बालों और स्किन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूरी है ब्यूटी स्लीप, जानें इसके बारे में

Beauty Sleep Benefits: त्वचा और बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो लें ब्यूटी स्लीप, जानें क्या है ब्यूटी स्लीप और इसके फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
बालों और स्किन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूरी है ब्यूटी स्लीप, जानें इसके बारे में

नींद लेना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य, त्वचा और बालों की हेल्थ को भी प्रभावित करता है। लेकिन इन दिनों हम में से ज्यादातर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। लेकिन क्या आपने कभी ब्यूटी स्लीप के बारे में सुना है, जिसे त्वचा और बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है? अगर आपका जवाब ना है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में जानें क्या है ब्यूटी स्लीप और यह त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है (Beauty Sleep Benefits For Skin And Hair In Hindi)।

क्या है ब्यूटी स्लीप (What Is Beauty Sleep In Hindi)

ब्यूटी स्लीप कोई नई चीज नहीं है, ब्यूटी स्लीप एक अच्छी गुणवत्ता वाली नींद है। इन दिनों में हम में से ज्यादातर लोग व्यस्त जीवनशैली के चलते पर्याप्त नहीं नहीं ले पाते हैं। यहां तक कुछ लोग देर रात तक मोबाइल फोन या अपने लैपटॉप से चिपके रहते हैं। जिससे आंखों के नीचे काले घेरे, सूजन और स्किन डल पड़ने लगती है। वहीं, जब आप अगर आप एक अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेते हैं तो अगले दिन आप फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करते हैं, साथ ही हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है। इसे ही ब्यूटी स्लीप कहा जाता है। इन दिनों ज्यादातर सेलिब्रिटीज सुंदर और जवां दिखने के लिए 7-8 घंटे की अच्छी नींद या ब्यूटी स्लीप जरूर लेते हैं।

इसे भी पढें: आपके होठों को काला बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें, नर्म-गुलाबी होंठ चाहिए तो रखें इनका ध्यान

त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है ब्यूटी स्लीप (Beauty Sleep Benefits For Skin And Hair In Hindi)

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है ब्यूटी स्लीप (Beauty Sleep Benefits For Skin In Hindi)

जब आप एक अच्छी नींद लेते हैं तो यह त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इससे त्वचा में ब्लड फ्लो बेहतर होता है। साथ ही थकी और सुस्त से त्वचा से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आंखों के नीचे काले घेरे, आई बैग्स की समस्या से निजात मिलती है। साथ ही आपको एक साफ और दमकती त्वचा मिलती है।

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है ब्यूटी स्लीप (Beauty Sleep Benefits For Skin In Hindi)

जब आप एक अच्छी और पर्याप्त नींद लेते हैं तो यह आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। स्कैल्प में ब्लड फ्लो अच्छी तरह होता है जिससे बालों को पोषण मिलता है। बालों की रंगत बेहतर होती है, आपको काले  चमकदार बाल मिलते हैं। बालों की झड़ने की समस्या कम होती है, आपको घने और लंबे बाल मिलते हैं।

कम नींद लेने से सेहत को होने वाले नुकसान (Side Effects Of Not Getting Enough Sleep In Hindi)

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। कई गंभीर समस्याओं का जोखिम बढ़ता है, जैसे मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग, अनियंत्रित ब्लड प्रेशर, तनाव, चिंता और अवसाद जैसी समस्याएं। इसके साथ ही त्वचा और बालों को भी नुकसान पहुंचता है। आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, जिससे आप वायरल संक्रमण की चपेट में बहुत जल्दी आते हैं। इसके अलावा महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन से जुड़ी समस्याओं के लिए नींद की कमी एक बड़ा कारण है।

इसे भी पढें: सिंपल आई मेकअप कैसे करें: जानें 5 टिप्स जो आपकी आखों को देंगें फेशनेबल और ट्रेंडी लुक

अपने संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी त्वचा और बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप 7-8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer