आंखों के नीचे झुर्रियों से छुटकारा दिलाए ये 6 आसान से नुस्खे

आंखों की झुर्रियों को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। यह नुस्खे बहुत ही आसान हैं। चलिए जानते हैं इस आसान से घरेलू उपाय के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 07, 2021
आंखों के नीचे झुर्रियों से छुटकारा दिलाए ये 6 आसान से नुस्खे

हर कोई जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है, लेकिन इन दिनों बढ़ते प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से स्किन पर कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। इन्हीं में से एक है झुर्रियों की समस्या। अगर आपकों के आसपास झुर्रियां दिखने लगे, तो यह आपके चेहरे को बेजान बना देता है। इसकी वजह से लोग वास्तविक उम्र से ज्यादा के प्रतीत होते हैं। आंखों की झुर्रियां आपकी खूबसूरती को बेहद ही खराब कर सकती है। इससे चेहरा थका और शिथिल दिखता है। आंखों या फिर पलकों पर झुर्रियां बढ़ती उम्र के लक्षणों में से एक है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं। हमारे घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जो चेहरे और पलकों से आंखों की झुर्रियों को कम करने में असरदार है। चलिए जानते हैं उन ( Eye Wrinkles Home Remedies) घरेलू उपायों के बारे में-

1. कैस्टर ऑयल आंखों की झुर्रियों को करे गायब (Castor Oil for Eye Wrinkles)

आंखों के नीचे झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना सोने से पहले आंखों के नीचे कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें, इससे आंखों के आसपास की झुर्रियां कम हो जाएंगी। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस ऑयल में 2 से 3 बूंदे गुलाबजल का भी मिक्स कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनाएं नैचुरल ब्लीच, बिना केमिकल के चेहरे पर आएगा बेहतरीन निखार और ग्लो

रोजहिप ऑयल से झुर्रियों मे मिलेगा छुटकारा (Rosehip get rid of under eye wrinkles)

रोजहिप ऑयल खूबसूरती निखारने में काफी फायदेमंद हो सकता है। इस तेल में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से आंखों की झुर्रियां कम की जा सकती हैं। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो आप अपने चेहरे पर रोजहिप ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरे और पलकों के नीचे मौजूद झुर्रियों से राहत मिलेगा।

अंकुरित मूंग दाल (Sprout Gram for Eyes Wrinkles)

झुर्रियों को कम करने में विटामिन ई काफी फायदेमंद हो सकता है। अंकुरित मूंग दाल विटामिन ई से भरपूर होता है। अंकुरित मूंग दाल का सेवन सुबह शाम करने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा अंकुरित मूंग दाल स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इस आप नियमित रूप से एक बेहतरीन स्नैक्स के रूप में शामिल कर सकते हैं।

पपीता से करें आंखों की झुर्रियां दूर

पपीता का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। दरअसल, पपीता में ब्रोमिलेन नामक एंजाइम होता है, जो एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर है। यह हमारी स्किन को हाइड्रोसी एसिड प्रदान करता है। पपीता पल्प लगाने से आंखों के नीचे की झुर्रियों को खत्म किया जा सकता है। इसके पल्प को करीब 15 मिनट तक अपने आंखों के नीचे लगाएं। बाद में इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इससे काफी फायदा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - चावल से घर पर तैयार करें एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरे की झुर्रियां होगी दूर

एवोकाडो है आंखों के लिए फायदेमंद

स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद वसा आंखों के नीचे की झुर्रियों को कम करने में असरदार होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी एवोकाडो के पल्प को निकाल लें। इसे अपने हाथों से अच्छी तरह मैश करें। अब इसे अपने आंखों के नीचे लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक इसे अपने आंखों के आसपास लगाने से पलकों के आसपास की झुर्रियां कम होती हैँ।

अनानास से आंखों की झुर्रियां होंगी दूर

नियमित रूप से अनानास का सेवन करने से आंखों की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। इसा इस्तेमाल करने के लिए अनानास को अच्छी तरह छिल लें। इसके छोटे-छोटे टुकड़े करके इसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपनी स्किन पर लगाएं। थोडे समय बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपके आंखों की झुर्रियां गायब हो सकती हैं।

इन घरेलू उपायों से आप आंखों के आसपास की झुर्रियों को कम कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसके अलावा आपको अपने हेल्दी लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना है, ताकि बढ़ती उम्र के लक्षणों से छुटकारा पाया जा सके। झुर्रियों को कम करने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं। धूप में कम निकले। तनाव  न लें। कंफ्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल लंबे समय तक न करें। धूम्रपान से दूर रहें। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer