त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये 4 चीजें, बढ़ेगी खूबसूरती

गर्मी के मौसम में धूप और धूल के कारण आपके चेहरे और हाथों की हालत खराब जाती है। धूप में आपके त्वचा की ऊपरी सेल्स नष्ट हो जाती हैं और आपका रंग गहरा दिखने लगता है। इन्हें ही डेड स्किन सेल्स कहते हैं। चेहरे के डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए आप स्क्

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Apr 30, 2019 17:10 IST
त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये 4 चीजें, बढ़ेगी खूबसूरती

गर्मी के मौसम में धूप और धूल के कारण आपके चेहरे और हाथों की हालत खराब जाती है। धूप में आपके त्वचा की ऊपरी सेल्स नष्ट हो जाती हैं और आपका रंग गहरा दिखने लगता है। इन्हें ही डेड स्किन सेल्स कहते हैं। चेहरे के डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए आप स्क्रबर का इस्तेमाल करते हैं। मगर पूरे शरीर के डेड स्किन सेल्स किस तरह हटाएं? अगर आप पूरे शरीर से डेड स्किन सेल्स निकालना चाहते हैं, तो अपने नहाने के पानी में कुछ खास चीजें मिलाएं। इन तरीकों से आपको मिलेगी खूबसूरत और निखरी हुई त्वचा।

एप्पल साइडर विनेगर

अपने नहाने के पानी में आधा कप एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) मिलाएं और फिर नहाएं। एप्पल साइडर विनेगर आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करता है। नहाने के दौरान आप पानी डालने के बाद हल्के हाथों से त्वचा को रगड़ने से सारे डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे। गर्मी में पसीने के कारण होने वाली बदबू और त्वचा की समस्याओं से भी एप्पल साइडर विनेगर आपको बचाता है।

इसे भी पढ़ें:- खरबूजे से पाएं चमकदार और खूबसूरत त्वचा, घर पर बनाएं ये 3 फेस पैक

नींबू का रस

नहाते समय अपने नहाने के पानी में 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं। इसलिए ये त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स हटाएगा और आपकी त्वचा की रंगत निखारेगा। नहाने के दौरान शरीर पर पानी डालें और त्वचा को हल्के हाथों से रगड़ें। नींबू भी आपको पसीने की बदबू से राहत दिलाता है।

Buy Online: HealthVit Apple Cider Vinegar with Mother Vinegar, Raw, Unfiltered and Undiluted - 500 ml, Offer Price: Rs. 189/-

सेंधा नमक

पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाना आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है। सेंधा नमक में दर्द और सूजन को करने वाले गुण होते हैं। इसलिए अगर आपके शरीर में कहीं दर्द है, तो अपने नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाएं। इसके अलावा सेंधा नमक वाले पानी से नहाने से आपकी त्वचा की डेड स्किन सेल्स भी निकल जाती हैं। इसके लिए एक बाल्टी पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाएं और इससे नहाएं। इसके बाद त्वचा को हाथों से रगड़ें और साफ करें।

इसे भी पढ़ें:- गर्मियों में चेहरे की त्वचा को कैसे रखें मॉइश्चराइज, जानें ब्यूटीशियन की राय

बेसन से नहाएं

त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालने और त्वचा को निखारने का एक और आसान तरीका बेसन है। नहाने के दौरान अगर आप त्वचा पर साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं, तो बेसन से त्वचा की सफाई करें। बेसन के दरदरे कण त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और इसमें मौजूद मिनरल्स आपका रंग निखारते हैं।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer