ऑयली स्किन वाले न खाएं ये 10 फूड्स,  बढ़ सकती है मुहांसों की समस्या

Oily Skin: अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो कुछ ऐसे फूड्स खाने से बचें जो त्वचा को तैलीय बनाते हैं। इससे आपके चेहरे पर मुहांस भी नहीं बढ़ेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 09, 2022Updated at: Mar 09, 2022
ऑयली स्किन वाले न खाएं ये 10 फूड्स,  बढ़ सकती है मुहांसों की समस्या

Oily Skin Care: अधिकतर महिलाएं, पुरुष अपनी ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं। ऑयली स्किन चेहरे पर मुहांसे बढ़ाता है। ऐसे में लोग ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए ऑयली कंट्रोल प्रोडक्ट्स, फेस मास्क (Face Mask for Oily Skin) आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ कुछ फूड्स को अपनी डाइट से हटाकर भी ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं (Foods to Avoid Oily Skin)। 

हम हो खाते हैं, उसका असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। खासकर ऑयली स्किन पर। ऐसे में आपको हेल्दी फूड्स का सेवन करना जरूरी होता है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जो स्किन को ऑयली (Oily Skin Food to Avoid) बनाते हैं। हेल्दी स्किन के लिए आपको इन फूड्स से परहेज करना जरूरी होता है। इससे ऑयली स्किन पर मुहांसों, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स की समस्या को ठीक होने में मदद मिलेगी। 

1. शुगर लोडेड चीजें

मीठी चीजें न सिर्फ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनती हैं। इतना ही नहीं शुगर लोडेड फूड्स त्वचा के लिए भी नुकसानदायक होती हैं। ज्यादा शुगर डाइट लेने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, स्किन ऑयली बन सकती है। इसलिए आपको चीनी से बने खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।  

2. डेयरी प्रोडक्ट्स

वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन ऑयली स्किन के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स नुकसानदायक हो सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं। इससे त्वचा तैलीय बन सकती है। साथ ही मुहांसे या एक्ने भी बढ़ सकते हैं। डेयरी उत्पादों की जगह आप बादाम दूध पी सकते हैं।

3. नमकीन चीजें

नमकीन चीजें हमारी सेहत के लिए जरूरी होते हैं, साथ ही इससे खाने का स्वाद भी बढ़ता है। लेकिन ज्यादा नमक खाना त्वचा के डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। जब त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है, तो यह तेल का अधिक उत्पादन करके पानी की कमी से लड़ती है। इसलिए ऑयली फ्री स्किन के लिए नमक का सेवन सीमित करें, पानी अधिक पिएं।

4. फ्राइड फूड्स

फ्राइड या तले हुए खाद्य पदार्थ हमारी सेहत के साथ ही त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं। फ्राइड फूड्स खाने से त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं। यह स्किन पर ऑयल भी बढ़ाता है। ऐसे में आपको इससे परहेज ही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर जायफल का तेल लगाने से दूर होती हैं ये 7 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

5. कच्चे फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। फल और सब्जियां खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। लेकिन कच्चे फल और सब्जियां ऑयली स्किन, त्वचा पर मुहांसों का कारण बन सकते हैं।

6. कटहल

कटहल खाने से त्वचा तैलीय हो सकती है। साथ ही कटहल चेहरे पर फुंसियों, मुहांसों का भी कारण बन सकता है। कटहल शरीर का तापमान बढ़ाता है, इससे मुहांसे हो सकते हैं।

7. कॉफी और कैफीन

कॉफी पीने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर और त्वचा को निर्जलित करता है। इससे स्किन ऑयली हो सकती है, इसकी वजह से चेहरे पर मुहांसे और एक्ने भी हो सकते हैं। इसलिए आपको चाय, कॉफी पीने से बचना चाहिए।

8. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट सेहत और त्वचा दोनों के लिए नुकसानदायक होता है। सफेद पास्ता, मैदा, प्रोसेस्ड फूड, जूस और जंक फूड आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। रिफाइंड कार्बोहाइडेट त्वचा पर तेल का उत्पादन बढ़ाता है।

9. वसायुक्त भोजन

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो वसायुक्त भोजन करने से परहेज करें। संतृप्त वसा का सेवन करने से त्वचा में सूजन बढ़ती है, इससे अतिरिक्त तेल का उत्पादन होता है। ऑयली स्किन वालों को सॉसेज, पिज्जा, मक्खन, पनीर और केक खाने से बचें। ट्रांसफैट आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर रातभर हल्दी लगाए रखने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

10. फैटी मीट

फैटी मीट मांस में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम होता है, जिससे जल प्रतिधारण होता है। यह सूजन और चिकनाई का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक तैलीय त्वचा होती है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो फैटी मीट खाने से बचें।

अगर आपकी स्किन भी ऑयली है, तो ऊपर बताए गए सभी खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। इससे आपकी ऑयली स्किन की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही मुहांसों, एक्ने और पिंपल्स की समस्या भी बढ़ती है।

Disclaimer