सर्दियों के मौसम में चेहरे की झांइयां या शुष्कता से रहते हैं परेशान? तो यह 8 उपाय लौटा देंगे त्वचा का निखार

सर्दियों में अक्सर लोग चेहरे की कई समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में यहां दिए टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 04, 2020
सर्दियों के मौसम में चेहरे की झांइयां या शुष्कता से रहते हैं परेशान? तो यह 8 उपाय लौटा देंगे त्वचा का निखार

सर्दियों में हमारी त्वचा को ज्यादा हानि पहुंचती है। इसका कारण है वातावरण की नमी और सर्द हवाएं। यही वजह होती है कि सर्दियों में मौसम का प्रभाव इतना बढ़ जाता है कि चेहरा शुष्क और फटा-फटा नजर आता है। ऐसे में त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि सर्दियों के मौसम में ऐसी कौन सी जरूरी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना आपको बेहद जरूरी है। इन बातों के माध्यम से आप अपने चेहरे की रौनक बनाए रख सकते हैं और आपका खोया हुआ निखार भी लौट आएगा। पढ़ते हैं आगे...

 winter skin

सर्दियों में चेहरे की झांइयां बढ़ना

सर्दियों में चेहरे पर झांइयां साफ नजर आती हैं। ऐसे में इसकी ज्यादा देखभाल करना जरूरी हो जाता है। अगर आप चेहरे की झांइयों को दूर करना चाहते हैं तो आधा नींबू, आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन को अच्छी तरह से मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। अगर आप इस पेस्ट को तीन से चार बार लगाएंगे तो आपके चेहरे की झांइयां चली जाएंगी और चेहरे का निखार लौट आएगा।

साबुन का कम इस्तेमाल करना

इस मौसम में साबुन का कम इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि साबुन के ज्यादा इस्तेमाल करने से चेहरे का रूखापन बढ़ जाता है।

चेहरे की करें मालिश

अगर आप त्वचा की मालिश करना चाहते हैं तो कोको बटर, मिल्क क्रीम, मक्खन कोल्ड क्रीम, मॉइश्चराइजर आदि चेहरे के लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। इनके इस्तेमाल से चेहरे का खोया हुई निखार लौट आएगा।

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

कुछ लोग सर्दियों के अभाव को कम करने के लिए ज्यादा तेज गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। यह भी त्वचा के लिए नुकसानदेह है। ऐसे में आप नहाते समय बेबी ऑयल की कुछ बूंदे पानी में डाल दें। और अगर आपके पास बेबी ऑयल नहीं है तो आप बॉडी ऑयल या ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं। इससे त्वचा मुलायम बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें- लेजर ट्रीटमेंट हो या ब्रेस्ट इंप्लांटेशन, जानें कॉस्मेटिक सर्जरी के सकारात्मक पहलू के बारे में

स्टीम बाथ लें

इस मौसम में स्टीम बाथ एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप त्वचा की शुष्कता को दूर करना चाहती हैं तो स्टीम बाथ आपकी मदद कर सकता है।

हैंड एवं बॉडी लोशन का प्रयोग

आपने नोटिस किया होगा हम जब भी बाहर से आते हैं तो हमारी त्वचा की नमी खत्म हो जाती है इसीलिए बाहर से आने के बाद अपने हाथ पैरों को और चेहरे को अच्छे से धो लें। उसके बाद हैंड या बॉडी लोशन को लगाएं, इससे रूखापन दूर हो जाएगा।

सनबर्न से परेशान

सर्दियों में धूप लेने का आनंद ही कुछ और होता है। ऐसे में अगर आपको सनबर्न की परेशानी हो जाए तो घबराएं नहीं। इसके लिए आप खीरा, आलू, नीबू का रस, थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी का एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट से कम से कम 15 से 20 मिनट तक मसाज करते रहें। ऐसा करने से सनबर्न के निशान धीरे-धीरे कम हो जाएंगे। त्वचा साफ नज़र आएगी।

इसे भी पढ़ें- निखार के लिए बॉडी ट्रीटमेंट भी है जरूरी, पॉलिशिंग, ब्लीच, मसाज और वैक्सिंग है इसी का हिस्सा

चेहरे के दाग धब्बों से परेशान

सर्दियों में कुछ लोग अपने दाग धब्बों से भी परेशान रहते हैं तो ऐसे में संतरे का जूस बेहद कारगर साबित हो सकता है। संतरे के जूस को एक कपड़े पर ले लें और उस कपड़े को चेहरे पर रख लें। चूंकि संतरे के जूस में विटामिन सी होता है इसलिए वह खोई हुई रौनक लौटा देता है।

Read More Articles on Skin care in Hindi

Disclaimer