ईयर रिंग्स पहनने के बाद होती है कानों में खुजली? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा छुटकारा

अगर आप कोई ऐसी बाली, झुमका या कोई भी इयरिंग्स पहनती हैं, जिसकी वजह से आपको कानों के नीचे वाले हिस्से में खुजली होती है।

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 10, 2022Updated at: Jun 10, 2022
ईयर रिंग्स पहनने के बाद होती है कानों में खुजली? इन  घरेलू नुस्खों से मिलेगा छुटकारा

फैशनेबल और स्टाइलिश दिखने के लिए आजकल लड़कियां ड्रेस के हिसाब से इयररिंग्स को बदलती हैं। इंडियन ड्रेस कैरी किया है तो हैवी झुमके, अगर वेस्टर्न ड्रेस पहन रही हैं तो सिंपल लॉन्ग इयररिंग्स को लड़कियां पहनना पसंद करती है। बाजार में मिलने वाले इयररिंग्स देखने में तो बहुत खूबसूरत लगते हैं, लेकिन कई बार लड़कियों को इस बात की शिकायत रहती है कि इसे पहनने के बाद उन्हें कानों में खुजली होती है। कई लड़कियों को बाजार में मिलने वाले सुंदर झुमके पहनने के बाद घाव तक निकल आते हैं। लड़कियों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं आखिरकार बाजार में मिलने वाले सुंदर इयररिंग्स पहनने से कानों में खुजली क्यों होती है और इससे कैसे निजात पाई जा सकती है।

इयररिंग्स पहनने के बाद क्यों होती है खुजली

  • इस तरह की प्रॉब्लम सब होती है जब आपकी स्किन सेंसेटिव हो या फिर आप किसी तरह की एलर्जी से जूझ रहे हों।
  • कई बार कान के नीचे वाले हिस्से जहां इयररिंग्स पहनी जाती है वहां पर नहाते समय पानी चला जाता है, जो जल्दी सूखता नहीं है। इस कारण भी खुजली हो सकती है।
  • हैवी इयररिंग्स पहनने के बाद कई लड़कियां बार-बार कानों को छूती है, इससे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इस वजह से भी कानों में खुजली हो सकती है।
  • कई बार कानों में निचले हिस्से पर होने वाली खुजली का कारण मटेरियल भी होता है, जो आपकी स्किन को सूट नहीं करता और आपको खुजली होने लगती है।

कैसे मिलेगी राहत

आपको जो झुमके और बालियां पसंद हैं उन्हें एक तरफ निकाल लें। आप इन पर लोकल ज्वैलर्स से सोने का पानी चढ़वा सकती हैं। आर्टिफिशियल ज्वेलरी पर सोने का पानी चढ़ने के बाद इंफेक्शन और इचिंग की प्रॉब्लम से राहत पाई जा सकती है।

आप चाहे तो अपने झुमकों के पीछे ट्रांसपेरेंट नेल पेंट लगा सकती हैं। झुमकों के पीछे वाले हिस्से पर नेल पॉलिश लगाने से एक लेयर बन जाएगी और यह मेटल को सीधे स्किन से टच होने नहीं देगी। 

अगर आपको बाजार में मिलने वाले इयररिंग्स पहनने के बाद ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप सोने या चांदी के झुमके ट्राई कर सकती हैं। इन झुमकों के साथ समस्या ये होती है कि इन्हें कैरी करते वक्त थोड़ा सा ध्यान देना होता है।

आप चाहे तो झुमके के पीछे वाले हिस्से और पेंच के बीच ईयरलोब बैंडेज भी लगा सकती हैं। ईयरलोब बैंडेज स्किन और मेटल के बीच एक लेयर बनाने का काम करता है, जिसकी वजह से इंफेक्शन और खुजली कम हो सकती है।

आप नकली इयररिंग्स को उतारने के बाद कान के नीचे वाले हिस्से में तेल डालकर इंफेक्शन को कम सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः नाखूनों की देखभाल में न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकता है आपके नाखून का शेप

अगर आपको आर्टिफिशियल इयररिंग्स पहनने के बाद खुजली हो रही है तो इससे राहत पाने का बेस्ट तरीका यही है कि इसे पहनना बंद कर दें। अगर आप कभी-कभी इसे पहनना चाहती हैं तो खास ट्रिक्स को ट्राई कर सकती हैं। 

नकली इयररिंग्स से होने वाली खुजली सामान्यतः एक या दो दिन में ठीक हो जाती है, लेकिन यह परेशानी ज्यादा देर तक रहती है तो आफको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। कानों के नीचे वाले हिस्से में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए अगर आप किसी तरह की कोई क्रीम या ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की सोच रही हैं तो भी एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

 
Disclaimer