धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

Aloe Vera for Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। एलोवेरा त्वचा को साफ, खूबसूरत बनाता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 19, 2022Updated at: Jun 19, 2022
धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

Aloe Vera for Dark Neck in Hindi: हम अकसर अपने चेहरे, हाथ और पैरों का पूरा ख्याल रखते हैं। इनकी नियमित रूप से सफाई करती है। लेकिन शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं, जहां पर हमारा ध्यान नहीं जाता है। उनमें से एक हिस्सा है, गर्दन। गर्दन को हम अकसर नजरअंदाज कर देते हैं। यही वजह है कि गर्दन और उसके आसपास के एरिया में कालापन जमा हो जाता है। धूप की वजह से गर्दन पर टैनिंग भी हो जाती है, जिससे कालापन अधिक नजर आने लगता है।

गर्दन की सफाई न करने से कालापन बढ़ता है, इसके बाद यह एरिया हमारे शरीर से बिल्कुल अलग दिखता है। जब काफी समय तक गर्दन पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो बाद में उसका कालापन निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अधिकतर लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो एलोवेरा के इस्तेमाल से भी अपने गर्दन के कालेपन को आसानी से निकाल सकते हैं। 

जानें गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा का यूज किन-किन तरीकों से किया जा सकता है-

1. एलोवेरा और नींबू का रस (aloe vera and lemon)

एलोवेरा और नींबू का पैक गर्दन के कालेपन को निकालने में कारगर हो सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें। आप चाहें तो इसमें शहद और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसके बाद इसमें अपने पूरे गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं। इससे आपको काफी फर्क दिखने लगेगा।

2. एलोवेरा और हल्दी (aloe vera and turmeric)

गर्दन के कालेपन को रिमूव करने के लिए एलोवेरा और हल्दी पैक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप 3 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें चुटकीभर हल्दी और आधा चम्मच बेसन मिलाएं। सभी को अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे अपनी गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बार इसे पानी से साफ कर लें। फिर गर्दन को मॉयश्चराइज कर लें। आप इस पैक को हफ्ते में 3 बार लगा सकते हैं। इससे गर्दन का कालापन धीरे-धीरे साफ होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें- ड्राई स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं केमिकल वाले क्लींजर, ट्राई करें घर पर बने ये 4 नैचुरल क्लींजर

aloe vera for darkness

3. एलोवेरा और खीरा (aloe vera and cucumber)

एलोवेरा और खीरे का उपयोग भी गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें 2 चम्मच खीरे का रस मिला लें। इस पेस्ट को अपनी पूरी गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें। इससे गर्दन की त्वचा में नमी आएगी, साथ ही कालापन, सूखापन भी दूर होगा। एलोवेरा और खीरा त्वचा में चमक भी आता है।

4. एलोवेरा और दही (aloe vera and curd)

एलोवेरा और दही का पेस्ट गर्दन के कालेपन को दूर करता है, गर्दन में चमक भी लाता है। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें 1 चम्मच दही और कुछ बूंद नींबू के रस की डाल दें। अब इस पेस्ट को अपनी पूरी गर्दन पर लगाएं. आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें। एलोवेरा, दही और नींबू के रस का कॉम्बिनेशन त्वचा की डार्कनेस को कम करने में मदद करता है। इससे त्वचा के दाग-धब्बे, टैनिंग दूर होती है और त्वचा खूबसूरत बनती है। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर कौन सा तेल लगाना चाहिए? फेस पर मसाज के लिए बेस्ट माने जाते हैं ये 4 ऑयल

5. एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी (aloe vera and multani mitti)

मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा के कालेपन को दूर करने में असरदार होती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल डालें। अब इसका बारीक पेस्ट बना लें। इसे अपने गर्दन के काले हिस्से पर लगाएं। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे गर्दन का कालापन आसानी से निकल जाएगा। आप इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं। 

Aloe Vera to Remove Neck Darkness: आप गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा के साथ हल्दी, दही, नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी और खीरे के अलग-अलग पैक बना सकते हैं। इन पैक को गर्दन पर लगाकर कालेपन को दूर किया जा सकता है। अगर तमाम कोशिशों के बाद भी गर्दन का कालापन नहीं हटता है, तो डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों, क्रीम या ट्रीटमेंट ले सकते हैं। 

Disclaimer