परफेक्ट शेविंग के लिए ब्रश खरीदते समय हमेशा रखें इन 3 बातों का ध्यान

शेविंग ब्रश खरीदते समय हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपकी शेविंग परफेक्ट तरीके से हो सके। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 17, 2021 16:10 IST
परफेक्ट शेविंग के लिए ब्रश खरीदते समय हमेशा रखें इन 3 बातों का ध्यान

घर पर परफेक्ट शेविंग करना भी किसी कला से कम नहीं है। लेकिन घर पर शेविंग करने के लिए सही टूल्स का होना बहुत ही जरूरी है। पुरुषों को हमेशा अच्छी क्वालिटी के शेविंग टूल्स खरीदने चाहिए। चाहे वह शेविंग रेजर हो या फिर शेविंग ब्रश ही क्यों न हो। अगर आप अच्छे शेविंग टूल्स से शेविंग करते हैं, तो आपकी शेव परफेक्ट हो सकती है। लेकिन अगर शेविंग टूल्स में किसी तरह की दिक्कत है, तो आपका शेव खराब भी हो सकता है। इसलिए मार्केट में शेविंग्स टूल्स खरीदते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखें। आज हम आपको इस लेख में शेविंग ब्रश के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आगे जब भी आप शेविंग ब्रश खरीदें, तो इन खास बातों का पर ध्यान जरूर दें। 

कैसे करें सही शेविंग ब्रश का चुनाव?

अगर आप शेविंग ब्रश को चुनने में कंफ्यूज हो रहे हैं, तो घबराएं नहीं। आज हम इस लेख में आपके इसी कंफ्यूजन को दूर करने वाले हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-

1. ब्रश के हैंडल का आकार (Shaving Brush Handle Shape)

हमेशा ऐसे शेविंग ब्रश का चुनाव करें, जिसका हैंडल आपके हाथ में सही तरह से फिट हो। साथ ही ऐसा हैंडल हो, जो फोम बनाते समय सही ग्रिप दे सके। कुल मिलाकर आप ऐसे शेविंग ब्रश को खरीदें, तो आपके हाथ के अनुकूल हो। 

इसे भी पढ़ें - दाढ़ी बनाने के बाद होती है खुजली और जलन की समस्या? जानें इससे बचने के 6 आसान तरीके

2. शेविंग ब्रश की सख्ती पर दें ध्यान  (Focus on Shaving Brush Stiffness)

कभी भी ज्यादा सख्त ब्रश न खरीदें। दरअसल, जब आप ज्यादा सख्त ब्रश खरीदते हैं, तो इस तरह के ब्रश में पानी सही से ठीक नहीं पाता है। जिसकी वजह से फोम बनाने में आपको परेशानी हो सकती है। साथ ही ऐसे ब्रश खराब जल्दी हो जाते हैं, इसलिए हमेशा सॉफ्ट ब्रश ही खरीदें। 

3. ब्रश के बाल पर दें ध्यान

पिछले कुछ सालों से मार्केट में कई तरह के बालों के ब्रश आ गए हैं। अब लोग क्रुएलिटी फ्री ब्यूटी और ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पहले के लोग बैजर, घोड़ों और सूअर जैसे जानवारों के बालों का शेविंग ब्रश इस्तेमाल करते थे। लेकिन वर्तमान में सिंथेटिक शेविंग ब्रश सबसे बेहतर होता है। यह स्किन के लिए नरम और चिकना रहता है। जिससे आपकी दाढ़ी पर किसी तरह के रैशेज नहीं होते हैं। शेविंग के समंय इस बात का ध्यान जरूर रखें।

शेविंग ब्रश का कैसे करें इस्तेमाल? (How To Use Shaving Brush For Perfect Shave)

  • शेव करने के लिए सबसे पहले ब्रश को गर्म पानी में भिगोएं। 
  • अब ब्रश में शेविंग क्रीम की कुछ बूंदे डालें। 
  • इसके बाद ब्रश को चेहरे पर मौजूद बालों पर हल्के हाथों से गोलाई में घुमाते हुए फोम बनाने की कोशिश करें। 
  • जब चेहरे पर पर्याप्त रूप से फोम बन जाए, तो अच्छी क्वालिटी के रेजर से शेव करें। 

क्यों करना चाहिए शेविंग ब्रश का इस्तेमाल (Benefits Shaving Brush)

शेव के लिए शेविंग ब्रश के इस्तेमाल से कई तरह के फायदे हो सकते हैं। इससे आपकी शेविंग क्रीम या साबुन स्किन के रोमछिद्रों तक पहुंचते हैं। साथ ही कई अन्य फायदे होते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-

  • भरपूर फोम देने में सहायक
  • स्किन की मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में असरकारी
  • चेहरे के बालों को सॉफ्ट और ऊपर की ओर उठाने में असरदार
  • बंद रोम छिद्रों को खोलने में मददगार

अगर आप घर पर शेविंग कर रहे हैं, तो इन ब्रश खरीदते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें। साथ ही घर पर शेविंग के दौरान छोटी-छोटी बातों पर ध्यान जरूर दें। ताकि आपको किसी तरह की परेशानी न हो।

Image Credit - Pixabay

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer