घुटने और कोहनी का कालापन हटाने के लिए लगाएं खीरा, जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

Cucumber for Dark Knees: अगर आपके घुटनों और कोहनियों पर कालापन जमा है, तो आप खीरे का इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
घुटने और कोहनी का कालापन हटाने के लिए लगाएं खीरा, जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

Cucumber for Dark Knees and Elbow: हम सभी अपने चेहरे की प्रॉपर केयर करते हैं, लेकिन घुटनों और कोहनियों को नजरअंदाज कर देते हैं। यहीं वजह है कि अधिकतर लोगों के घुटनों और कोहनियों पर कालापन जमा हो जाता है। इसकी वजह से आप शॉर्ट ड्रेसेज, हाफ स्लीव्स के कपड़े पहनने में हिचकिचाते होंगे। ऐसे में आप चाहें तो घुटनों और कोहनियों का कालापन निकालने के लिए खीरे का इस्तेमाल इन 4 तरीकों से कर सकते हैं। 

1. खीरा और नींबू-Cucumber and Lemon

अगर आपके घुटनों और कोहनियों पर कालापन जमा है, तो खीरा और नींबू का पेस्ट काफी असरदार साबित हो सकता है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, तो डार्कनेस को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस करें और इसका रस निकाल लें। अब 3 चम्मच खीरे के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने घुटनों और कोहनियों पर मालिश करते हुए लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें और त्वचा को मॉइश्चराइज कर लें। खीरा और नींबू त्वचा का कालापन हटाते हैं, साथ ही स्किन को हाइड्रेट भी बनाते हैं। 

Cucumber and Aloe Vera for knee darkness

2. खीरा और एलोवेरा-Cucumber and Aloe Vera

खीरे के साथ ही एलोवेरा भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आप चाहें तो इन दोनों को मिक्स करके त्वचा का कालापन निकाल सकते हैं। इसके लिए आप 3 चम्मच खीरे का रस निकाल लें और इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। एलोवेरा स्किन डार्कनेस को रिमूव करने में मदद करेगा। साथ ही त्वचा को मुलायम और चमकदार भी बनाएगा।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

3. खीरा और दही-Cucumber and Curd 

अगर आपके घुटनों और कोहनियों पर कालापन जमा है, तो आप खीरा और दही का पेस्ट अप्लाई कर सकते हैं। यह कॉम्बिनेशन डार्कनेस को कम करने में काफी असरदार होता है। इसके लिए आप 2 चम्मच खीरे का रस लें और इसमें 1 चम्मच दही मिला लें। अब इस पेस्ट को अफेक्टेड एरिया पर लगाएं। आधे घंटे बाद ताजे पानी से धो लें। आप खीरा और दही पेस्ट को रोजाना अपने घुटनों और कोहनियों पर लगा सकते हैं। इससे धीरे-धीरे कालापन रिमूव होने लगेगा

4. खीरा और शहद-Cucumber and Honey  

खीरा और शहद का कॉम्बिनेशन घुटनों और कोहनियों का कालापन आसानी से निकाल देता है। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसके रस में शहद मिलाएं और पेस्ट को डार्क एरिया पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें, फिर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से कोहनियों और घुटनों को अच्छी तरह से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस पेस्ट को रोजाना लगा सकते हैं। 

cucumber for dark knee and elbow

इसे भी पढ़ें- कोहनी और घुटनों पर जमा है कालापन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं आलू 

How to Get Rid From Dark Knees and Elbows: कोहनी और घुटनों का कालापन निकालने के लिए आप खीरे को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप खीरे को एलोवेरा, नींबू, शहद और दही के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं। इससे स्किन की डार्कनेस कम होगी, त्वचा पर निखार भी आएगा।

Disclaimer