चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल, जानें कैसे

Remove Facial Hair With Lemon And Sugar: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए वैक्सिंग से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, नींबू और चीनी से हटाएं अनचाहे बाल

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल, जानें कैसे

Remove Facial Hair With Lemon And Sugar: बहुत से लोगों को शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अनचाहे बाल उगते हैं। हालांकि बाल होते तो हम सभी के शरीर पर हैं, लेकिन शरीर में हार्मोन्स में गड़बड़ के कारण कुछ लोगों के बाल सख्त और बहुत डार्क पड़ जाते हैं। यह समस्या महिलाओं के साथ में अधिक होती है। बहुत सी महिलाएं होठों के ऊपर और गालों के साथ ही माथे पर अनचाहे बालों की समस्या का सामना करती है। वे इससे छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर ब्लीच, वैक्सिंग, हेयर रिमूवल क्रीम और स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनका चेहरे पर इनका इस्तेमाल काफी नुकसानदायक होता है। इससे त्वचा में जलन, लालिमा और त्वचा की पर कमजोर होती है। यह आपकी त्वचा को अधिक संवेदनशील बनाते हैं। अगर किसी के पास पहले से संवेदनशील त्वचा है, तो इससे उनकी त्वचा फट भी सकती है और खून निकल सकते हैं

लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए नींबू और चीनी का मिश्रण बेहद कारगर साबित हो सकता है?  जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! यहां तक कि यह चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का एक बहुत ही सुरक्षित तरीका है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि नींबू और चीनी से अनचाहे बाल कैसे हटाएं (Nimbu Aur Chini Se Anchahe Baal Kaise Hataye)? इस लेख में हम आपको अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं।

How To Use Lemon And Sugar To Remove Facial Hair

नींबू और चीनी से अनचाहे बाल कैसे हटाएं- How To Use Lemon And Sugar To Remove Facial Hair

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप नींबू और चीनी को एक प्राकृतिक वैक्स की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को शुगर वैक्स (Sugar Wax) या शुगरिंग (Sugaring) कहते हैं। इसका उपयोग चेहरे के लिए काफी सुरक्षित हैं, साथ ही नींबू और चीनी से बनी से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारे मिलता है, साथ ही त्वचा में प्राकृतिक निखार भी आता है। इससे त्वचा में जलन, एलर्जी और रैशेज आदि समस्या भी नहीं होती है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं।

इसे भी पढें: मुंहासे दूर करेगा नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक, इस तरह करें इस्तेमाल

इसे भी पढें: नीम के पानी से मुंह धोने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी की वैक्स कैसे बनाएं- How To Make Facial Wax With Lemon And Sugar

नींबू और चीनी से फेशियल वैक्स बनाना बहुत आसान है। इसके लिए बस आपको नींबू के स में चीनी मिलानी है और अच्छी तरह मिलाना है। आप इसके लिए ब्लेंडर का प्रयोग भी कर सकते हैं। दोनों को अच्छी तरह मिलने तक ब्लेंड करें। इसे एक बर्तन में निकाल लें और थोड़ा सूखने दें, लेकिन बहुत ज्यादा न सुखाएं। जब पेस्ट थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो इसे अनचाहे बालों वाले हिस्से पर लगाएं। इसे 8-10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद साफ कर लें। शुगर वैक्स को हटाने के लिए आपको स्ट्रिप्स की जरूरत नहीं है, आप इसे हाथों से ही हटा सकते हैं। इससे दर्द भी नहीं होता और आसानी से बाल भी निकल जाते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer