ह्रदय रोगों के लिए बेस्‍ट फ्रूट है एवोकाडो, मोटापा भी करता है दूर

एवोकाडो एक तरह का फल है, जिसकी उत्‍पत्ति मैक्सिको शहर में हुई। इसका आकार नाशपाती के जैसा होता है। एवोकाडो को वैज्ञानिक रूप से पर्सिया एमेरिकाना के रूप में जाना जाता है। यह फल अपने उच्च पोषक मूल्य के लिए जाना

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 18, 2019
ह्रदय रोगों के लिए बेस्‍ट फ्रूट है एवोकाडो, मोटापा भी करता है दूर

एवोकाडो एक तरह का फल है, जिसकी उत्‍पत्ति मैक्सिको शहर में हुई। इसका आकार नाशपाती के जैसा होता है। एवोकाडो को वैज्ञानिक रूप से पर्सिया एमेरिकाना के रूप में जाना जाता है। यह फल अपने उच्च पोषक मूल्य के लिए जाना जाता है। इसका सेवन विभिन्न व्यंजनों में मिलाकर भी किया जाता है। इसका मुख्‍य घटक guacamole है। आजकल, एवोकाडो स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्तियों के बीच एक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय भोजन बन गया है। इसे अक्सर एक सुपरफूड के रूप में संदर्भित किया जाता है। इसके स्वास्थ्य गुण आश्‍चर्यचकित करने वाले हैं। इस लेख में जानते हैं एवोकाडो के गुणों के बारे में। 

 

दिल के लिए लाभदायक

दिल के लिए लाभदायक मोनोसेचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत है। इससे अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने वाला बीटा सिटोस्टेरॉल होता है, जो भोजन से मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। एक शोध के अनुसार, एवोकाडो में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट बढ़े हुए कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो इंसुसिन प्रतिरोध, अधिक वजन और मोटापे का सबसे बड़ा कारण होता है। 

मोटापा कम कर बॉडी को शेप में लाता है एवोकाडो 

मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर आहार फैट जीन को अभिव्‍यक्ति को विनियमित करके आपके पेट के आसपास फैट को फैलने से रोकता है। एक चम्‍मच एवोकाडो तेल में लगभग 120 कैलोरी और 10 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट होता है। इसके अलावा इसका हाई स्‍मोक पॉइट के कारण, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक मुक्‍त कणों के बिना इसे तलने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है।   

वर्कआउट सप्‍लीमेंट के तौर पर 

वर्कआउट से पहले एवोकाडो को लेने से यह सप्‍लीमेंट की तरह आपको ऊर्जा प्रदान करता है। एक साधारण से एवोकाडों में 20 से अधिक जरुरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, इसके अलावा एक एवोकाडो में 250 कैलोरी, 10 ग्राम फाइबर और 15 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है। इसलिए वर्कआउट के लिए ऊर्जा पाने के लिए एवोकाडो का सेवन कीजिए।

इसे भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से साफ हो जाती है लिवर की गंदगी, नष्‍ट हो जाते हैं शरीर के कई रोग

भूख बढ़ाए 

क्‍या आप जानते हैं कि एक दिन में आधा एवोकाडो भी खाने वाले लोगों में खाने की इच्‍छा लगभग 40 प्रतिशत कम पाई जाती है। एवोकाडो में फाइबर, विटामिन ‘बी’ तथा एमिनो एसिड आपको भरेपन का एहसास दिलाते हैं। इसलिए तेलयुक्त खाद्यों के स्थान पर एवोकाडो का सेवन करने का प्रयास करें। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ सिगरेट ही नहीं इन 7 आहारों से भी हो सकता है कैंसर, जानें क्‍या है ये

पोषक तत्वों से भरपूर

एक अध्ययन के अनुसार, सब्जियों में मात्र 3 ग्राम मोनेासैचुरेडेट फैट कैरोटीनॉयड का अवशोषण पाने के लिए पर्याप्‍त होता है। कैरोटीनॉयड वजन और फैट कम करने से जुड़ा एक यौगिक है। और ड्रेसिंग के लिए सब्जियों का लाभ प्राप्‍त करने के लिए 20 ग्राम सैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट की उच्‍च मात्रा की आवश्‍यकता होती है। एक और अध्‍ययन के अनुसार, सलाद में एवोकाडो को मिलाकर तीन से पांच गुना अधिक कैरोटीनॉयड अवशोषण करने में मदद मिलती है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer