दाढ़ी बनाने के बाद होती है खुजली और जलन की समस्या? जानें इससे बचने के 6 आसान तरीके

शेविंग के बाद खुजली और जलन की समस्या पुरुषों में आम है, दाढ़ी बनाने के बाद जलन और खुजली की समस्या से बचने के लिए इन 6 आसान तरीकों का पालन करें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Mar 22, 2021 15:34 IST
दाढ़ी बनाने के बाद होती है खुजली और जलन की समस्या? जानें इससे बचने के 6 आसान तरीके

बहुत लोगों को शेविंग करने या दाढ़ी बनाने के बाद खुजली और जलन की समस्या होती है। कुछ लोगों को गलत तरीके से शेव करने की वजह से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। रेजर या ब्लेड की वजह से भी खुजली और जलन की समस्या दाढ़ी बनाने के बाद देखने को मिलती है। इस समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे संवेदनशील त्वचा, रेजर या ब्लेड, शेविंग क्रीम और फोम आदि। शेविंग के बाद शुरू होने वाली खुजली और जलन काफी परेशान करने वाली होती है और इस समस्या से अधिकांश पुरुषों को जूझना पड़ता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए इसे नजरअंदाज करना मुश्किल हो जाता है। शेविंग या दाढ़ी बनाने के बाद होने वाली खुजली और जलन से बचने के कुछ उपाय (Beard Saving Tips For Men) आज इस लेख में बताने जा रहे हैं, इस उपायों की मदद से आप शेविंग के बाद होने वाली दिक्कत जैसे खुजली और जलन से बच सकते हैं।  

क्यों होती है शेव करने के बाद खुजली और जलन की समस्या (Post-Shave Itching & Irritation Causes)

पुरुषों में दाढ़ी बनाने के बाद अक्सर खुजली और जलन की समस्या होती है, इस समस्या से निपटने के लिए कई बार लोग केमिकल युक्त उत्पादों का सहारा लेते हैं जो कि हमारी स्किन के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। इस समस्या का कारण स्किन का संवेदनशील होना, रेजर या ब्लेड, शेविंग फोम या क्रीम और गलत तरीके से शेविंग करना माना जाता है। शेविंग के बाद अक्सर होने वाली दिक्कत खुजली और जलन के प्रमुख कारण ये माने जाते हैं।

  • संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin)
  • गलत तरीके से शेव करना (Shaving Wrong)
  • ड्राई स्किन (Dry Skin)
  • शेविंग क्रीम और फोम (Shaving Cream and Foam)
  • रेजर और शेविंग ब्लेड (Razor and Shaving Blade)
  • अल्कोहल युक्त शेविंग उत्पाद (Alcoholic Shaving Products)

दाढ़ी बनाने के बाद खुजली और जलन की समस्या से बचने के उपाय (Tips to Prevent Itching and Burn After Shave)

shaving-tips-for-men

1. अल्कोहल फ्री शेविंग उत्पादों का इस्तेमाल (Use Alcohol Free Shaving Products)

दाढ़ी बनाने के बाद होने वाली खुजली और जलन का सबसे प्रमुख कारण शेविंग के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद भी हो सकता है। खुजली और जलन की समस्या से बचने के लिए आप अल्कोहल फ्री शेविंग उत्पादों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि संक्रमण से बचने के लिए लोग अल्कोहल युक्त शेविंग क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में खुजली और जलन के साथ-साथ स्किन से जुडी कई अन्य समस्या से बचने के लिए बिना अल्कोहल वाला शेविंग उत्पाद इस्तेमाल करें। ज्यादा दिक्कत होने पर आप किसी एक्सपर्ट या डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह ले सकते हैं। 

2. शेविंग के लिए नए और अच्छे रेजर को चुनें (Choose a Good Razor or Blade for Shaving)

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को शेविंग के बाद खुजली और जलन की शिकायत सबसे ज्यादा होती है। रेजर की वजह से भी यह दिक्कत लोगों में देखने को मिलती है। शेविंग के लिए अच्छे रेजर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। खुजली और जलन के साथ-साथ स्किन से जुड़ी कई अन्य समस्याओं के पीछे का कारण गलत रेजर या ब्लेड का इस्तेमाल भी हो सकता है। दाढ़ी बनाने से पहले स्किन के हिसाब से अच्छे ब्लेड या रेजर का चुनाव करना चाहिए। अच्छे रेजर के इस्तेमाल से शेविंग भी सही तरीके से होगी और त्वचा के कटने या किसी ही प्रकार के संक्रमण का भी खतरा काम होगा। पुराने रेजर या शेविंग ब्लेड के इस्तेमाल की वजह से भी जलन और खुजली की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : Shaving Tips: खूबसूरत और मुलायम त्वचा के लिए जरूर अपनाएं ये 6 शेविंग टिप्स

3. शेविंग से पहले अच्छी तरह से चेहरे को करें साफ़ (Clean Your Face Before Shaving)

शेविंग के बाद खुजली और जलन की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप शेविंग से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। शेविंग से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करने पर संक्रमण का भी खतरा काम होता है। चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद शेविंग करने में आसानी भी होती है और शेव करने के बाद होने वाली खुजली और जलन का खतरा भी काम होता है। शेविंग से पहले चेहरे को साफ़ करने के लिए अच्छे और हल्के क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें।

shaving-tips-for-postshave-problems

4. शेव करने के बाद स्किन को करें हाइड्रेट और मॉइस्चराइज (Hydrated and Moisturized Your Skin after a Shave)

शेविंग के बाद साफ़ और संक्रमण मुक्त त्वचा पाने के लिए चेहरे को शेविंग के बाद हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने की जरूरत होती है। चेहरे को दाने, फुंसी और मुहांसों से बचाने के लिए भी अच्छे और स्किन के हिसाब से फायदेमंद आफ्टर शेव उत्पादों का चयन करें। आफ्टर शेव उत्पाद स्किन को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने का काम करते हैं। आफ़्टरशेव के इस्तेमाल से त्वचा चिकनी और सुंदर भी दिखती है। 

5. गलत तरीके से शेव करने से बचें (Avoid Wrong Shaving)

शेविंग करने के बाद जलन और खुजली जैसी समस्याओं से बचने के लिए सही तरीके से शेव करना जरूरी होता है। शेव करने के बाद पुरुषों की स्किन पर जलन और खुजली या दानों की समस्या अक्सर देखी जाती है। इस समस्या से बचने के लिए शेविंग का सही तरीका अपनाना चाहिए। बालों की दिशा के हिसाब से ही शेविंग करनी चाहिए। कुछ लोग अक्सर उल्टी दिशा में शेविंग करते हैं ऐसे लोगों को स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शेव करने के बाद जलन और खुजली जैसी समस्याओं से बचने के लिए सही दिशा में रेजर को चलाएं और बालों की दिशा के हिसाब से ही शेविंग करें। 

6. शेविंग के बाद आइस क्यूब का इस्तेमाल करें (Use Ice Cube after Shave)

दाढ़ी बनाने या शेविंग के बाद होने वाली दिक्कत जैसे खुजली और जलन से बचने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। शेविंग के बाद आइस क्यूब का इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। शेविंग के बाद बर्फ के टुकड़ों से स्किन पर मालिश करने से खुजली और जलन होने की समस्या कम होती है।

इसे भी पढ़ें : घर पर ऐसे बनाएं नैचुरल शेविंग क्रीम, स्मूद और ग्लोइंग त्वचा के लिए पुरुषों जरूर फॉलो करें ये शेविंग टिप्स

इन तरीकों को अपनाकर आप दाढ़ी बनाने के बाद होने वाली समस्याओं से निजात पा सकते हैं। शेविंग के बाद होने वाली खुजली और जलन दर्दनाक भी हो सकती है, इसकी वजह से स्किन से जुड़ी कई अन्य समस्या का खतरा भी बना रहता है। शेविंग के बाद स्किन से जुड़ी समस्या होने पर सबसे पहले किसी एक्सपर्ट या डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेनी चाहिए। आप खुजली और जलन या दानों की समस्या से बचने के लिए कुछ दिन तक शेविंग को ब्रेक भी दे सकते हैं, बीच-बीच में कुछ दिन शेविंग ब्रेक लेना स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इन समस्याओं को नजरअंदाज करने से आगे चलकर स्किन से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer