30+ उम्र में भी दिखना है जवान और खूबसूरत, तो जरूर अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स

त्वचा पर 30 की उम्र के बाद बदलाव आने लगते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, दाग-धब्बे और मुंहासों के कारण आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े नजर आते हैं। त्वचा पर होने वाली इन समस्याओं का कारण रोजाना की धूल, मिट्टी, प्रदूषण के कण आदि

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Apr 30, 2019 18:04 IST
30+ उम्र में भी दिखना है जवान और खूबसूरत, तो जरूर अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स

त्वचा पर 30 की उम्र के बाद बदलाव आने लगते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, दाग-धब्बे और मुंहासों के कारण आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े नजर आते हैं। त्वचा पर होने वाली इन समस्याओं का कारण रोजाना की धूल, मिट्टी, प्रदूषण के कण आदि हैं। इसके अलावा तेज धूप भी आपकी त्वचा की ऊपरी पर्त को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप 30 की उम्र के बाद भी जवान दिखना चाहते हैं, तो अपनी त्वचा का अच्छी तरह ख्याल रखें। हर मौसम में आपको स्किन केयर के ये 5 टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए।

धूप से बचना है जरूरी

मौसम कोई भी हो धूप में ज्यादा देर रहना आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। धूप विटामिन डी का अच्छा स्रोत है लेकिन ओजोन पर्त में छेद की वजह से कई हानिकारक किरणें भी इसके साथ आती हैं। इसलिए दोपहर की तेज धूप की बजाय सुबह की गुनगुनी धूप आपकी सेहत के लिए अच्छी है। इससे आपको विटामिन डी भी मिलेगा और स्किन की समस्याएं भी नहीं होंगी। इसलिए सर्दी, गर्मी या बरसात कोई भी मौसम हो, घर से बाहर निकलते समय आपको सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। ये धूप से होने वाली परेशानियों से आपको बचाता है।

इसे भी पढ़ें:- एजिंग से बचने के लिए स्किन पर इस्तेमाल करें ये टोनर्स, 1 दिन में देखेंगे चमत्कार

प्रदूषण से त्वचा खराब

प्रदूषण की वजह से आपको त्वचा संबंधी कई रोग हो सकते हैं। ये रोग कई बार चेहरे या हाथ-पैर में निशान छोड़ जाते हैं, जिनसे आपकी त्वचा खराब दिखने लगती है। इसी तरह धूल आपके चेहरे के पोर यानि रोम छिद्रों को बंद कर देती है। चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए इन पोर्स का खुला होना जरूरी है क्योंकि इसी से त्वचा को ऑक्सीजन और अन्य जरूरी पोषण मिलता है। इसलिए धूल और प्रदूषण से बचाव के लिए अपने चेहरे और शरीर को ढक कर रखें। बाहर निकलते समय पूरे बांह के कपड़े पहनें और चेहरे को स्कार्फ से ढक लें।

इसे भी पढ़ें:- खराब लाइफस्टाइल है एजिंग की वजह

स्किन को मॉश्चराइज करें

स्किन को मॉश्चराइज करना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर त्वचा रूखी होकर खिंचने लगती है। त्वचा को अगर पर्याप्त नमी नहीं मिलती है, तो तीस की उम्र के बाद झुर्रियों के निशान धीरे-धीरे दिखने लगते हैं। मॉश्चराइजर लगाने से त्वचा को पोषण और नमी दोनों मिलते हैं इसलिए ये निशान जल्दी नहीं उभर पाते। इसके लिए आपको अच्छे ब्रांड का ऐसा मॉश्चराइजर प्रयोग करना चाहिए जिसमें विटामिन सी और बायो ऑयल हो। इसके अलावा आपको दिन भर में कम से कम 3 तीन लीटर पानी पीना चाहिए।

नाइट केयर भी है जरूरी

इस उम्र में अगर आपको स्किन में ग्लो चाहिए तो नाइट केयर को रूटीन को अपनाएं। रात को घर लौटकर या सोने से पहले मेकअप को हटाना जरूरी है। ये काम भी इसी लिए करते हैं ताकि स्किन पोर्स से त्वचा को ऑक्सीजन मिलती रहे। इसके लिए चेहरे को अच्छे से साफ करके टोन करें फिर होठों की स्क्रबिंग करें। अब आई क्रीम और नाइट क्रीम लगाएं। ये प्रक्रिया रोज रात करें।

आंखों का रखें विशेष खयाल

उम्र बढ़ने के निशान सबसे पहले आंखों के आसपास की त्वचा पर दिखने शुरू होते हैं। यहां पहले बारीक रेखाएं उभरती हैं, जो धीरे-धीरे गहराती जाती हैं और दूर से भी नजर आने लगती हैं। इसके अलावा आंखों के नीचे की त्वचा अपनी वास्तविक रंगत खोने लगती है। इसलिए इस उम्र में आंखों का खयाल रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आईक्रीम का इस्तेमाल करें। इससे आंखों के पास की त्वचा में पर्याप्त नमी रहेगी। ध्यान रखें कि कम सोने से या आंखों को बार-बार रगड़ने से भी ये निशान आ जाते हैं इसलिए आंखों के लिए नींद पूरी होना जरूरी है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Anti Aging In Hindi

Disclaimer