स्किन पर नींबू का रस लगाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान, लगाते हैं तो जरूर बरतें ये सावधानियां

 स्क्रब करने के लिए या फेस पैक बनाने के लिए अगर आप भी नींबू का प्रयोग करते हैं तो, आपको नींबू के रस को लगाने के नुकसानों के बारे में जानना चाहिए। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 17, 2021 10:35 IST
स्किन पर नींबू का रस लगाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान, लगाते हैं तो जरूर बरतें ये सावधानियां

नींबू (lemon benefits) कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है जो शरीर के लिए एक इम्यूनिटी बूस्टर फूड है। इसके अलावा इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण भी लोग इसे त्वचा और बालों के लिए कई घरेलू नुस्खों में शामिल करते हैं। पर आपने कभी नींबू के इस्तेमाल के तुरंत बाद ही त्वचा में झनझनाहट और जलन महसूस की है? दरअसल, ये नींबू से होने वाली एलर्जी है जिसे, आप त्वचा के लिए नींबू के नुकसान (Side effects of lemon on face) के रूप में देख सकते हैं। इसलिए अक्सर स्किन एक्सपर्ट त्वचा पर नींबू के सीधे प्रयोग या ज्यादा मात्रा में प्रयोग करने से रोकते हैं। तो, आइए जानते हैं कि स्किन पर नींबू का रस लगाने के क्या नुकसान हैं और इससे बचने के लिए हमें किन सावधानियों का पालन करना चाहिए। 

Inside3lemon

Image Credit: US Citrus

स्किन पर नींबू का रस लगाने के नुकसान-Side effects of lemon on face in hindi

1. नींबू में नुकसानदेह माइक्रोब्स होते हैं 

'जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ' के 2007 के एक अध्ययन में,  76 नींबू के नमूनों का परीक्षण किया और पाया कि कई नींबू में  माइक्रोब्स होते हैं, जिनमें कुछ नुकसानदेह होते हैं और कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसी स्डटी से आप समझ सकते हैं कि अगर ये माइक्रोब्स आपके चेहरे से चिपक जाएं तो, आपको कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये स्किन एलर्जी का कारण बन सकते हैं तो, त्वचा पर फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है।

सावधानी: स्किन एलर्जी और किसी भी इंफेक्शन से बचने के लिए जब भी आप नींबू का इस्तेमाल करें इसे सबसे पहले अच्छी तरह से धो लें और इसे सीधे अपनी त्वचा पर ना लगाएं। कोशिश करें कि नींबू के रस को निकाल कर एक बर्तन में रख लें, उसमें हल्का सा पानी मिलाएं और फिर रुई की मदद से स्किन पर लगाएं। 

2. त्वचा की सेंसिटिविटी बढ़ा देता है

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है इसलिए इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा और सेंसिटिव हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों की स्किन पहले से ही सेंसिटिव होती है उनकी स्किन की सेंसिटिविटी को ये और बढ़ा देता है और त्वचा में रेडनेस और एलर्जी पैदा करता है। 

सावधानी: ऑयली स्किन वाले या सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को पहले तो नींबू के इस्तेमाल से बचना चाहिए। दूसरा ये कि अगर वे इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो, बहुत कम मात्रा में इस्तेमाल करें और इसे सीधा इस्तेमाल करने की जगह दही, एलोवेरा या फिर शहद में मिला कर इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: स्किन पर फेशियल जैसा निखार पाने के लिए लगाएं चावल और टमाटर से बना फेसपैक

3. खुजली और रैशेज

नींबू का रस एसिडिक पीएच वाला होता है। इसकी पीएच वैल्यू भी 2 होती है, जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं है। इससे लगाने से त्वचा में जलन, हाइपरपिग्मेंटेशन और सूरज की रोशनी से संवेदनशीलता पैदा हो सकती है। इससे आपकी त्वचा हल्की गर्मी में लाल हो सकती और ये पित्ती उछलने का कारण भी बन सकता है। साथ ही इससे आपको गंभीर खुजली और रैशेज की समस्या भी हो सकती है।

सावधानी: इससे बचाव के लिए नींबू के इस्तेमाल शहद के साथ मिला कर करें। साथ ही इसे लंबे समय के लिए चेहरे पर लगा कर ना रखें और थोड़ी देर में भी चेहरा धो लें। 

Inside2skinallergy

Image Credit: SkinKraft

4. एक्ने का बढ़ जाना 

नींबू कई लोगों में एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को बढ़ा सकता है। नींबू के रस में एसिडिक पीएच लेवल ज्यादा होने से ये तत्व के नेचुरल ऑयल को कम कर सकते हैं जिससे, एक्ने और पिंपल्स निकल सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों में ये एक्ने का इलाज भी करता है। 

सावधानी: ऐसे में एक व्यक्ति को एक्ने के उपचार के रूप में नींबू के तेल या नींबू के रस को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। नींबू को ऊपर से लगाने से त्वचा में जलन हो सकती है, जिससे मौजूदा मुंहासे बढ़ सकते हैं। 

5. स्किन का ड्राई हो जाना

नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है। इसके लगातार इस्तेमाल से आपको अपनी त्वचा में अत्यधिक सूखापन, रेडनेस और छीलने जैसे अनुभव हो सकता है। साथ ही अगर आपकी त्वचा पहले से ही ड्राई है तो, ये प्रभाव और भी गंभीर हो सकते हैं।

सावधानी: ड्राई स्किन से बचने के लिए आप नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने स्किन पर लगा सकते हैं। पर 10 मिनट बाद ही ठंडे पानी से धो लें।

Inside1lemonandhoney

Image Credit: LiveGlam

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर यूज करती हैं विटामिन सी सीरम? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

नींबू में हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है, जो कई सौंदर्य उत्पादों में पाया जाता है। ये त्वचा को अंदर से साफ करने और दाग-मुंहासों को कम करने में मदद करता है। पर जरूरी नहीं कि ये हर त्वचा के लिए फायदेमंद हो। इसलिए कभी भी त्वचा पर नींबू का सीधा इस्तेमाल ना करें और अगल आपको स्किन से जुड़ी कोई भी परेशानी है, तो एक्सपर्ट से पूछ कर ही नींबू का इस्तेमाल करें। अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा तो, हल्का सा नींबू अपने हाथों पर लगा कर पैच टेस्ट करें। अगर आपको जलन और खुजली महसूस होती है तो, इसके इस्तेमाल से बचें। 

Main Image Credit:9Beauty Fashion

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer