Doctor Verified

चेहरे पर जायफल का तेल लगाने से दूर होती हैं ये 7 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Nutmeg Oil in Hindi: जायफल का उपयोग त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। जानें त्वचा के लिए जायफल तेल के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 01, 2022Updated at: Mar 01, 2022
चेहरे पर जायफल का तेल लगाने से दूर होती हैं ये 7 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Nutmeg Oil for Face: जायफल का उपयोग अधिकतर घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। यह खाने को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं जायफल के तेल (nutmeg oil in hindi) का उपयोग त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। जायफल के तेल (nutmeg oil benefits) में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी एजिंग और एनाल्जेसिक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व त्वचा की सुरक्षा करते हैं। चलिए ग्लोबल हॉस्पिटल, मुंबई के चीफ डायटीशियन ज़मुरुद एम पटेल से जानते हैं चेहरे पर जायफल का तेल लगाने से क्या-क्या फायदे (nutmeg oil for face) मिलते हैं। 

1. त्वचा की रंगत में सुधार करे जायफल का तेल 

जायफल को अंग्रेजी में Nutmeg  (nutmeg meaning in hindi) कहा जाता है। जायफल का उपयोग त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन में टैनिंग, काले दाग-धब्बे आदि हैं, तो आप जायफल का तेल अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे धीरे-धीरे मुहांसों के दाग धब्बे दूर (nutmeg oil for pigmentation) होने लगेंगे। साथ ही त्वचा में एक नई चमक और निखार भी आएगी।

2. संक्रमण से बचाए जायफल का तेल

जायफल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को तरह-तरह के संक्रमण से बचाते हैं। जायफल के तेल (nutmeg oil for skin) में सूक्ष्म बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को संक्रमण से दूर रखते हैं। अगर आपको इंफेक्शन हो भी गया है, तो इसके इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है।

3. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करे

अगर आप कम उम्र में ही झुर्रियों, फाइन लाइंस आदि की समस्या से परेशान हैं, तो आप जायफल के तेल (nutmeg in hindi) का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल, जायफल के तेल में एंटी एजिंग तत्व होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। जायफल का तेल झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है।  

इसे भी पढ़ें - मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए करें इन 4 योगासनों का अभ्यास, बैलेंस करते हैं शरीर में हार्मोन्स

4. चेहरे के डेड स्किन सेल्स निकाले जायफल का तेल

डेड स्किन सेल्स चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। चेहरे की डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए स्क्रब करना जरूरी होता है। आप चेहरे पर जायफल का तेल (Nutmeg Oil Benefits) लगाकर भी मृत कोशिकाओं से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए स्क्रबिंग भी एक जरूर स्टेप होता है। 

5. मुहांसों की समस्या दूर करें जायफल का तेल

जायफल (nutmeg oil in hindi) में एंटीएक्ने, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो चेहरे को कील-मुहांसों की समस्या से बचाते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं, तो आप एक्सपर्ट की राय पर जायफल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। 

6. सूजन कम करे जायफल का तेल

जायफल का तेल त्वचा की सूजन को कम करने में भी मददगार है। जायफल में सूजन कम करने वाले गुण यानी एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे सूजन कम होने में मदद मिलती है। साथ ही यह घाव को भी जल्दी भरने में कारगर माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर रातभर हल्दी लगाए रखने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

7. त्वचा को चमकदार बनाए रखने में फायदेमंद

ड्राय स्किन के लिए जायफल का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जायफल त्वचा को नरम, मुलायम, चमकदार और जवां बनाए रखने में मदद करता है। अगर आपकी ड्राय स्किन है, तो आप इस तेल का उपयोग कर सकते हैं। इससे स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग नजर आएगी।

आप रात को सोते समय चेहरे पर जायफल का तेल लगा सकते हैं। इससे त्वचा से जुड़ी सारी समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगेगी। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आपको जयाफल का तेल एक्सपर्ट की सलाह पर ही इस्तेमाल करें। अन्यथा आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है।

Disclaimer