चेहरे की डलनेस और मुंहासों को कम सकता है 'स्किन डिटॉक्स', जानें फेस डिटॉक्स करने के 5 तरीके

फेस डिटॉक्स करने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, पर बिना किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना आप इन चीजों की मदद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 12, 2020Updated at: Feb 12, 2020
चेहरे की डलनेस और मुंहासों को कम सकता है 'स्किन डिटॉक्स', जानें फेस डिटॉक्स करने के 5 तरीके

खूबसूरत और हेल्दी त्वचा पाने के लिए अक्सर लोग बहुत मेहनत करते हैं। बाजार में मिलने वाले अलग-अलग प्रोडक्ट्स से लेकर योग, व्यायाम और डाइट तक लोग अपने त्वचा की खूबसूरती के लिए सब करते हैं। पर असल में एक अच्छी त्वचा आपके पेट और पाचन तंत्र से जुड़ूी हुई है। जितना आपका पेट साफ होगा और खून में जितनी कम गंदगी होगी उतनी ही आपकी त्वचा दमकती नजर आएगी। ऐसे में जरूरी है शरीर को समय-समय पर डिटॉक्स करना। इसके लिए आप स्किन को डिटॉक्स करने का तरीका पता होना चाहिए। आज हम आपको स्किन को डिटॉक्स करने के कुछ पारंपरिक उपायों को बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने स्किन को डिटॉक्स कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Inside_skincaretips

कैसे पता करने के लिए अगर आपकी त्वचा को डिटॉक्स की जरूरत है

यह वास्तव में आपके विचार से अधिक आसान है। अगर हमारे शरीर में सब कुछ ठीक से काम कर रहा है, तो हमें सूजन या जलन जैसे कि ब्रेकआउट, लालिमा, अतिरिक्त तेल, गंदगी, आई बैग, फुंसी या सामान्य सुस्ती के कोई बाहरी लक्षण नहीं दिखेंगे। हमारी त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है और कोई भी आंतरिक समस्या हमारी त्वचा के माध्यम से सीधे परिलक्षित होती है। अगर आप पुरानी त्वचा की समस्याओं से जूझ रहे हैं या आपके मुंहासे पूरी तरह से आनुवंशिक या व्यक्तिगत स्वच्छता के कारण हो रहे हैं, तो आपको एक डिटॉक्स की मदद लेकर देखनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : दाग-धब्बे मिटाने और त्वचा में निखार के लिए कराना चाहते हैं 'केमिकल पील', तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

चेहरे पर गर्म पानी का भाप लें

आपके चेहरे या आपके शरीर को भाप देने से गंदगी के बेहतर निष्कर्षण के लिए छिद्र खुल जाते हैं। अपने चेहरे को भाप देने के लिए, एक पॉट पानी उबालें और फिर तेजी से इसे एक कटोरे में स्थानांतरित करें। कटोरे के करीब अपना चेहरा घुमाएं और अपने चेहरे को छिद्रों के लिए भाप को केंद्रित करते हुए एक तौलिया के साथ अपने सिर को लपेटें। यह चेहरे से आसानी से गंदगी निकालने के लिए छिद्रों को खोलने में मदद करता है। इस तरह ये आपको स्किन डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेट रहें

पानी जैसा कुछ नहीं। जो लोग खूब पानी पीते हैं उनका स्किन हाइड्रेटेड रहता है और साथ ही साथ ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। अगर आप एक बेहतर डिटॉक्स योजना चाहते हैं, तो पर्याप्त फाइबर सामग्री के साथ ताजा जूस का सेवन अपने डाइट में जोड़ें। यह न केवल आपको फुलर महसूस करने में मदद करता है, बल्कि फाइबर शरीर की पाचन प्रक्रिया में भी मदद करता है। डेयरी और चीनी खाई की कोशिश छोड़ा कम करें। नियमित रूप ये करने से आपकी त्वचा को बेहतर और सांस लेने में मदद मिलती है।

Inside_vapourising

इसे भी पढ़ें : सांवली त्वचा है तो सही ब्यूटी रूटीन अपनाकर आप बढ़ा सकती हैं अपनी त्वचा का ग्लो और फ्रेशनेस, जानें तरीके

एक डिटॉक्स डाइट फॉलो करें

हम वही हैं जो हम खाते हैं, और यह हमारी त्वचा पर भी निर्भर करता है। आपका प्रिय खाना जैसे पनीर और चॉकलेट मिल्कशेक, आपकी मदद नहीं करेगा। भले हूी ये आपको कितना भी पसंद हो पर ये आपके चेहरे के लिए नुकसानदेह है। अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए, ऐसे आहार का पालन करें जो हरी पत्तेदार सब्जियों और विटामिन और खनिजों से समृद्ध फलों पर हो। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा। अखरोट और बादाम जैसे नट्स अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आप भीतर से चमक सकें। आप हमेशा अपने शरीर से वादा नहीं कर सकते हैं कि आप अपने पसंदीदा पनीर पिज्जा नहीं खाएंगे पर अगर आपको एक खूबसूरत चेहरा चाहिए तो आपको एक हेल्दी डाइट लेना होगा।

ज्यादा से ज्यादा पसीना बहाएं

पसीना, वास्तव में, लगभग पूरी तरह से पानी के द्वारा शरीर को डिटॉक्स कर सकता है। हम शरीर के अपशिष्ट उत्पादों की एक छोटी मात्रा यूरिया की तरह उत्सर्जित करते हैं, इसके माध्यम से शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। जिन लोगों को पसीना नहीं आता है उनके लिए ये एक अच्छा संकेत नहीं है। ऐसे लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और कार्डियो या हॉट योगा की जैसे व्यायाम की मदद लेनी चाहिए। इस तरह का योगा करके या कई घंटों तक जीम में पसीना बहा कर भी आप खुद को डिटॉक्स कर सकते हैं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer