गर्मी में धूप के कारण होने वाली स्किन टैनिंग को हटाएं नमक और दूध से, जानें कैसे करें प्रयोग

गर्मियों में टैनिंग की समस्या होना काफी आम है। अगर आपको भी टैनिंग की परेशानी हैं, तो दूध और नमक के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 02, 2021Updated at: Apr 02, 2021
गर्मी में धूप के कारण होने वाली स्किन टैनिंग को हटाएं नमक और दूध से, जानें कैसे करें प्रयोग

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। गर्मियों में धूप और धूल की वजह से टैनिंग की समस्या बहुत ही आम है। लेकिन यह समस्या तब आपके लिए बड़ी हो जाती है, जब आप इसे दूर करने के उपाय नहीं अपनाती हैं। टैनिंग की समस्या को नजअंदाज करने से आपकी स्किन काली होने लगती है। खासतौर पर बाजू के हिस्सों पर कालापन बहुत ही ज्यादा दिखने लगता है। टैनिंग की परेशानी को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए एक अचूक उपाय लेकर आए हैं, जिससे आप सिर्फ कुछ ही मिनटों में टैनिंग की परेशानी से राहत पा सकते हैं। जी, हां यह हमारा आजमाया हुआ नुस्खा है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस नुस्खे के लिए आपको किसी स्पेशल सामान की जरूरत नहीं है। इसलिए लिए बस आपको अपने किचन से आधी कटोरी दूध और 1 चम्मच नमक लेने की जरूरत है। नमक और दूध से आप टैनिंक को कुछ ही मिनटों के अंदर दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे नमक और दूध से स्किन की टैनिंग (Tanning Home Remedy) होगी दूर?

नमक और दूध से कैसे टैनिंग करें दूर? (How to use Salt and Milk for Tanning Problem)

  • सबसे पहले 1 चम्मच नमक लें।
  • अब आधी कटोरी दूध लें। (आप कच्चा या उबला दोनों तरह का दूध ले सकती हैं)
कटोरी में करीब आधी कटोरी ठंडी दूध लें। अब इसमें 1 चम्मच नमक मिलाएं। नमक को दूध में अच्छे से घोलें। अब इस मिश्रण को अपने बाजू या फिर टैनिंग से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 5 से 10 मिनट तक मसाज करने से आप देखेंगे कि आपके टैनिंग वाले स्थान से मैल निकल रहा है। अब इसे अच्छे से साफ करें। इसी तरह टैनिंग वाले अन्य हिस्सों की सफाई करें। सप्ताह से 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनाने से टैनिंग की परेशानी दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें- स्ट्रॉबेरी और शहद स्क्रब के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स की समस्या से पाएं छुटकारा, जानिएं इस्तेमाल करने का तरीका

मुंहासे भी ठीक करता है दूध-नमक

जी हां, आप दूध और नमक के मिश्रण से स्किन की परेशानी भी दूर हो सकती है। इसके लिए दूध और नमक के मिश्रण में आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों का तेल मिक्स करें। इस पेस्ट को उबटन की तरह फेस पर लगाएं। इससे मुंहासे ठीक होंगे। साथ ही आपकी स्किन पर निखार आएगा। इस मिश्रण को लगाने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। ताकि आपकी स्किन सॉफ्ट बनी रहे।

नमक और शहद फेसमास्क से हटाएं चेहरे की टैनिंग 

नमक और शहद फेसमास्क के इस्तेमाल से भी आप चेहरी की टैनिंग को हटा सकती हैं। इस फेसमास्क में इस्तेमाल हुआ नमक आपके चेहरे की टैनिंग को दूर करता है और स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। इससे आपके पोर्स में छिपे तेल निकल जाते हैं और स्किन की नमी बरकरार रहती है।

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में बढ़ जाती है सेंसिटिव स्किन की समस्याएं, इन 5 फेसपैक से पाएं चेहरे की सभी समस्याओं से छुटकारा

कैसे लगाएं शहद और नमक का फेसमास्क?

  • शहद और नमक फेसमास्क लगाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच नमक दें। 
  • इसमें करीब 2 चम्मच शहद डालें।
  • इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करें। 
  • अब तैयार मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 
  • करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। 
  • इससे आपकी स्किन बहुत ही सॉफ्ट और निखरी होगी।
  • सप्ताह में 1 बार इस मास्क को लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर हो सकती है। 

गर्मियों में टैनिंग की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकती हैं। इसके अलावा घर से बाहर निकलने के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। जैसे- बाहर जाते समय अपना शरीर ढकें। स्किन के खुले हुए हिस्से पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। इत्यादि टिप्स फॉलो करके आप अपनी स्किन को टैनिंग से बचा सकती हैं। 
 
Read More Articles on  Skin Care in Hindi

 

 

Disclaimer