सेंसिटिव है स्किन तो शेविंग के समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी जलन और चेहरे पर दाने की समस्या

सेंसिटिव स्किन वाले पुरुषों को अक्सर शेविंग के बाद चेहरे पर जलन या दाने निकलने की समस्या होती है। इन 5 टिप्स को अपनाएंगे तो ये समस्या नहीं होगी।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jan 19, 2021 17:30 IST
सेंसिटिव है स्किन तो शेविंग के समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी जलन और चेहरे पर दाने की समस्या

जिस तरह लड़कियां समय-समय पर अपनी आइब्रो, अपर लिप्‍स बनवाती हैं, ठीक उसी प्रकार लड़के भी कूल व हैंडसम दिखने के लिए समय-समय पर शेव करवाते हैं। कई लड़के क्‍लीन शेव रखना पसंद करते हैं, तो कई विर्यड लुक रखना पसंद करते हैं। कुछ लड़के अपने लुक को बदलने के लिए अलग-अलग शेविंग स्‍टाइल रखते हैं। जिसके लिए कई बार वह कुछ एक्‍ट्रेस के शेविंग स्‍टाइल को भी फॉलो करते हैं। लेकिन चेहरे के बालों को शेव करना कई बार कुछ लोगों के लिए परेशानी पैदा कर देता है। बहुत से लड़कों की स्किन बहुत ही सेंसिटिव होती है, जिसके कारण शेव करने के बाद चेहरे में चकत्ते आ जाते हैं या फिर चेहरा लाल पड़ जाता है। ऐसे में जिन लोगों की त्‍वचा संवेदनशील होती है, उन्‍हें दाढ़ी बनाने यानि कि शेव करने से पहले विशेष रूप से ध्‍यान देने की जरूरत होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि सेंसिटिव स्किन होने पर आपको शेव करने से किन 5 बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है। 

शेविंग से पहले चेहरा धोएं 

इससे पहले कि आप शेविंग करें, आप इस बात को जरूर ध्‍यान में रखें कि शेविंग करने से पहले अपने चेहरे को माइल्‍ड फेस वॉश से धो लें। इससे आपके चेहरे की गंदगी और धूल साफ हो जाएगा। ऐसा करने से आपको शेविंग करने के बाद त्‍वचा में जलन और चकत्ते नहीं होंगे। इसलिए हमेशा चेहरे में ब्‍लेड या रेजर लगाने से पहले चेहरे को धो लें। 

Buy Online: Spruce Shave Club 5X Shaving Razor for Men - 5 Blade Razor & MRP.189.00/- only.

एक्सफोलिएशन 

त्‍वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आप व्हाइट शुगर में ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और हल्‍के हाथों से चेहरे को रब करें। इससे चेहरे की डेड सेल्‍स को हटाने में मदद होती है। आप चेहरे की स्‍क्रबिंग के लिए माइल्‍ड स्‍क्रब ही इस्‍तेमाल करें। स्‍क्रबिंग हल्‍के हाथों से करें यह आपकी त्‍वचा को सॉफ्ट व चमकदार बनाता है। यह शेविंग से पहले की जरूरी तैयारी में शामिल है। 

इसे भी पढें: स्लिम और लंबे दिखना है तो अपने 'ड्रेसिंग स्टाइल' में करें ये 6 बदलाव, मिलेंगे कॉम्प्लिमेंट्स

शेविंग क्रीम

शेव करते समय सबसे जरूरी बात कि आप अपनी शेविंग क्रीम अपनी त्‍वचा के अनुसार चुनें। यदि आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है, तो उन शेविंग क्रीम से बचने की कोशिश करें, जिनसे कि आपकी त्‍वचा रूखी व खुजली वाली हो सकती है। आप शेविंग के लिए किसी ऐसे क्रीम का इस्‍तेमाल करें जिससे आपकी त्‍वचा मॉश्‍चराइज रहे और आपको शेविंग करने के बाद जलन व खुजली महसूस न हो। 

रेजर की गुण्‍वत्‍ता  

यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपके लिए सबसे जरूरी बात है कि आप हमेशा अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले रेजर का उपयोग ही करें। यदि आप डिस्पोजेबल रेजर का इस्‍तेमाल करते हैं, तो कुछ समय के अंतराल में उसे बदल दें। क्‍योंकि डिस्पोजेबल रेजर का अधिक समय तक इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में जलन व चख्‍त्‍ते होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप कोशिश करें कि ट्रिमर का इस्‍तेमाल करें और अगर डिस्पोजेबल रेजर का इस्‍तेमाल करते हैं, तो 2 से 3 बार शेव के बाद उसका इस्‍तेमाल न करें।

इसे भी पढें: मुंहासे होने पर कैसे करें शेविंग, ऐसे रखें अपने फेस का खास ख्‍याल

शेविंग के बाद मॉश्‍चराइजर का प्रयोग 

शंविंग के बाद चेहरे में आफ्टरशेव मॉश्‍चराइजर का प्रयोग करना बेहद जरूरी है। मेन्थॉल या अल्कोहल लोशन के उपयोग से बचें, यह आप‍की त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। मॉश्‍चराइजर का प्रयोग करने से त्‍वचा की नमी बरकरार रहती है और त्‍वचा को पोषण मिलता है। इसलिए अच्‍छे ब्रांड के लोशन का इस्‍तेमाल करें। 

इस तरह आप कुछ टिप्स अपनाकर और कुछ बातों का ध्यान रखकर शेविंग के बाद होने वाली जलन और स्किन पर होने वाले रिएक्शन से बच सकते हैं।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer