Anti Ageing Foods: चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स, स्किन दिखेगी यंग

स्किन को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए आप अपने आहार में इन फूड्स को शामिल कर सकते है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Feb 21, 2022Updated at: Feb 21, 2022
Anti Ageing Foods: चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स, स्किन दिखेगी यंग

अपनी स्किन को खूबसूरत और जवां दिखने के लिए हम कई तरीके अपनाते है लेकिन बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की झुर्रियां और सिर पर नजर आने वाले रिंकल्स आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते है। काम के स्ट्रेस और गलत खानपान के कारण आपकी स्किन समय से पहले अपना निखार खो सकती है। इसके अलावा प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण भी आपकी स्किन की खूबसूरती खराब हो सकती है और आप अपना दमकती त्वचा खो सकते है। दरअसल त्वचा को खूबसूरत और बेदाग बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट, वसा, विटामिन और खनिज से भरपूर खाद्य पदार्थों की जरूरत होती है। ये सभी पोषक तत्व आपकी स्किन की रंगत निखारने और महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करते है। साथ ही इससे त्वचा की कई परेशानी भी दूर हो सकती है। इसके लिए आपको अपने आहार में कुछ खास पोषक तत्वों को शामिल करने की जरूरत होती है, जिससे आपकी स्किन रिंकल्स फ्री और खूबसूरत नजर आए। 

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए फूड्स (Best Anti Ageing foods)

1. पपीता

पपीता कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज से भरपूर है, जो त्वचा को झुर्रियों को दूर करने और महीने रेखाओं को हटाने में मदद करता है। पपीता में विटामिनए, सी, के और ई पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भई भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते है और त्वचा जवां नजर आती है। इसके अलावा इसमें एंटी-एजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते है, जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करते है। इसका इस्तेमाल आप अपने सुबह के नाश्ते के रूप में कर सकते है या इसका फेसपैक पर चेहरे पर लगा भी सकते है। 

Anti-ageing-foods

Image Credit- Freepik

2. पालक 

पालक आपकी त्वचा के लिए एक सुपर हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड है, जो पूरे शरीर में अच्छी तरह से ऑक्सीजन के प्रवाह में मदद करता है। इसमें विटामिन के, सी, ई, ए, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है। पत्तेदार पालक आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ कोलेजन के उत्पादन में भी मदद करता है, जिससे स्किन बेदाग नजर आती है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते है। आप पालक का सलाद, जूस, सूप और सब्जी का सेवन कर सकते है। 

3. एवोकाडो

एवोकाडो में फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो आपकी रूखी और बेजान स्किन को कोमल और निखरी बनाने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी, ई, के, सी, ए और पोटैशियम पाए जाते है। दरअसल इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपकी चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और आपकी खूबसूरती निखर कर बाहर आती है। यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी आपकी रक्षा करती है। इसे आप स्मूदी, जूस या फल के रूप में भी खा सकते है। आप इसके फेस मास्क का उपयोग भी कर सकते है। 

इसे भी पढ़ें- माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों के क्या कारण हैं? जानें इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

4. शकरकंद

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। जिसकी मदद से त्वचा में खिंचाव आता है और स्किन की झु्र्रियों को कम करने में सहायता मिलती है। शकरकंद से सेवन से त्वचा मुलायम और जवां दिखती है। इसमें विटामनिन सी और ई की भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये दोनों फ्री रेडिकल्स से स्किन की रक्षा करते है और रंगत को सुधारने में मदद करता है। शकरकंद कको आप चाट, नाश्ते में उबालकर या फेसपैक बनाकर भी कर सकते है। 

5. ब्लूबैरी

ब्लूबैरी में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। साथ ही ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी त्वचा की उम्र को घटाने में मददगार होता है। इससे तनाव, सूर्य की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के प्रभाव को भी कम करने में मदद मिल सकती है। इससे आप कई तरह से खा सकते है। आप ब्लूबेरी स्मूदी, सलाद, और जूस पी सकते है। 

Anti-ageing-foods

Image Credit- Freepik

6. अनार

अनार विटामिन सी और विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है, जिसकी मदद से शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है और चेहरे की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसमें प्यूनिकलगिन्स नामक एक यौगिक भी होता है, जो त्वचा में कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इससे उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसे आप नाश्ते में खा सकते है। 

7. बीन्स और दाल

बीन्स और दाल में प्रोटीन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन, खनिज और फाइबर पाए जाते है, जिससे त्वचा संबंधित ऊतकों और कोशिकाओं का विकास होता है। इससे त्वचा खूबसूरत और बेदाग नजर आती है। इसके अलावा फाइबर की मदद से पाचन तंत्र को सही रखने में भी मदद मिलती है क्योंकि अगर आपके खाने का पाचन सही ढंग से नहीं होगा तो यह स्किन और शरीर दोनों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसे आप सब्जी, दाल या फिर अन्य रूपों में इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़ें- खूबसूरती खराब कर सकती है स्माइल लाइंस की झुर्रियों, इसे कम करने लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

8. ब्रोकली

ब्रोकली एंटी-एजिंग से भरपूर एक खाद्य पदार्थ है। इसके सेवन से त्वचा में खिंचाव और लचीलापन आता है। साथ ही विटामिन सी की मदद से कोलेजन के उत्पादन में मिलती है। ब्रोकली में फोलेट, फाइबर और कैल्शियम भी पाए जाते है, जो पेट को साफ कर त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते है। ब्रोकली को आप सलाद या सब्जी के रूप में खा सकते है। 

9. नट्स

नट्स खासकर बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता , जो त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा की नमी और यूवी किरणों से रक्षा करता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो चेहरे की सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। 

Anti-ageing-foods

Image Credit- Freepik

10. हर्ब्स और मसाले

हर्ब्स और मसालों की मदद से भी आप अफनी स्किन की झुर्रियों को दूर कर सकते है। दरअसल कई हर्ब्स और मसालों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो स्किन के लिए बेहद उपयोगी होते है। इससे आपकी स्किन के रिकल्स और फाइन लाइन्स को कम करने में मददगार साबित हो सकते है और साथ ही इससे दाग-धब्बे भी दूर हो सकते है। 

इसके अलावा आप भरपूर मात्रा में पानी और फ्लूइड का सेवन करें क्योंकि इससे स्किन हाइड्रेट और दमकती हुई नजर आती है। इसके अलावा आप लो फैट फूड्स का सेवन भी कर सकते है। इससे स्किन में निखार बना रहता है। आपको अपनी स्किन को सही आकार और जवां बनाए रखने के लिए फेशियल योगा या एक्सरसाइज भी करना चाहिए ताकि चेहरे सुंदर नजर आए। साथ ही ऑयली और जंक फूड का सेवन भी न करें। इससे आपकी स्किन में कई समस्याएं आ सकती है। दरअसल जंक फूड और बाहर के खाने को हमारा शरीर अच्छे से पचा नहीं पाता है, जिससे कई समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा इनका तापमान बहुत अधिक होता है, जिसके कारण चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स हो सकते है। 

Main Image Credit- Medical News Today
Disclaimer