एक्‍ने स्‍कार्स से न बिगड़ जाए आपकी खूबसूरती, इसके लिए आजमाएं ये 5 प्राकृतिक उपाय

क्‍या आपके चेहरे पर भी पिंपल के बाद निशान रह गए हैं? तो आप उन निशानों और दाग-धब्‍बों को हटाने के लिए यहां दिए गए उपायों को अपना सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 09, 2020
एक्‍ने स्‍कार्स से न बिगड़ जाए आपकी खूबसूरती, इसके लिए आजमाएं ये 5 प्राकृतिक उपाय

चेहरे में पिंपल होना एक आम बात है। भले ही, कुछ लोग जिनकी ऑयली स्किन होती है वह पिंपल की समस्‍या से ज्‍यादा परेशान रहते हैं। लेकिन हम में से लगभग सभी लोग कभी न कभी पिंपल का सामना जरूरी करते हैं। भले ही, चेहरे में होने वाले पिंपल या मुंहासे हफ्ते दो हफ्ते में सही हो जाते हैं। लेकिन यह चेहरे पर ऐसे निशान छोड़ जाते हैं, जो लंबे समय तक रह जाते हैं और आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए आइए आज के इस लेख में हम आपको मुंहासों से पड़ने वाले निशान व दाग-धब्‍बों को सही करने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

एक्‍ने स्‍कार्स को दूर करने के उपाय

acne and scars

नारियल तेल

आप में से अधिकांश लोग इस नुस्‍खे से वाकिफ होंगे। नारियल तेल आपके चेहरे के सभी दाग-धब्‍बों को दूर कर सकता है। लेकिन ऐसा तभी संभव है, जब आप नारियल तेल को मुंहासों के ठीक होने के तुरंत बाद इस्‍तेमाल में लाते हैं। इसके अलावा, नारियल तेल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं, जिसकी वजह से यह आपको मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है।

कैसे करें उपयोग:

आप वर्जिन कोकोनट ऑयल लें और हाथों पर मलते हुए इसे आंच में गर्म करें। अब आप इसे अपने चेहरे में पिंपल से होने वाले निशानों पर लगाएं। आप ऐसा रात को सोते समय करें और अगली सुबह चेहरा धो लें। ध्‍यान दें कि अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आप नारियल तेल लगाने से बचें क्‍योंकि यह आपके रोम छिद्रो को बंद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में चेहरे की झांइयां या शुष्कता से रहते हैं परेशान? तो यह 8 उपाय लौटा देंगे त्वचा का निखार

ऑरेंज पील पाउडर

आपने ऑरेंज पील फेस मास्‍क का उपयोग किया होगा, यह आपकी त्‍वचा को साफ और चमकदार बनाने में मददगार है। लेकिन ऑरेंज पील पाउडर यानि संतरे के छिलके का पाउडर आपको एक्‍ने स्‍कार्स से छुटकारा दिला सकता है।

कैसे करें उपयोग:

आप अपने चेहरे से मुंहासों के निशान को हटाने के लिए 1 चम्‍मच शहद में 1 चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। यह पाउडर बनाने के लिए आप संतरे के छिलकों को सुखा लें और फिर इन्‍हें पीस लें। इसके बाद इसे पेस्‍ट को फुंसी वाली जगह और जहां निशान बना हो, वहां लगा लें। 20 से 30 मिनट के लिए इसे सूखने दें और फिर आप इसे साफ करके धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपकी त्‍वचा से लेकर आपके बालों तक के लिए फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा को मुलायम, ग्‍लोइंग और हेल्‍दी बनाने में मदद करता है। वहीं इसके अलावा, यह आपके बालों की समस्‍याओं को दूर करने में भी मदद करता है। एलोवेरा जेल आपके मुंहासों के निशान को दूर करने में भी
प्रभावी है।

कैसे करें उपयोग:

आप अपने एक्‍ने स्‍कार्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा पत्तियों से फ्रेश जेल निकालें और इसे अपने चेहरे के दाग-धब्‍बों पर लगाएं। रात भर इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें: गोरी और दमकती स्किन की है चाहत? तो इस्तेमाल करें इन 6 फलों के छिलके

acne and scars treatment

नींबू का रस

नींबू का रस आपकी कई त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि नींबू के रस में कई एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके अलावा, नींबू के रस में कई एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन सी की मात्रा होती है। इतना ही नहीं, यह एंटीपैगमेंटरी गुणों से भी भरपूर है, जिसकी वजह से यह आपके चहेरे से सभी मुंहासों की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

कैसे करें उपयोग:

चेहरे पर नींबू का इस्‍तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में नींबू का रस लें और इसमें एक कॉटन पैड डुबोएं। इसके बाद आप कॉटन पैड की मदद से इस रस को अपने चेहरे पर निशानों पर लगाएं। 10 से 15 मिनट इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर अपने चेहरे को धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।
इस प्रकार आप इन घरेलू उपायों की मदद से चेहरे में पड़े दाग-धब्‍बों और निशानों को साफ कर सकते हैं। यह उपाय असरदार और सुरक्षित हैं।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer