माथे की झुर्रियां हटाने के लिए पुरुष अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

गर्मी के दिनों में पुरूषों के माथे पर झुर्रियों के निशान गहरे हो जाते हैं। वे इन तरीकों से इसे कम कर सकते हैं। साथ ही इससे स्किन अच्छी हो जाती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
माथे की झुर्रियां हटाने के लिए पुरुष अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

माथे पर झुर्रियों से आपकी स्किन बेजान और रूखी नजर आती है। इससे महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरूषों की स्मार्टनेस पर भी असर पड़ता है। खासकर वह अपनी उम्र से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं और उनकी त्वचा बेहद रूखी नजर आती है। इसके लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है लेकिन उससे कोई खास लाभ नहीं होता है। ब्लकि कई बार तो उन प्रोडक्ट्स की वजह से आपकी स्किन खराब हो सकती है। ऐसे में आपको अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कुछ खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए ताकि इन समस्याओं से दो चार न होना पड़े। सबसे पहले आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत होती है क्योंकि लगातार चिंता करने और दिमाग पर जोर डालने से आपके माथे पर सिलवटें आ सकती है। इसे वरी लाइन्स और माथे पर पड़ने वाला बल भी कह सकते हैं। हालांकि यह बढ़ती उम्र और स्किन में लचीलापन कम होने, धूप में अधिक देर रहने और आनुवांशिक गुणों के कारण भी ऐसा हो सकता है। माथे पर झुर्रियों को कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ कुछ घेरलू उपचार का सहारा भी लेना चाहिए ताकि स्किन पर झुर्रियां न आएं। 

इन तरीकों से करें उपाय 

1. धूप से बचकर रहें

पुरूषों को अकसर महिलाओं की तुलना में अधिक धूप में रहने की जरूरत पड़ती है और कई बार वे अफनी स्किन का ध्यान भी नहीं रख पाते हैं। ऐसे में उनकी स्किन काफी बेजान नजर आती है। इसके लिए पुरूषों को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचना चाहिए। अगर आप लंबे समय तक सूर्य की किरणों के संपर्क में रहते हैं, तो इससे उम्र से पहले बुढ़ापा आने और माथे पर झुर्रिया पड़ने का डर रहता है। अगर आपको अधिक धूप में रहने की जरूरत पड़ती है, तो आपको अच्छे एसपीएफ का सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती है ताकि स्किन निखरी और यंग दिखाई दे। 

wrinkles-foods

2. तनाव कम करें

बहुत अधिक काम या निजी जिंदगी में तनाव लेने पर भी आपकी समस्याएं बढ़ सकती है। इन कारणों से भी माथे पर झुर्रियां पड़ सकती है। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि आप जीवन में सभी प्रकार के तनावों से छुटकारा पा लेंगे लेकिन इसे नियंत्रित करना महत्वपूर्ण होता है। वरना केवल झुर्रियां ही नहीं सिरदर्द और थकान जैसी परेशानियां भी हो सकती है। इसके लिए आप मेडिटेशन, योग, ओरमा थेरेपी और पर्याप्त नींद का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा।

इसे भी पढे़ं- चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स, स्किन दिखेगी यंग

3. खुद को हाइड्रेट रखें

रूखी और झुर्रिदार त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी स्किन को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आपकी स्किन अच्छी तरह से हाइड्रेट रहती है, तो माथे पर झुर्रियां दिखाई नहीं देती है और स्किन गर्मियों में भी ग्लोइंग नजर आती है। इसलिए आपको दिनभर में खूब पानी पीना चाहिए इसके लिए आप दिनभर में कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए। साथ ही अगर आप धूप में अधिक समय बिताते हैं, तो आपको अधिक पानी या नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप स्किन को डिटॉक्स करने के लिए भी अधिक लिक्विड चीजें पी सकते हैं। 

wrinkles-foods

4. संतुलित आहार का सेवन करें

झुर्रियों को दूर करने के लिए आपको संतुलित आहार का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार में विटामिन सी और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक सेवन करना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ हो सकता है। पुरूषों को माथे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए अपने आहार में वसा का सेवन भी करना चाहिए। विटामिन सी आपकी स्किन के दाग-धब्बे और रूखेपन को दूर करता है। 

5. धूम्रपान न करें

यदि आप अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। साथ ही इससे न केवल स्किन पर झुर्रियां बल्कि हृदय समस्याएं और अन्य रोगों का भी खतरा रहता है। 

इसके अलावा आप झुर्रियों को दूर करने के लिए पपीता औऱ शहद से बने पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप चाहे तो रात के समय सोने से पहले स्किन मसाज जरूर करें। इससे भी त्वचा को काफी राहत मिलती है। स्किन टैन को दूर करने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी स्किन का कालापन दूर हो सकता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer