Winter Skincare Tips: सर्दियों में इन 4 तरह के फेसपैक का करें इस्तेमाल, लंबे समय तक त्वचा रहेगी स्वस्थ

अगर आप भी अपनी त्वचा को सर्दी के दौरान स्वस्थ और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो इन 4 तरह के फेसपैक का करें इस्तेमाल। 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 10, 2020 14:08 IST
Winter Skincare Tips: सर्दियों में इन 4 तरह के फेसपैक का करें इस्तेमाल, लंबे समय तक त्वचा रहेगी स्वस्थ

सर्दियों में अक्सर हम अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी त्वचा को भी स्वस्थ रखने की कोशिश करते हैं। कई लोग सर्दियों में अलग-अलग फेसपैक ट्राई करते हैं, जिससे कि त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड के दौरान आपको किस तरह के फेसपैक का इस्तेमाल करना चाहिए? आप ही नहीं बल्कि कई लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बारे में जानकारी नहीं होगी और वो किसी भी तरह के फेसपैक को आसानी से इस्तेमाल कर लेते हैं। जबकि सर्दी के दौरान आपकी त्वचा को अलग तरीके की देखभाल की जरूरत होती है, जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। आपको इस पर परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको इस लेख के जरिए ये बताने की कोशिश करेंगे कि आपको सर्दियों में किस तरह के फेसपैक का इस्तेमाल करना चाहिए। 

skincare

एवोकैडो और शहद से बना फेसपैक

शहद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है, ये तो आप सभी जानते हैं। ऐसे ही ये हमारी त्वचा के लिए भी असरदार होता है जो त्वचा को किसी भी नुकसान से बचाने में हमारी मदद करता है। एवोकैडो भी जितना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है ऐसे ही हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। एवोकैडो में बी-कैरोटीन और लेसिथिन होता है जो त्वचा को नमी प्रदान करता है। आप एवोकैडो और शहद से तैयार किए फेसपैक को सर्दियों में इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी त्वचा को बेहतर बना सकते हैं। इस पैक की मदद से आपकी त्वचा पर लंबं समय तक नमी बरकरार रह सकती है। 

इस पैक को तैयार करने के लिए आप एवोकैडो को अच्छी तरह से पीस लें और इस मिश्रण में आप शहद, गुलाब जल को शामिल करें। अब आप इसे अपनी त्वचा पर लागू कर सकते हैं और कुछ देर बाद इसे धो लें।

कॉफी से बना फेसपैक

कॉफी त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती है, कॉफी का पैक त्वचा पर नियमित रूप से लगाने से आप मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही ये आपके चेहरे की रंगत को सुधारने में कामयाब होता है। इस पैक को आप हफ्ते में एक से दो बार लगा सकते हैं और करीब 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी के साथ धो लें। इसको बनाने के लिए आप कॉफी, शहद और कोको पाउडर को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को आप अच्छी तरह से मिक्स करके अपनी त्वचा पर लगा लें। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में चेहरे की झांइयां या शुष्कता से रहते हैं परेशान? तो यह 8 उपाय लौटा देंगे त्वचा का निखार

पपीता से बना फेसपैक

पपीता सदियों से त्वचा के लिए फायदेमंद और असरदार विकल्प के रूप में हमारे सामने है। ये हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ त्वचा की रंगत में भी सुधार करने का काम करता है। वहीं, ये आपकी बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियों को कम करने में आपकी मदद करता है। इसको आसानी से बनाने के लिए पपीते को कच्चे दूध के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप इस मिश्रण को अपने  चेहरे पर लगा लें। इस पैक को लगाने के करीब 20 मिनट बाद अपनी त्वचा को गुनगुने पानी की मदद से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे की रंगत और दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा दिलाता है दालचीनी, जानें कैसे है फायदेमंद

गाजर और शहद से बना फेसपैक

गाजर भी शहद की तरह हमारे स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गाजर और शहद से बना पेस्ट आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाता है और लंबे समय तक आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेसपैक को लगा सकते हैं और कुछ ही दिन में आपको इसका सकारात्मक परिणाम नजर आने लगेगा। इस पैक के लिए आप गाजर को अच्छी तरह से पीस लें और इसमें शहद और गुलाब जल मिला लें। इसके बाद आप इस मिश्रण को आसानी से अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। 

Read More Articles on Skin care in Hindi

Disclaimer