40 की उम्र में खूबसूरत और जवां दिखने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 होममेड नाइट क्रीम, जानें बनाने का तरीका

सुबह उठने के बाद आपका चेहरा डल और  झुर्रियों से भरी नजर आता है? तो रात में नाइट क्रीम लगाकर सोया करें। इससे आपकी त्वचा लंबे समय के लिए जवां रहेगी। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 19, 2021 09:45 IST
40 की उम्र में खूबसूरत और जवां दिखने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 होममेड नाइट क्रीम, जानें बनाने का तरीका

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में त्वचा की खास देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। तो, खराब डाइट, एक्सरसाइज की कमी, धूप और प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा समय से पहले ही अपनी जवानी और चमक खो देती है। खास कर 40 की उम्र के आस-पास आते आते। इस उम्र में घर और ऑफिस, दोनों की जिम्मेदारियों का बोझ इतना ज्यादा होता है कि आप अपने लिए समय नहीं निकाल पाते। ऐसे में जो भी समय बचता है वो है रात में जब आप काम खत्म करके सोने जा रहे होते हैं। तो, अगर आप सोने से पहले त्वचा की देखभाल पर थोड़ा सा ध्यान दें तो, आपकी त्वचा हमेशा खूबसूरत और जवां दिख सकती है। जी हां, रात में सोने से पहले नाइट क्रीम लगाकर चेहरे को हल्का सा मसाज देना त्वचा में कोलेजन को टूटने से रोकता है, जो कि झुर्रियों से बचाता है। तो, आज हम आपको कुछ ऐसे नाइट क्रीम के बारे में बताएंगे, जिसे आप घर पर बना कर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

skin5inside3

घर पर नाइट क्रीम कैसे बनाएं-Diy night cream recipe

1. एंटी-एजिंग एवोकाडो नाइट क्रीम

एवोकाडो के फायदे की बात करें तो, ये त्वचा और दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसकी खास बात ये है कि इसमें एंटी-एजिंग गुण है। ये पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए, बी, सी, ई से भरपूर है जो कि त्वचा की बनावट सही रखने के साथ त्वचा को अंदर से खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इससे त्वचा में कोलेजन बना रहता है और  झुर्रियां नहीं होती। क्रीम बनाने के लिए

  • - एक एवोकाडो लें और इसे पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें।
  • -इसमें आधा कप दही और एक अंडा मिलाएं। 
  • -इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और गाढ़ा होने दें।
  • -अब डिब्बे में बंद करके एक ठंडी जगह पर रख दें।
  • - आप इस क्रीम को हफ्ते में कम से कम दो बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

2. ग्रीन टी और एलोवेरा नाइट क्रीम

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है। इसमें पॉलीफेनोल्स जैसे कि कैटेचिन होता है। ये चेहरे की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है और एजिंग को कम करता है। साथ ही एलोवेरा के फायदे (homemade night cream with aloe vera gel) की बात करें, तो ये त्वचा में अंदर से जान लाता है और इसे मॉइश्चराइज करता है। साथ ही ये दोनों दिन भर की गंदगी को डिटॉक्स करते हैं और त्वचा को अंदर से साफ और शांत करते हैं। इसकी वजह से आपकी त्वचा हमेशा चमकदार और खूबसूरत नजर आती है। इस क्रीम को बनाने के लिए 

  • -एक चम्मच ग्रीन टी लें।
  • -इसमें बादाम का तेल, गुलाब जल, एलोवेरा जेल मिलाएं।
  • - अब इसमें शिया बटर मिलाएं और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।
  • -रात में सोने से पहले इसे चेहरे पर लगा कर हल्की सी मालिश करें।
  • -सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। 
homemade-skin-whitening-cream-inside

इसे भी पढ़ें: तेज धूप के कारण त्वचा में हो सकती है कोलेजन की कमी, चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

3.  कोकोआ बटर नाइट क्रीम 

अगर आपकी स्कीन बहुत ज्यादा ड्राई है तो, भी आपकी त्वचा में झुर्रियां जल्दी नजर आ सकती हैं। इसके लिए आप कोकाआ बटर की मदद ले सकते हैं। पहले तो ये आपकी स्किन को अंदर से माइश्चराइज करेगा और दूसरा ये त्वचा में कोलेजन बढ़ाने में मददगार है। चाहें तो, आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। शहद आपकी त्वचा को नरम और चमकदार बनाते हैं। साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा में पिंपल्स आदि को रोकता है। तो, इस क्रीम को बनाने के लिए 

  • -1 कोकोआ बटर लें।
  • -इसमें बादाम के तेल मिला लें।
  • -अब दोनों मिलाकर गरम करें। 
  • -अब गैस से इसे उतारें तथा गुलाब जल मिलाएं।
  • -जब ये हल्का ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिला लें।
  • - अब इस मिश्रण को अच्छे से ठंडा होने दें। 
  • -अब इसे फ्रिज में स्टोर करें और हर रात सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं।

नाईट क्रीम के फायदे-Night cream benefits

1. कोलेजन बढ़ता है :  एलोवेरा नाइच क्रीम त्वचा में कोलेजन बनाए रखने में मदद करता है। कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा में पाया जाता है जो इसे मोटा और चिकना बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से महीन रेखाओं और झुर्रियों में कमी आ सकती है।

2. त्वचा में लोच पन आता है : नाईट क्रीम आपकी त्वचा में लोचपन लाते हैं जिससे झुर्रीदार दिखने की संभावना कम होती है। ऐसे में  कोकोआ बटर नाइट क्रीम और  एवोकाडो नाइट क्रीम आपकी खास मदद करता है। ये चेहरे को मॉइस्चराइज करता है और इसे अंदर से नरम बनाता है।

3. त्वचा की टोनिंग करते हैं और रंगत निखारते हैं: नाइट क्रीम आपके चेहरे के ड्राई हिस्सों को नमी प्रदान करती है, जिससे आपकी त्वचा का रंग समान होने के साथ-साथ त्वचा की बनावट भी अच्छी होती है।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों को हमेशा शेविंग के बाद कराना चाहिए फेशियल मसाज, स्किन को मिलेंगे ये 6 फायदे

नाईट क्रीम लगाने का फायदा ये भी है कि ये क्रीम ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। इससे आपकी त्वचा हमेशा अंदर से स्वस्थ नजर आती है। तो, अगर आपने नाइट क्रीम का इस्तेमाल आज तक नहीं किया है तो, एक बार ट्राई जरूर करें।

Main Image Credit: Athleisure Mag

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer