चेहरे पर रातभर हल्दी लगाए रखने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Turmeric on Face Overnight:रातभर चेहरे पर हल्दी लगाकर रखने से कई त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं। इससे त्वचा में निखार आता है, त्वचा ग्लोइंग बनती है

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 28, 2022Updated at: Feb 28, 2022
चेहरे पर रातभर हल्दी लगाए रखने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Turmeric on Face Overnight: हल्दी सेहत के साथ ही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। हल्दी का उपयोग कई तरह के स्किन केयर प्रोक्डट्स में भी किया जाता है। हल्दी त्वचा के मुहांसों, दाग-धब्बों को कम करता है, त्वचा को चमकदार बनाता है। हल्दी का यूज क्लींजर के रूप में भी किया जा सकता है। अगर आपको दिनभर समय नहीं मिलता है, तो आप रात को भी हल्दी चेहरे पर लगाकर छोड़ सकते हैं। इससे त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं। चलिए जानते हैं रात को त्वचा पर हल्दी लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

1. सूजन कम करे हल्दी (turmeric for inflammation)

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इससे चेहरे की पफीनेस, सूजन कम होती है। रातभर त्वचा पर हल्दी लगाकर रखने से चेहरे की सूजन कम होती है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा की सूजन को कम करने में कारगर होते हैं।

2. मुहांसों से बचाव (turmeric for acne)

हल्दी का उपयोग त्वचा के मुहांसों (Turmeric on Face Overnight) को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल तत्व मुहांसों से छुटकारा दिलाते हैं। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स, मुहांसे या एक्ने हैं, तो आपको हल्दी का उपयोग (turmeric on face everyday) जरूर करना चाहिए।

turmeric

3. हाइपरपिग्नेंटेशन की समस्या दूर करे (turmeric for hyperpigmentation)

अगर आपकी त्वचा पर पैच हैं, जो सामान्य त्वचा से अधिक गहरे हैं, तो यह हाइपरपिग्नेंटेशन हो सकता है। हल्दी हाइपरपिग्नेंटेशन की समस्या को ठीक करने में कारगर होता है। 

4. फाइन लाइंस से छुटकारा दिलाए (turmeric for fine lines)

अधिकतर लोग फाइन लाइंस की समस्या से परेशान रहते हैं, ऐसे में हल्दी का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। रात को हल्दी चेहरे पर लगाकर सोने से लाइन लाइंस से छुटकारा मिलता है। त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें - मुहांसों और चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएंगे सब्जियों से बने ये 4 फेस मास्क, जानें बनाने का तरीका

5. त्वचा की रंगत में सुधार (turmeric for skin whitening)

हल्दी को त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करता है, साथ ही त्वचा को एकसार भी बनाता है। रात को चेहरे पर हल्दी लगाकर सोने से त्वचा में निखार आता है

6. त्वचा चमकदार बनती है (turmeric for glowing skin)

हल्दी का उपयोग त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा डल, बेजान है तो आप रात को सोते समय अपने चेहरे पर हल्दी लगाकर सो सकते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है, त्वचा चमकदार भी बनती है।

इसे भी पढ़ें - पानी में हल्दी डालकर नहाने से आता है त्वचा पर निखार, दूर होती हैं त्वचा की ये 4 समस्याएं

त्वचा पर हल्दी कैसे लगाएं? (How to use turmeric)

त्वचा पर हल्दी (turmeric for skin) लगाने से कई समस्याएं दूर होती हैं। आप अपनी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए रात को हल्दी लगाकर सो सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच हल्दी लें। इसमें गुलाब जल डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

लेकिन हल्दी को रातभर छोड़ने से पहले आपको पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। क्योंकि कई लोगों में हल्दी जलन, इरिटेशन और खुजली का कारण बन (turmeric on skin side effects) सकता है। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आपको एक्सपर्ट की सलाह पर ही हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Disclaimer