सेल्फ रिलैक्स करने के काम आएंगे ये ब्यूटी ट्रिक्स, हर लड़की को करने चाहिए ट्राई

घर, ऑफिस और परिवार की जिम्मेदारियां संभालते हुए अक्सर महिलाएं खुद को रिलैक्स करना भूल जाती हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 10, 2022Updated at: Jun 24, 2022
सेल्फ रिलैक्स करने के काम आएंगे ये ब्यूटी ट्रिक्स, हर लड़की को करने चाहिए ट्राई

एक लंबे थकान भरे दिन के बाद अक्सर लोगों को लगता है कि उन्हें कुछ ऐसा करना या मिलना चाहिए जो मन को तरोताजा महसूस करवाए। ऑफिस की डेड लाइन, मेट्रो का सफर, जैसी कई चीजों से दिनभर जूझने के बाद ज्यादातर महिलाएं रात में आईने के सामने बैठकर एक स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करती हैं, ताकि मन को शांत कर सके। एक्सपर्ट्स भी यह बात मानते हैं कि अगर मुश्किल और तनाव भरे दिन के बाद आप रात में खुद को 10 से 15 मिनट दें तो आप तरोताजा महसूस कर सकती हैं। पर अक्सर होता है यह है कि माइंड को रिलैक्स करने के चक्कर में ब्यूटी स्किन केयर रूटीन ब्रेक हो जाता है। स्किन केयर रूटीन के ब्रेक होने की वजह से महिलाएं रिलैक्स होने की बजाय परेशान हो जाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास ब्यूटी रूटीन जिसे सिर्फ 15 मिनट फॉलो करके आपकी थकान दूर हो जाएगा। साथ ही यह आपके माइंड को रिलैक्स फील करवाएगी।

हेयर ऑयलिंग (Hair oiling)

तन और मन को रिलैक्स करने का सदियों पुराना नुस्खा है बालों में तेल लगाना यानी की हेयर ऑयलिंग। काम से थकान भरे दिन के बाद आप 10 मिनट हेयर ऑयलिंग करके मन को शांत कर सकती हैं। हेयर ऑयलिंग करने के लिए आप कोकोनट, ऑलिव, बादाम या किसी भी अन्य तेल का इस्तेमाल करती हैं। विशेषज्ञों और घर के बुजुर्गों का मानना है कि अगर प्रतिदिन 10 मिनट तेल से बालों की मसाज की जाए तो न सिर्फ बाल मजबूत होते हैं बल्कि ये सिर दर्द, माइग्रेन जैसी कई प्रॉब्लम से राहत दिला सकता है।

फेस शीट मास्क (Face sheet Mask)

इन दिनों चेहरे को क्लीन करने और कम समय में फेशियल जैसे ग्लो के लिए फेस शीट मास्क काफी ट्रेंडी है। अगर आप स्पा जैसा रिलैक्सेशन चाहती हैं तो बाजार में मिलने वाले फेस शीट मास्क को ट्राई कर सकती हैं। इस शीट मास्क को चेहरे पर लगाकर आप आराम से बैठ सकती हैं। बाजार में मिलने वाले फेस शीट मास्क को खरीदते समय ध्यान रहे कि इसमें कई तरह के केमिकल मिले होते हैं ऐसे में अपनी स्किन टाइप को देखकर ही फेस शीट मास्क खरीदें। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ऑब्जर्व नहीं कर पाती है तो इसका इस्तेमाल न करें।

इसे भी पढ़ेंः नाभि में लगाएं कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल), सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

स्पा बाथ (Spa Bath)

स्पा जैसा रिलैक्स पाने के लिए अक्सर लोग घर के बाहर सैलून में जाते हैं और हजारों रुपये खर्च करते हैं। लेकिन स्पा जैसा रिलैक्स आप स्पा बाथ के जरिए भी पा सकते हैं। स्पा बाथ के लिए आप मेडिसिनल ऑयल, ड्राई ब्रश या फिर हॉट शॉवर जैसी चीजें ट्राई कर सकती हैं। स्पा बाथ लेने के बाद थोड़ी देर के लिए आंखों को बंद करके अकेले बैठे। इससे मन भी शांत होगा और बॉडी को भी आराम मिलेगा।

ऑयल स्पा मसाज (Oil Spa Massage)

तन और मन को रिलैक्स करने का बेस्ट तरीकों में से एक है ऑयल स्पा मसाज। ये हर महिला की पहली पसंद माना जाता है, क्योंकि ये आसानी से घर पर बहुत ही कम खर्चे में हो सकता है। ऑयल स्पा मसाज के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा बॉडी ऑयल लें। इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिक्स करें। बॉडी ऑयल और ऑलिव ऑयल को मिक्स करने के बाद पैर, हाथ और कंधों की इस तेल से मालिश करें। मालिश करने से आपकी बॉडी की थकान उतरेगी, साथ ही यह लंबे समय तक एनर्जाइजर महसूस करती है।

इसे भी पढ़ेंः फेंके नहीं संभालकर रखें फलों और सब्जियों के छिलके, स्किन-हेयर के लिए होंगे फायदेमंद

अमूमन कई बार शहरों में ऐसा देखा जाता है कि महिलाओं के पास घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारी होती है ऐसे में उन्हें खुद को वक्त देना या रिलैक्स करने के लिए बाहर जाने से पहले भी सोचना पड़ता है। ऐसे में आप ऊपर दिए गए ब्यूटी ट्रिक्स को अपना सकती हैं। आप चाहे तो खुद को रिलैक्स करने के लिए आप लाइट म्यूजिक का सहारा भी ले सकती हैं। 

 
 
Disclaimer