स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर करता है व्हीट ग्रास (गेंहूं की पत्तियां), जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

स्किन और बालों के लिए व्हीट ग्रास या गेहूं की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, जानें स्किन और बालों के लिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Feb 25, 2022 14:37 IST
स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर करता है व्हीट ग्रास (गेंहूं की पत्तियां), जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

स्किन और बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए व्हीटग्रास या अंकुरित गेहूं की पत्तियों (Wheat Grass In Hindi) का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। सेहत के प्रति जागरूक लोग व्हीटग्रास का सेवन भी करते हैं। हालांकि इसको पचाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन अगर आप व्हीटग्रास का इस्तेमाल स्किन और बालों पर करते हैं तो इसके अनेकों फायदे देखने को मिलेंगे। 'टॉक्सिकोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल हेल्थ' जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार व्हीटग्रास सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। व्हीटग्रास या गेहूं की पत्तियों में कैल्शियम, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एमिनो एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे, मुहांसे की समस्या और बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं में व्हीटग्रास या गेहूं की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

स्किन के लिए व्हीटग्रास के फायदे (Wheat Grass Benefits For Skin)

Wheat-Grass-Benefits

व्हीट ग्रास या गेहूं की अंकुरित पत्तियां सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होती हैं। इसका इस्तेमाल पेय और पूरक आहार के रूप में भी किया जाता है। स्किन पर व्हीटग्रास का इस्तेमाल करने से कई फायदे मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन की कई समस्याएं जैसे धाग-धब्बे और मुहांसे आदि में फायदा मिलता है। स्किन के लिए आप व्हीट ग्रास का इस्तेमाल इन तरीकों से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : 4 तरीकों से आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद है काली मिर्च का स्‍क्रब, जानें घर में कैसे बनाएं ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब

1. स्किन के टैन को दूर करने के लिए व्हीट ग्रास या गेहूं की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं। टैन दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हीट ग्रास में मौजूद तत्व स्किन से टैन दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं। आप इसके पाउडर को पानी में मिलाकर लेप बनाएं और स्किन पर लेप के रूप में इसे लगाएं। लगाने के बाद 10 से 15 मिनट तक इसे स्किन पर लगा रहने दें उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार ऐसा करने से स्किन से टैन की समस्या दूर होती है।

2. मुहांसे की समस्या अक्सर लोगों को बहुत परेशान करती है। स्किन पर मुहांसे होने से आपकी स्किन की खूबसूरती भी कम हो जाती है। ऐसे में मुहांसों को दूर करने के लिए व्हीट ग्रास का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। मुहांसों को दूर करने के लिए व्हीट ग्रास को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से स्किन धो लें।

Wheat-Grass-Benefits

इसे भी पढ़ें : सैलून या ब्यूटी पार्लर से आने के बाद आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

3. स्किन पर मौजूद घावों को दूर करने के लिए भी व्हीट ग्रास का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व स्किन से घाव को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। आप व्हीट ग्रास के पेस्ट को स्किन पर प्रभावित जगह पर लगाएं और कुछ देर बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन से घाव की समस्या में फायदा मिलेगा।

4. स्किन को डिटॉक्स करने के लिए व्हीट ग्रास का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप रोजाना इसके पेय का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए कर सकते हैं। व्हीट ग्रास ड्रिंक को पीने से पहले आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

बालों के लिए व्हीट ग्रास का इस्तेमाल (Wheat Grass Benefits For Hair)

बालों के लिए भी व्हीट ग्रास का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। व्हीट ग्रास में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल सफेद बालों की समस्या में बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा व्हीट ग्रास में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व बालों को मजबूत करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं। बालों में रुसी की समस्या को दूर करने के लिए व्हीट ग्रास का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप व्हीट ग्रास या गेहूं का लेप सीधे बालों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए लगाकर रखें उसके बाद सूख जाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धुल लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer