पुरुषों को हमेशा शेविंग के बाद कराना चाहिए फेशियल मसाज, स्किन को मिलेंगे ये 6 फायदे

शेविंग के बाद हर पुरुष को फेशियल मसाज क जरूरत होत है। इससे आपको कई फायदे होंगे। चलिए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 18, 2021 10:39 IST
पुरुषों को हमेशा शेविंग के बाद कराना चाहिए फेशियल मसाज, स्किन को मिलेंगे ये 6 फायदे

लड़कियों की तुलना में लड़के स्किन केयर रुटीन कम ही फॉलो करते हैं। कई लड़कों का मानना होता है कि स्किन की देखभाल करना लड़कियों का काम होता है। ऐसे में लड़कों को स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, हमारे आसपास मौजूद धूल-कण, पसीना, प्रदूषण से न सिर्फ लड़कियों की स्किन प्रभावित होत है, बल्कि इससे लड़कों की स्किन पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में लड़कों को भी अपने स्किन की हाइजीन को मेंटेन करना जरूरी है। उन्हें अपनी स्किन केयर रुटीन में कुछ आदतों को शामिल करने की जरूरत है। इन्हीं आदतों में से एक है शेविंग के बाद फेस का मसाज करना। शेविंग के बाद मसाज करने से न सिर्फ आपकी स्किन पैंपर होगी, बल्कि इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां दिख सकत है। आज हम आपको इस लेख में शेविंग के बाद समाज (Facial Massage After Shaving) कराने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप इस आदत को अपने रुटीन में शामिल करें। चलिए जानते हैं इस बारे में-

1. स्किन को करे ब्राइट एंड टोन

शेविंग के बाद मसाज कराने से आपकी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और हेल्दी नजर आती है। स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से स्किन ब्राइट और इवन टोन में रह सकती है। 

इसे भी पढ़ें - परफेक्ट शेविंग के लिए ब्रश खरीदते समय हमेशा रखें इन 3 बातों का ध्यान

2. साइनस को करता है रिलीव

शेविंग के बाद या फिर कभी भी फेशियल मसाज करने से आपके साइनस को रिलीव मिलता है। मसाज करने से आपके चेहरे में जमा लिक्विड फार्म प्रभावित होता है। साथ ही यह शरीर के अंदर बलगम की निकासी को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं, इससे सिरदर्द जैसी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। इसलिए शेविंग के बाद फेशियल मसाज जरूर करें। इस दौरान आप छाती और गर्दन के आसपास मसाज कराना न भूलें। 

3. एजिंग की समस्याओं को करे दूर

अगर आप शेविंग के बाद फेस मसाज कराते हैं, तो इससे बढ़ती उम्र में स्किन को होने वाली परेशानियों से दूर रहेंगे। दरअसल, शेविंग के बाद मसाज कराने से यह आपके लिए एंटी-एजिंग की तरह कार्य करता है। फेस मसाज से स्किन की एजिंग क्लॉक रिसेट होती है। इससे बढ़ती उम्र की परेशानी जैसे- फाइन लाइंस, झुर्रियां इत्यादि दूर रह सकती है। 

4. स्किन को करे डिटॉक्सिफाई

शेविंग के बाद फेस मसाज कराने से स्किन डिटॉक्सिफाई होता है। इससे आपकी स्किन पर मौजूद गंदगी साफ होती है। साथ ही स्किन पर मौजूद अतिरिक्त तेल गायब होता है। इससे स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया साफ होते हैं, जिससे आपका चेहरा फ्लोलेस दिखता है।

5. ब्लैकहेड्स और व्हाइहेट्स से दिलाए छुटकारा

शेविंग के बाद फेस मसाज कराने से आपके स्किन की डीप क्लीनिंग होत है। इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेट्स दूर हो सकते हैं। जिससे मुंहासों की परेशानी भी कम हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें - स्किन पर फेशियल जैसा निखार पाने के लिए लगाएं चावल और टमाटर से बना फेसपैक

6. स्किन को करे शांत

फेशियल मसाज कराने से न सिर्फ चेहरे की धूल और गंदगी साफ होती है, बल्कि यह सुस्त स्किन की समस्या को भी दूर करता है। शेविंग के बाद मसाज कराने से चेहरे की मांसपेशियों में अकड़न दूर होती है। इससे आपकी स्किन का तनाव कम होता है। 

फेशियल मसाज कराने के फायदों को जानकर आप समझ गए होंगे कि पुरुषों को भी फेशियल मसाज की आवश्यकता होती है। इसलिए जब भी आप बाहर शेविंग कराना जाएं, तो उस दौरान फेशियल मसाज करवाना न भूलें। इससे आपकी तमाम परेशानियां दूर हो सकती हैं। 

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Skin care in Hindi

Disclaimer