चेहरे पर मुंहासों-दानों से होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के 5 उपाय, पाएं बेदाग त्वचा

चेहरे पर मुंहासे, दाने या छोटी माता आदि होने के बाद अक्सर त्वचा पर दाग-धब्बे रह जाते हैं, जो देखने में खराब लगते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 12, 2019Updated at: Mar 08, 2021
चेहरे पर मुंहासों-दानों से होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के 5 उपाय, पाएं बेदाग त्वचा

टीन एज में चेहरे पर मुंहासे और दाने आना सामान्य है। मगर कई बार इन मुंहासों या दानों के ठीक हो जाने के बाद भी चेहरे पर दाग-धब्बे रह जाते हैं। कई बार चिकनपॉक्स (छोटी माता) निकलने के बाद भी शरीर पर इसके दाग रह जाते हैं। ये दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती खराब करते हैं क्योंकि दूर से ही नजर आते हैं। अगर आप बेदाग निखरी त्वचा चाहते हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपायों से चेहरे के इन दाग-धब्बों को आसानी से खत्म कर सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा का रस और जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा से दाग-धब्बे हटाने के लिए एलोवेरा सबसे अच्छी प्राकृतिक औषधि मानी जाती है। दाग-धब्बे हटाने के अलावा एलोवेरा आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और निखार लाता है। इसके प्रयोग के लिए एक एलोवेरा की एक ताजी पत्ती लें। इसके ऊपर की पर्त को छीलकर जेल निकाल लें और दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें तो बाजार से पैक्ड एलोवेरा जेल भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर आने वाले दाग-धब्बों यानी 'एज स्पॉट्स' को कैसे छुपाएं?

कोकोआ बटर

कोकोआ बटर भी त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये बहुत मखमली मुलायम और क्रीम कलर का वेजिटेबल फैट होता है, जो त्वचा पर लगाते ही पिघल जाता है और त्वचा में समा जाता है। रात में सोने से पहले कोकोआ बटर लगाने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। कोकोआ बटर में कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। ये त्वचा को मॉइश्चराइज करता है।

Buy Online: Minimal Pure Cocoa Butter,100Gr , Offer Price: Rs. 199/-

चावल और तरबूज

कच्चे चावल को पीस लें और इसमें तरबूज का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। सप्ताह में 3 बार प्रयोग करेंगे, तो जल्द ही आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा और निखार भी आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें:- 30+ उम्र में भी दिखना है जवान और खूबसूरत, तो जरूर अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई त्वचा और बालों को पोषण देता है। विटामिन ई युक्त तेल या सीरम का प्रयोग करने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है। मुंहासों, दानों, चिकनपॉक्स आदि के कारण होने वाले दाग-धब्बों को विटामिन ई की सहायता से दूर किया जा सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले विटामिन ई का एक कैप्सूल लें और इसे फोड़कर इसके अंदर मौजूद तरल पदार्थ (लिक्विड) को दाग वाली जगह पर लगाकर मसाज करें।

Buy Online: Richfeel Vitamin E++ Oil, 100ml, Offer Price: Rs. 191/-

पर्याप्त पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा पर खिंचाव आता है, जिससे झुर्रियां, दाग-धब्बे और फाइन लाइन्स ज्यादा नजर आते हैं। जबकि अगर आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो नई त्वचा का निर्माण होता है और त्वचा को नमी मिलती रहती है। इसलिए अच्छी मात्रा में पानी पीने से छोटे-मोटे दाग-धब्बे धीरे-धीरे भरने लगते हैं और त्वचा स्मूद हो जाती है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer