चेहरे से थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये 3 DIY फेस पैक

अपने चेहरे की थाकान दूर करने और निखार वापस लाने के लिए ये DIY फेसपैक अपना सकते हैं।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 03, 2020Updated at: Nov 03, 2020
चेहरे से थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये 3 DIY फेस पैक

अक्सर लोग अपने काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि उनके पास अपने लिए समय ही नहीं मिलता। त्योहार भी नजदीक आ रहे हैं जिसकी वजह से घर की साफ-सफाई और खान-पान में लोग लगें हैं। ऐसे समय में लोग अपने परिवार और दोस्तो के साथ समय बिताते हैं। पर थकान की वजह से चेहरे की रौनक गायब रहती है। कोरोना वायरस की वजह से लोग पार्लर जाना भी पसंद नहीं कर रहे हैं तो ऐसे में आप अपने चेहरे की थाकान दूर करने और निखार वापस लाने के लिए ये DIY फेसपैक अपना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे इन फेसपैक से आप अपने चेहरे पर निखार पा सकते हैं।

 insidehomemadepack

लोग पार्लर में जाकर फेशियल और क्लीनअप करवाते हैं जो मंहगे भी होते हैं, लेकिन अगर आपको कोरोना महामारी में  पार्लर जैसा निखार घर पर ही मिल जाएं तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। इसके लिए आपको बस थोड़ी सी देखभाल की जरूरत हैं।

इसे भी पढ़ें : इस करवाचौथ ग्लोइंग फेस और स्पेशल अटेंशन चाहिए, तो पपीते के साथ ये 3 चीजें मिलाकर बनाएं गोल्डेन ग्लो फेस मास्क

1. नारियल दूध औऱ हल्दी पैक

चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नारियल दूध और हल्दी से बना फेसपैक फायदेमंद होता है। हल्दी चेहरे पर ग्लों लेकर आती है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो चहरे को साफ करके चमक देता है। त्वचा की समस्यों के लिए हल्दी का उपयोग अच्छा माना जाता है। इससे चेहरे से मुंहासे और टेन रिमूव करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। 

इसे बनाने के लिए 2 चम्मच नारियल का दूध लें और इसमें अधा चम्मच से कम हल्दी मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे की मालिश करें। इस पैक को फेस पर 20 मिनट लगा रहने दें। जब ये पैक सुखने लग जाए तो गुनगने पानी से चेहरा धूल लें। 

2. बादाम फेसपैक

बादाम से त्वचा खूबसूरत और निखरी होती है। कम समय में त्वचा पर रोनक लाने के लिए बादान फेस पैक सबसे अच्छा होता है। बादाम चेहरे पर क्लींजिंग का काम करता है। जिससे त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। 

बादाम फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले कुछ बादाम को रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसके झिलके उतारकर पेस्ट बना लें और इसमें 1/2 चम्मच नींबू का रस मिला लें । अब इस बादाम पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसी ही छोड़ दें। 20 मिनट बाद इसे पानी से धूल लें। 

insidebeauty

3. उड़द दाल फेस पैक

लोगों का खराब खान पान उनके चेहरे पर नजर आ जाता है, जिसकी वजह से मुंहासों की समस्या देखने को मिलती है।  वैसे तो चेहरे के निखार के लिए बहुत से प्रोडक्ट्रस मार्केट में मिल जाते हैं। लेकिन अगर इस समय्या का निधान घर पर ही तो बहार जाने की क्या जरूरत। उड़द दाल से आप अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं और अपने चेहरे को बेदाग रख सकते हैं। 

उड़द दाल फेस पैक बनाने के लिए पहले दाल का पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें चूटकी भर हल्दी और पानी मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगा लें और इसे सूखने दें। फिर हाथों में हल्का पानी लेकर चेहरे की मसाज करें और चेहरा धो लें। 

इसे भी पढ़ें : निखार के लिए बॉडी ट्रीटमेंट भी है जरूरी, पॉलिशिंग, ब्लीच, मसाज और वैक्सिंग है इसी का हिस्सा

चेहरे को खूबसूरत रखना हर कोई चाहता है जिसके लिए कई तरह के उपाय भी अपाएं जाते हैं, लेकिन आप घर पर रहकर ही अपने त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। 

Read More Article On Beauty In Hindi

Disclaimer