4 तरीकों से आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद है काली मिर्च का स्‍क्रब, जानें घर में कैसे बनाएं ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब

अगर आपको बिना सैलून गए घर बैठे ही एक चमकदार त्‍वचा मिल जाए, तो इससे अच्‍छा क्‍या होगा। जी हां, ऐसा संभव है अगर आप इस होममेड ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब को ट्र

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Nov 11, 2020 15:01 IST
4 तरीकों से आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद है काली मिर्च का स्‍क्रब, जानें घर में कैसे बनाएं ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब

एक ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए जरूरी है, त्‍वचा की डीप क्‍लीनिंग और स्‍क्रबिंग। स्क्रब आपकी त्‍वचा का एक साथी है, जो उसे अच्‍छा बनाए रखने में मदद करता है। स्‍क्रबिंग के आपकी त्‍वचा के लिए कई फायदे होते हैं। यही वजह है कि स्‍क्रबिंग को स्किनकेयर रूटीन का एक अहम हिस्‍सा माना जाता है। क्‍योंकि यह आपकी डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने में मदद करता है। यदि आप चाहते हैं कि बना सैलून या पार्लर जाए बिना ही आपको ग्‍लोइंग स्किन मिले, तो आप ये घरेलू नुस्‍खा आजमा सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं एक होममेड स्‍क्रब की, जिसे आप अपनी रसोई घर में मौजूद काली मिर्च के साथ तैयार कर सकते हैं। काली मिर्च का स्‍क्रब एक ऐसा नुस्‍खा है, जो आपकी त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद है। यह आपकी त्‍वचा को मुलायम और सुंदर बनाए रखने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें कई पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मददगार होते हैं। आइए यहां आप काली मिर्च के स्‍क्रब के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानें।

skincare 

काली मिर्च का स्‍क्रब बनाने का तरीका 

काली मिर्च का स्‍क्रब यानि ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब बनाना बेहद आसान है, इसके लिए आप यहां दिए गए स्‍टेप फॉलो कर सकते हैं: 

सामग्री: 

  • 2 चम्‍मच काली मिर्च 
  • 1 चम्‍मच दही
  • 1 चम्‍मच शहद 
  • आधा चम्‍मच हल्‍दी 
  • आधा चम्‍मच एलोवेरा जेल 

स्‍क्रब बनाने का तरीका: 

  • काली मिर्च का स्‍क्रब बनाने के लिए आप सबसे पहले एक ग्राइंडर जार में काली मिर्च को दरदरा पीस लें। 
  • अब आप एक बाउल ले और उसमें काली मिर्च का दरदरा पीसा हुआ पाउडर डालें। 
  • इसके बाद आप इसमें दही, शहद, हल्‍दी और एलोवेरा जेल डालें और सभी सामग्रियों को आपस में अच्‍छे से मिलाएं। 
  • इतना करने के बाद जब यह सब आपस में अच्‍छे से मिल जाएं, तो आप इसे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें। इसके बाद आप हल्‍के हाथों से चेहरे की मसाज करते हुए चेहरे को रब करें। 
  • ध्‍यान दें, तेजी या दबाव के साथ चेहरे को रब न करें। आप 10 मिनट इस स्‍क्रब से सर्कुलर मोशन में मसाज कर सकते हैं। 
  • इसके बाद आप अपना चेहरा धो लें। 
skincare

यह स्‍क्रब आपके चेहरे को साफ करने और रोम छिद्रों को साफ करने में मदद करेगा। आइए यहां अब इस स्‍क्रब को इस्‍तेमाल करने के फायदे जानें। 

एक्‍ने-फ्री स्किन पाने में मददगार 

काली मिर्च से बना ये होममेड स्‍क्रब आपको एक्‍ने-फ्री स्किन दे सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि काली मिर्च एंटीऑक्‍सीडेंट्स,  एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर है। इसलिए इससे बना स्‍क्रब आपको मुंहासों से लड़ने में मदद करता है। यदि आपके चेहरे पर बहुत अधिक मुहासें हैं, तो आप स्‍क्रब का इस्‍तेमाल बहुत हल्‍के हाथों से करें या फिर आप इस पेस्‍ट को मुंहासों वाली जगह पर लगाएं और 5 मिनट छोड़ने के बाद पानी की मदद से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन 4 तरह के फेसपैक का करें इस्तेमाल, लंबे समय तक त्वचा रहेगी स्वस्थ

त्‍वचा को टोन करे 

ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब आपकी त्‍वचा कर रंगत को बढ़ाने में भी काफी मददगार माना जाता है। इसके लिए आप इस स्‍क्रब में मौजूद सभी सामग्रियों के अलावा नींबू का रस भी जोड़ें। यह आपके रूप को निखारने में मदद करेगा। 

ब्‍लैकहैड्स से दिलाए छुटकारा 

ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब आपको ब्‍लैकहैड्स से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। यह आपकी डेड स्किन सेल्‍स का सफाया करने में मदद करता है और आपकी त्‍वचा को साफ और चमकदार बनाता है। आप इस स्‍क्रब को अपने चेहरे पर ब्‍लैकहैड्स की जगह अच्‍छे से रब कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम के दौरान पुरुषो के लिए 5 जरुरी स्मार्ट स्किनकेयर टिप्स

उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करे 

ऐसा माना जाता है कि ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब आपकी त्‍वचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मददगार हो सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ब्‍लैक पेपर स्‍क्रब आपकी त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, यह रोम छिद्रों की सफाई करके त्‍वचा में ऑक्‍सीजन आपूर्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है। जिससे कि आपकी कई त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं दूर होती हैं और उम्र बढ़ने के संकेत भी धीमे होते हैं। 

इस तरह आप इस होममेड स्‍क्रब की मदद से घर बैठे अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकते हैं। हां मगर ध्‍यान देने वाली बात ये है कि आप इस स्‍क्रब का सेंसिटिव स्किन पर इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।  

Read More Articles on Skin care in Hindi 

Disclaimer