त्वचा पर रैशेज और खुजली से हैं परेशान, तो इन 5 तरीकों से लगाएं हल्दी

Turmeric for Skin Allergy: अगर आपको स्किन पर रैशेज हो गए हैं या फिर खुजली हो रही है, तो हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे काफी लाभ मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Jul 19, 2022
त्वचा पर रैशेज और खुजली से हैं परेशान, तो इन 5 तरीकों से लगाएं हल्दी

Turmeric for Skin Allergy in Hindi: हल्दी का उपयोग प्राचीनकाल से ही घरेलू उपायों के तौर पर किया जा रहा है। चोट लगी हो या फिर घाव बना हो, खांसी-जुकाम हो या त्वचा में चमक लाना हो, सभी के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इतना ही नहीं कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी हल्दी मुख्य सामग्री होती है। अगर आपको भी स्किन पर रैशेज हो गए हैं, तो इन्हें ठीक करने के लिए हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद तत्व त्वचा के रैशेज, खुजली और जलन को कम करते हैं। साथ ही त्वचा में चमक लाते हैं और रंगत में सुधार करते हैं। 

स्किन एलर्जी में कैसे फायदेमंद है हल्दी?-Turmeric Benefits for Skin Allergy

मॉनसून में अधिकतर लोगों को स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महंगी क्रीम से अधिक असरदार हल्दी हो सकती है। हल्दी में करक्यूमिन होता है, साथ ही यह एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है। ये तत्व त्वचा के एलर्जी को कम करते हैं, इससे रैशेज और खुजली में आराम मिलता है। स्किन रेडनेस, इरिटेशन और दाने भी ठीक होते हैं।

स्किन एलर्जी पर हल्दी लगाने के 5 तरीके-How to Use Turmeric for Skin Allergies

वैसे तो आप सिर्फ हल्दी को भी त्वचा पर लगा सकते हैं। लेकिन इसे अधिक लाभकारी बनाने के लिए इन दूसरी चीजें भी मिला सकते हैं। हल्दी में एलोवेरा, गुलाबजल या फिर नीम मिलाकर लगाने से स्किन एलर्जी से जल्दी छुटकारा मिल जाता है।

Turmeric and Aloe Vera for Skin

1. हल्दी और एलोवेरा-Turmeric and Aloe Vera for Skin

अगर आपको त्वचा पर रैशेज हो गए हैं, इसके साथ ही खुजली और जलन भी हो रही है तो हल्दी और एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें आधी चम्मच हल्दी डालें। अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद रैशेज और खुजली वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। रोजाना हल्दी और एलोवेरा लगाने से स्किन एलर्जी दूर होने लगेगी।

इसे भी पढ़ें- घुटने और कोहनी का कालापन हटाने के लिए लगाएं खीरा, जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

2. हल्दी और पानी-Turmeric Patse for Skin Allergy

अगर आपको एलोवेरा नहीं लगाना है, तो आप सिर्फ हल्दी भी लगा सकते हैं। स्किन एलर्जी होने पर आप हल्दी और पानी का घोल लगा सकते हैं। इसके लिए आप आधा गिलास पानी लें। इसमें आधी चम्मच हल्दी डाल दें। अब इन दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे आपके स्किन रैशेज और रेडनेस दूर होगी। त्वचा की रंगत भी साफ होगी। आप चाहें तो गुलाबजल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. हल्दी और शहद-Turmeric and Honey for Skin Allergy

कई बार स्किन एलर्जी हो जाती है, इसकी वजह से त्वचा रैशेज और खुजली होने लगती है। अगर आपको भी त्वचा पर एलर्जी की वजह से रैशेज हो गए हैं, तो आप हल्दी और शहद का पेस्ट लगा सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच शहद लें और इसमें चुटकीभर हल्दी डालें। अब इस पेस्ट को रैशेज पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा मॉइश्चराइज होगी। साथ ही स्किन रेडनेस, खुजली और जलन भी शांत होगी।

turmeric paste for skin allergy

4. हल्दी और नीम-Turmeric and Neem Paste for Skin

हल्दी और नीम दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। ये दोनों स्किन एलर्जी और इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही फोड़े-फुंसियों और मुहांसों से भी छुटकारा दिलाते हैं। अगर एलर्जी की वजह से स्किन पर रैशेज हो गए हैं, तो आप हल्दी और नीम का पेस्ट लगा सकते हैं। इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियां लें, इनका रस निकाल लें। अब इस रस में हल्दी डालें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। 20 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

5. हल्दी और दही-Turmeric and Curd for Skin Allergy

हल्दी और दही का पेस्ट भी स्किन एलर्जी को कम करने में मददगार हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच दही लें और इसमें आधी चम्मच हल्दी मिला लें। अब इस पेस्ट को स्किन रैशेज, रेडनेस और खुजली वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा मॉइश्चराइज होगी और एलर्जी के लक्षण भी दूर होंगे।

Haldi for Skin Allergy: अगर आपको स्किन एलर्जी हो गई है, तो आप हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। एलर्जी की वजह से रैशेज और खुजली होने लगती है। हल्दी में एलोवेरा, दही, नीम का रस या गुलाबजल मिलाकर रैशेज पर लगाया जा सकता है। लेकिन अगर कुछ दिनों में एलर्जी में आराम न मिले, तो तुरंत त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलें।

Disclaimer