स्किन और बालों के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें लीची

Beauty Benefits Of Litchi In Hindi: लीची सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, आपके बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 04, 2022Updated at: Jun 04, 2022
स्किन और बालों के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें लीची

लीची गर्मियों का सुपरफूड है। हम में से ज्यादातर लोग गर्मियों में लीची का सेवन करते हैं। यह एक बेहतरीन फल है जो न सिर्फ आपको शारीरिक लाभ प्रदान करता है, बल्कि यह बालों और त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। गर्मियों के लीची के सेवन से शरीर ठंडा रहता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। लीची में कई शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, बी6, फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस आदि मौजूद होते हैं। जिससे यह सेहत को कई लाभ प्रदान करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं अपने ब्यूटी केयर रूटीन में लीची को शामिल करना आपके त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। यह आपके त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकती है। आप सिर्फ लीची को सीधे तौर पर खाकर ही नहीं, इसे सीधे त्वचा और बालों पर अप्लाई कर सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको त्वचा और बालों के लिए लीची के फायदे (Beauty Benefits Of Litchi In Hindi) और इस्तेमाल के तरीके (How To Use Litchi For Skin And Hair Problems) के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

त्वचा और बालों के लिए लीची के फायदे, इस्तेमाल का तरीका (Beauty Benefits Of Litchi How To Use In Hindi)

1. बालों के लिए बहुत फायदेमंद है

लीची आयरन का अच्छा स्रोत है। जिससे यह बालों के रोम और स्कैल्प को पोषण प्रदान करने में सहायक है। इससे बालों का झड़ना कम होता है और बालों का विकास तेजी से होता है।

कसे करें इस्तेमाल

5 लीची का रस निकाल लें और इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें।  इस मिश्रण को बालों के रोम और स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह मालिश करें। आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर शैंपू से धो लें।

Beauty Benefits Of Litchi

2. उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मददगार है

लीची त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकती है। लीची में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। साथ ही कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाती है। साथ ही त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है।

इसे भी पढें: नेचुरल आईशैडो से आंखों को बनाएं खूबसूरत, घर पर ऐसे करें तैयार

कैसे करें इस्तेमाल

जिंग के लक्षणों को कम करने के लिए एक पका हुआ केला लें और उसमें 3-4 लीची छीलकर डालें। कैसे और लीची को अच्छी तरह मैश करें और इसका एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें। आप इस पेस्ट को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल कर कर सकते हैं। इसे 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर छोड़ दें। फिर बाद में ठंडे पानी से धो लें।

3. ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा

गर्मियों में बहुत अधिक पसीना आता है और स्किन ऑयली हो जाती है। त्वचा पर मौजूद गंदगी और अतिरिक्त तेल से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। जिससे त्वचा पर मुंहासे की समस्या होती है। त्वचा पर लीची के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप त्वचा पर लीची के रस में गुलाब जल मिलाकर इसे चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रहे हैं आपको दोनों को बराबर मात्रा में मिक्स करना है और रूई की मदद से त्वचा पर इसे लगाना है। इसे 20-30 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें।

4. कील-मुंहासे और दाग धब्बों को साफ करती है

गर्मियों के मौसम में हम में से ज्यादातर लोग त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बों से परेशान रहते हैं। ब्लैकहेड्स की समस्या बहुत आम है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लीची का रस बहुत फायदेमंद हो सकता है। लीची में विटामिन सी होता है, जो हाइपरपिग्मेंटेशन और टैनिंग को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

2-3 लीची को छीलकर मैश कर लें। इस पेस्ट में कॉटन बॉल भिगोएं और उन हिस्सों पर लगाएं जहां मुंहासे, ब्लैकहेड्स और टैनिंग है।  10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढें: नाखूनों की देखभाल में न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकता है आपके नाखून का शेप

गर्मियों के मौसम में तेज धूप के संपर्क में आने से त्वचा लाल हो जाती है और फफोले हो जाते हैं। लीची में विटामिन ई होता है जो त्वचा को ठंडा और जलन को शांत करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

आप त्वचा पर लीची का फेस मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिएआपको लीची के रस में विटामिन ई कैप्सूल मिलाना है और इसे त्वचा पर अप्लाई करना है। इसे 30 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें और फिर सादे पानी से धोलें आपको इंस्टेंट रिजल्ट मिलेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer