मुंहासे होने पर कैसे करें शेविंग, ऐसे रखें अपने फेस का खास ख्‍याल

पुरुषों की ग्रूमिंग का सबसे जरूरी पार्ट शेविंग है। ज्‍यादातर पुरुष रोजाना शेविंग करते हैं, जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रोजाना शेव नहीं करते हैं। रोजाना शेविंग करना स्किन केयर का पार्ट होता है। लेकिन कई बार रोज

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 15, 2019
मुंहासे होने पर कैसे करें शेविंग, ऐसे रखें अपने फेस का खास ख्‍याल

पुरुषों की ग्रूमिंग का सबसे जरूरी पार्ट शेविंग है। ज्‍यादातर पुरुष रोजाना शेविंग करते हैं, जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रोजाना शेव नहीं करते हैं। रोजाना शेविंग करना स्किन केयर का पार्ट होता है। लेकिन कई बार रोजाना शेविंग दर्द का कारण भी बन सकता है। मुंहासों वाली त्‍वचा पर शेविंग करना पुरुषों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं, क्‍योंकि केमिकलयुक्‍त शेविंग क्रीम और रेजर की तेज धार की वजह से स्किन संबंधी समस्‍याएं और बढ़ सकती है। तो ऐसे में आप क्‍या कर सकते है? यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जो आपके मुंहासे वाले फेस पर शेविंग के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकते हैं। 

 

चेहरे की अच्‍छे से सफाई करें

शेव करने से पहले अपने चेहरे को अच्‍छे से शेव कर लें। सबसे पहले एक गर्म टॉवेल लें और चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा लें। ये आपके चेहरे को मुलायम बनाने के साथ ही आपके बालों के रोम को खोलता हैं। इससे आपकी शेविंग आराम से होगी। 

शेविंग ऑयल का प्रयोग 

अब शेविंग करने से पहले कोई अच्‍छा सा शेविंग ऑयल लगाएं। इससे आप आराम से शेव कर सकेंगे। इससे शेविंग करते हुए आपके चेहरे पर आराम से आप रेजर से शेव बना सकेंगे। चेहरा नर्म होने की वजह से रेजर आराम से आपकी स्किन से फिसलकर काम करेगा और बिना कट के आप शेविंग बना सकते हैं।

एल्‍कोहल फ्री शेविंग क्रीम का इस्‍तेमाल 

अगर आपका चेहरा मुंहासों से भरा हुआ है तो अपने लिए बिना खुशबू और एल्‍कोहल फ्री शेविंग क्रीम ही चुनें। आपको ऐसी क्रीम को अवॉइड करने की जरुरत है जिसमें सेंसेथिक तत्‍व मौजूद होते हैं। क्‍योंकि इस वजह से आपकी त्‍वचा पर जलन हो सकती है। अपने लिए ऐसी शेविंग क्रीम चुनें जिनमें नेचुरल ऑयल की मात्रा ज्‍यादा हो।

अच्‍छी कंपनी का रेजर चुनें 

अगर आपकी त्‍वचा ज्‍यादा संवेदनशील है तो अपने लिए सिंगल ब्‍लेड वाली रेजर ही चुनें। मल्‍टीपल ब्‍लेड वाली रेजर की वजह से मुंहासों पर कट या फूटने की सम्‍भावना ज्‍यादा रहती है। शेव करने से पहले और बाद में सुनिश्चित कर लें कि आप रेजर एंटी-बैक्‍टीरियल लोशन से साफ करें। शेविंग करते समय हेयर ग्रोथ को जरुर देख लें, क्‍योंकि इस वजह से आप आराम से शेविंग कर सकते हैं। शेविंग करते समय आप इस बात का ध्‍यान रखें कि कहीं रेजर आपके मुंहासों के आसपास न लगें वरना आपके चेहरे पर जख्‍म भी हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन 6 तरीकों से करें रूखे और घुंघराले बालों की देखभाल, नहीं होगा हेयरफॉल 

संभलकर मुंह धोएं 

जब आप एक बार शेव कर लें, तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। अगर आपको अभी भी कुछ चिपचिपा सा लग रहा है तो अपने चेहरे को सामान्‍य क्‍लींजर से धोएं। अब चेहरे पर बहुत हल्‍का सा मॉइश्‍चराजर लगाएं या ऑफ्टर शेव लोशन लगाए जो आपके चेहरे को नर्म मनाने के साथ हाइड्रेड बनाएं रखता है। ध्‍यान रखें कि आपका चेहरे के ल‍िए आप जो भी लोशन यूज में ले रहे हैं वो एल्‍कोहल फ्री हो और खूश्‍बू रहित हो।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Grooming In Hindi

Disclaimer