दाग-धब्बे मिटाने और त्वचा में निखार के लिए कराना चाहते हैं 'केमिकल पील', तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

त्वचा के गहरे दाग-धब्बों को मिटाने, झुर्रियों, झाइयों और फाइन लाइन्स से छुटाकारा पाने के लिए आप केमिकल पील ट्रीटमेंट करा सकते हैं, जानें क्या है ये।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 11, 2020Updated at: Feb 11, 2020
दाग-धब्बे मिटाने और त्वचा में निखार के लिए कराना चाहते हैं 'केमिकल पील', तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

केमिकल पीलिंग (Chemical Peeling) एक तरह का ट्रीटमेंट है, जो त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने, रंग को निखारने, झुर्रियों और झाइयों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। वैसे तो ये त्वचा को साफ करने का काफी पुराना तरीका है, मगर आजकल कॉस्मेटिक डॉक्टर्स ने इसे दोबारा पॉपुलर कर दिया है। चूंकि इस ट्रीटमेंट के लिए बहुत ज्यादा संसाधनों की जरूरत नहीं पड़ती है, इसलिए ये ट्रीटमेंट आजकल छोटे शहरों में भी आसानी से उपलब्ध हैं। ये ट्रीटमेंट लेजर की अपेक्षा सस्ते पड़ते हैं। वैरायटीज के हिसाब से इसकी कीमत 1500 से लेकर 5000 रुपयों तक हो सकती है। अगर आप भी किसी खास मौके के लिए या स्किन पर नया ग्लो पाने के लिए केमिकल पील कराने की सोच रही हैं, तो इसके पहले आपको कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए।

माइल्ड पील

माइल्ड पील उन लोगों के लिए अच्छा होता है, जो बहुत बिजी होते हैं। इसमें कम समय लगता है और इसके रिलल्ट भी जल्दी देखने को मिलते हैं। आमतौर पर माइल्ड पील चेहरे, गर्दन, छाती आदि के लिए किया जाता है। इसमें फ्रूट एसिड पील्स, ग्लाइकोलिक एसिड पील, सिट्रिक एसिड पील, लैक्टिक एसिड पील आदि शामिल होते हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार एक्सपर्ट से सलाह लेकर इनमें से कोई ट्रीटमेंट चुन सकते हैं। आमतौर पर इन ट्रीटमेंट्स के द्वारा त्वचा के कील, मुंहासों, दाग-धब्बों, फाइन लाइन्स, झुर्रियों आदि को दूर किया जाता है और सन टैन को खत्म किया जाता है। इस तरह के पील का असर आपकी त्वचा पर कई सप्ताह तक बना रहता है। इसलिए अगर आप इसे रेगुलर भी करा सकते हैं और किसी खास मौके से पहले भी करा सकते हैं।

रेगुलर माइल्ड पील कराने से त्वचा के ऊपर जमा गंदगी निकल जाती है, जिससे आप अपनी प्राकृतिक रंगत को दोबारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्किन व्हाइटिंग और स्किन ब्राइटनिंग में क्या है अंतर? जानें निखार पाने के लिए कौन सा तरीका है बेस्ट

मीडियम स्ट्रेंथ पील

मीडियम स्ट्रेंथ पील, माइल्ड पील से थोड़े ज्यादा गहराई से सफाई करते हैं। इसमें इंग्रीडिएंट्स ज्यादा मात्रा में या ज्यादा कंसंट्रेशन वाले इस्तेमाल किए जाते हैं। इसमें भी आमतौर पर ग्लाइकोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, लैक्टिक एसि, फ्रूट एसिड आदि विकल्प होते हैं। चूंकि मीडियम स्ट्रेंथ पील गहराई तक आपकी त्वचा की सफाई करता है और इसमें केमिकल भी ज्यादा पावरफुल इस्तेमाल किए जाते हैं। इसलिए कई बार इस ट्रीटमेंट के बाद 1-2 दिन के लिए आपकी त्वचा पर सूजन, लालपन आदि की समस्या हो सकती है। इसे किसी एक्सपर्ट के द्वारा ही कराना चाहिए और डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। अगर आपको पहले कभी कोल्ड सोर या कोई गंभीर त्वचा रोग रहा है, तो आमतौर पर डॉक्टर मीडियम स्ट्रेंथ पील से 10-14 दिन पहले एंटीवायरल दवाएं देते हैं।

इस ट्रीटमेंट के बाद कई दिनों तक आपको स्किन केयर रूटीन में कई बदलाव करने पड़ सकते हैं, जिसके बारे में आपको एक्सपर्ट से सही जानकारी मिल सकती है। ये पील आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करता है।

डीप केमिकल पील्स

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि डीप केमिकल पील्स और ज्यादा पावरफुल होते हैं और ज्यादा गहराई से त्वचा की सफाई के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। सबसे स्ट्रॉन्ग केमिकल पील "फेनॉल पील" है। ये केमिकल पील गहरी झुर्रियों, सन डैमेज और अनईवेन स्किन टोन को हटाने के लिए किये जाते हैं। जिन लोगों के होंठ स्मोकिंग से खराब हो जाते हैं, उनके होठों को दोबारा प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाने के लिए भी डीप केमिकल पील्स का सहारा लिया जाता है। फेनॉल पील आमतौर पर सिर्फ चेहरे पर ही इस्तेमाल किये जाते हैं क्योंकि गर्दन और हाथों की त्वचा ज्यादा पतली होती है, इसलिए इस पर इतने पावरफुल केमिकल का इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर से बनाएं त्वचा में निखार लाने वाली स्पेशल क्रीम, सर्दियों में भी रहेगा चेहरे पर ग्लो

इस केमिकल पील के बाद आपकी त्वचा पर लालपन और सूजन की समस्या 3 दिन से लेकर सप्ताह भर तक बनी रह सकती है। चूंकि ये केमिकल पील बहुत पावरफुल होता है, इसलिए इसे बिना एनस्थीसिया के नहीं किया जा सकता है।

नोट: ये सभी केमिकल पील्स आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित हैं या नहीं, इसकी जानकारी अपने रेगुलर डॉक्टर से मिलकर जरूर ले लें। केमिकल पील कराते समय हमेशा अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लें और अच्छी जगह ही इसे कराएं। पैसे बचाने के लिए अगर आप गलत जगह पर अप्रशिक्षित व्यक्ति से ये ट्रीटमेंट कराते हैं, तो आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer