ड्राई स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं केमिकल वाले क्लींजर, ट्राई करें घर पर बने ये 4 नैचुरल क्लींजर

DIY Cleanser for Dry Skin:  अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो आप घर पर बने कुछ खास क्लींजर से अपने चेहरे की सफाई कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 30, 2022Updated at: Jun 15, 2022
ड्राई स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं केमिकल वाले क्लींजर, ट्राई करें घर पर बने ये 4 नैचुरल क्लींजर

Homemade Cleanser for Dry Skin in Hindi: चेहरे पर धूल-मिट्टी, प्रदूषण, गंदगी और मेकअप जमा होने से त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए त्वचा को नियमित सफाई की जरूरत पड़ती है। लेकिन ड्राई स्किन की बार-बार सफाई करने से त्वचा अधिक रूखी हो सकती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे होममेड क्लींजर (Natural Cleanser for Dry Skin) के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपनी ड्राई स्किन की सफाई आसानी से कर सकते हैं।

जानें ड्राई स्किन के लिए घर पर कौन-कौन से क्लींजर (Homemade Cleanser for Dry Skin in Hindi) बना सकते हैं-

1. ऑलिव ऑयल क्लींजर (Olive Oil Cleanser for Dry Skin)

ऑलिव ऑयल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऑलिव ऑयल (Olive Oil Cleanser DIY) ड्राई स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। इसके लिए आप 2 चम्मच ग्लिसरीन, आधा कप ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच फेस सोप और 2 चम्मच पानी लें। सभी को अच्छी तरह से ब्लैंड कर लें। इस पेस्ट को अपनी ड्राई स्किन पर लगाएं, फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे स्किन पर जमा सारा डर्ट आसानी से निकल जाएगा। ऑलिव ऑयल का यह क्लींजर (Cleanser for Face at Home) आपके चेहरे की अच्छी तरह से सफाई करता है। आप सभी तरह की स्किन टाइप पर ऑलिव ऑयल क्लींजर (Olive Oil Cleanser for Face) का यूज कर सकते हैं। 

2. बादाम क्लींजर (Almond Cleanser DIY)

शहद, अंडे की जर्दी और बादाम क्लींजर (Cleanser for Face at Home) भी ड्राई स्किन के लिए लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप अंडे की जर्दी लें, इसमें 1 चम्मच शहद और 5 बादाम का पेस्ट मिला लें। इसे अपने पूरे चेहरे, माथे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इससे स्किन मॉयश्चराइज (Cleanser for Dry Skin) होगी, त्वचा में निखार भी आएगा।

इसे भी पढ़ें - सर्दी में साबुन के बजाय चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 नैचुरल क्लींजर

3. दही और शहद क्लींजर (Yogurt and Honey Face Cleanser)

अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो आप घर पर ही दही और शहद से भी क्लींजर बना सकते हैं। दही और शहद का ड्राई स्किन ( Curd and Honey for Dry Skin) के लिए एक बहुत अच्छा क्लींजर है। दही और शहद क्लींजर बनाने के लिए आप 1 चम्मच दही लें, इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, 2 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। दही और शहद से चेहरा धोने से स्किन हमेशा मॉयश्चराइज रहेगी, स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनेगी। दही और शहद त्वचा की रंगत को भी साफ (Does Honey and Yogurt Lighten Skin) करने में मदद करते हैं।

4. शहद और एलोवेरा क्लींजर (Honey and Aloe Vera for Face)

शहद और एलोवेरा दोनों ही ड्राई स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, वही शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। त्वचा को साफ करने के लिए आप शहद और एलोवेरा (Honey and Aloe Vera) क्लींजर का यूज कर सकते हैं। शहद और एलोवेरा क्लींजर चेहरे की गंदगी, प्रदूषण के कणों को आसानी से हटाता है। साथ ही स्किन को मॉयश्चराइज भी बनाता है।

शहद और एलोवेरा फेस मास्क (honey and aloe vera face mask) बनाने के लिए आप 1 चम्मच शहद लें। इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। अब इस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 2-3 मिनट बाद चेहरे को धो दें, इससे ड्राई स्किन की समस्याएं दूर होंगी। त्वचा में निखार आएगा, स्किन से सारा डर्ट भी निकल जाएगा। शहद और एलोवेरा ड्राई स्किन को हमेशा मॉयश्चराइज रखता है।

इसे भी पढ़ें - हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल क्लींजर, जानें इनकी रेसिपी और फायदे

DIY Cleanser for Dry SKin: वैसे तो सर्दियों में ड्राई स्किन (Dry Skin in Hindi) की समस्या अधिक रहती है, लेकिन कुछ लोगों की स्किन हमेशा ही रूखी और बेजान बनी रहती है। गर्मियों में भी उनकी स्किन ड्राई रहती है। लेकिन अगर आप घर पर बने इन क्लींजर (Natural Cleanser for Dry Skin at Home) का इस्तेमाल करेंगे, तो त्वचा में नमी बनी रहेगी। साथ ही स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और मॉयश्चराइज भी रहेगी।

(main image source; medium.com, thelist.com)

Disclaimer