चेहरे की रंगत और दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा दिलाता है दालचीनी, जानें कैसे है फायदेमंद

अगर आप भी अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाना चाहते हैं तो आज से ही दालचीनी का इस्तेमाल करें, जानें कैसे है ये फायदेमंद।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 04, 2020Updated at: Nov 04, 2020
चेहरे की रंगत और दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा दिलाता है दालचीनी, जानें कैसे है फायदेमंद

दालचीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। जी हां, दालचीनी हमारी त्वचा की रंगत को बढ़ाने के साथ उसे स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है। आपको बता दें कि दालचीनी में कई ऐसे खास गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य और त्वचा की रक्षा करने का काम करेत हैं। इसके साथ ही ये स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है और त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बे, झुर्रियां और पिंपल्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आपकी त्वचा के लिए दालचीनी कैसे फायदेमंद है और कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सके। 

skincare

दालचीनी कैसे है त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा की रंगत में करता है सुधार

त्वचा की रंगत बिगड़ने पर आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसकी मदद से आप अपनी त्वचा की रंगत को बेहतर कर सकते हैं। दालचीनी में ऐसे एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा को साफ कर उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दालचीनी का पेस्ट या फेस पैक लगा सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को चमकदार पा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे कुछ देर सुखने के बाद आप इसे गुनगुने पानी के साथ धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार आप इस पैक को लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मुलायम, गुलाबी और खूबसूरत होठों के लिए घर पर बनाएं सर्दियों के लिए खास दालचीनी का लिप स्क्रब

मुंहासों की समस्या होती है दूर

अगर आप मुंहासों की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपके लिए दालचीनी के बेहतरीन विकल्प है। दालचीनी आपकी त्वचा से मुंहासों को दूर करने के साथ आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करती है। एक अध्ययन के मुताबिक, दालचीनी के तेल का इस्तेमाल त्वचा पर करने से आप मुंहासों की समस्या को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ मुंहासों को खत्म करने का काम करते हैं। इसके लिए आप दालचीनी के पाउडर के साथ शहद के मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट सुखने के बाद गुनगुने पानी के साथ धो लें। 

बढ़ती उम्र के लक्षण होते हैं कम 

बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने के लिए भी आप दालचीनी के पैक का सहारा ले सकते हैं। दालचीनी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को हानिकारक कणों से बचाने का काम करते हैं। बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर आने वाली झुर्रियां को दूर करने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर और जैतून के तेल के मिश्रण को अच्छी तरह से तैयार करके अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट लगाने के बाद आप गुनगुने पानी के साथ धो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मेथी दाना हो या दालचीनी, खीरा हो या शलजम, मधुमेह के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद, डायटीशियन से जानें

त्वचा की सूजन होगी खत्म

त्वचा और चेहरे पर आने वाली सूजन से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी को बेहतरीन विकल्प के रूप में देखा जाता है। दालचीनी में सूजन को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर होता है। इसे आप दालचीनी के पाउडर और नारियल के तेल के साथ लगा सकते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आप अपनी त्वचा से सूजन को कम होता देख सकते हैं। वहीं, अगर आप त्वचा पर नमी चाहते हैं तो दालचीनी के पाउडर के साथ शहद को भी मिला सकते हैं। 

इस लेख में हमने आपको त्वचा के लिए दालचीनी के फायदों के बारे में बताया है। इन तरीकों को आप आसानी से घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में नहीं जानते तो जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह के बाद ही इस नुस्खे का इस्तेमाल करें। 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer