नाखूनों की देखभाल में न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकता है आपके नाखून का शेप

Nail Care Mistakes: नाखूनों की देखभाल के दौरान कुछ गलतियां आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, यहां जानें ऐसी 5 गलतियां।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
नाखूनों की देखभाल में न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकता है आपके नाखून का शेप

चेहरे और बालों की तरह आपके नाखून भी आपके खूबसूरत दिखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। आपकी त्वचा और बाल, साथ ही आपके शरीर के अन्य हिस्सों को जितनी देखभाल की जरूरत होती है, उतनी ही आपके नाखून की देखभाल करना भी जरूरी है। नाखूनों को समय-समय पर काटना, उन्हें पॉलिश करना, उन्हें एक अच्छी शेप देना, आपके हाथों की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन अक्सर लोग नाखूनों की देखभाल के दौरान कुछ ऐसी गलतियां (Nail Care Mistakes To Avoid In Hindi) करते हैं, जिससे आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही उनकी शेप भी बिगड़ती है। कई बार आपके नाखून भी आपके स्वास्थ्य का हाल भी बताते हैं। इसलिए अपने नाखूनों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके नाखूनों को नुकसान (Common Mistakes That Can Damage Nails In Hindi) पहुंचाती है, साथ ही उनकी शेप को भी खराब करती हैं।

नाखून खराब होने का कारण हो सकती हैं ये 5 गलतियां (Common Mistakes To Avoid For Healthy Nails In Hindi)

1. संतुलित आहार नहीं लेना

आपके नाखून को स्वस्थ रखने में आहार की अहम भूमिका होती है, क्योंकि सही और पोषक तत्वों से भरपूर आहार केराटिन को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर आहार भुरभुरे नाखूनों से छुटकारा दिलाने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। वहीं, जब आप अपनी डाइट से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं लेते हैं तो इससे नाखून कमजोर होने लगते हैं और अपनी चमक खो देते हैं।

2. नाखून काटने के बाद उन्हें मॉइस्चराइज न करना

नाखून को रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए उन्हें मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग नाखून काटने के बाद मॉइस्चराइजर नहीं लगाते हैं। नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी नमी को बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसलिए नाखून काटने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

इसे भी पढें: काजल और सुरमा में क्या अंतर होता है? दोनों में से कौन है आंखों के लिए ज्यादा फायदेमंद

3. सही नेल पेंट नहीं लगाना

महिलाएं नाखूनों पर जेल नेल पेंट या एक्रिलिक नेल पेंट का इस्तेमाल बहुत अधिक करती हैं, और बार-बार नेल पेंट लगाती हैं। ये नेल पेंट आपके नाखून की प्लेट को नुकसान पहुंचाते है। इससे आपके नाखून कमजोर और भुरभुरे होने लगते हैं, नाखून के किनारों की त्वचा और नाखून पीले होने लगते हैं। इसके अलावा इन नेल पेंट्स में चिपकने वाले एजेंट होते हैं, जिससे आपके नाखून बिस्तर या कपड़ों से बार-बार चिपकते हैं। इस तरह उन पर जमा गंदगी भी नाखूनों पर जमती है, जिससे संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है।

4. नाखूनों को अलग-अलग शेप में काटना

अक्सर महिलाएं नाखूनों को अधिक आकर्षक बनाने के लिए उन्हें अलग-अलग शेप में काटती हैं। लेकिन वे यह नहीं जानती हैं कि इससे नाखून कमजोर होते हैं। नाखून भुरभुरे होने लगते हैं और टूटने लगते हैं। इसलिए हमेशा अपने नाखून को गोल शेप में ही काटें।

5. ड्राई नाखून को सीधे ही काटना

नाखून सूखने पर बहुत सख्त हो जाते हैं, जिन्हें काटने थोड़ा मुश्किल होता है। इस तरह की समस्या गर्मियों के मौसम में अधिक देखने को मिलती है। इस स्थिति में आपको नाखून को काटने से पहले थोड़ा सॉफ्ट कर लेना चाहिए। इसके लिए आप अपने नाखून को कुछ समय के लिए गर्म पानी में डुबोकर बैठ सकते हैं। इससे आपके लिए नाखून को काटना आसान हो जा जाएगा।

इसे भी पढें: बालों और स्किन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूरी है ब्यूटी स्लीप, जानें इसके बारे में

यह भी ध्यान रखें

आप अपने नाखून की देखभाल के जिन चीजों का प्रयोग करते हैं उन्हें दूसरों के साथ शेयर न करें। क्योंकि एक दूसरे की चीजों का प्रयोग करने से संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए नेल कटर या अन्य टूल्स को शेयर न करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer