बदलते मौसम के दौरान पुरुषो के लिए 5 जरुरी स्मार्ट स्किनकेयर टिप्स

पुरुषों के लिए अपनी त्वचा का ख्याल रखना भी सबसे महत्वपूर्ण होता है। बता दें कि समय के साथ-साथ आपकी त्वचा की जरूरतें भी बदलती रहती है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 11, 2020
बदलते मौसम के दौरान पुरुषो के लिए 5 जरुरी स्मार्ट स्किनकेयर टिप्स

सर्दियां ने दस्तक दे दी है। आमतौर पर महिलाएं सर्दियों में अपनी त्वचा का अच्छे से ख़याल रख लेती है, लेकिन पुरुष ज्यादा ध्यान नहीं देते। जबकि मौसमी बदलाव दोनों को अपनी त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है। अपनी पर्सनैलिटी को अच्छा दिखाने के लिए सिर्फ अच्छे कपड़े पहनना ही काफी नहीं है बल्कि अपनी त्वचा का ख्याल रखना भी सबसे महत्वपूर्ण होता है। बता दें कि समय के साथ-साथ आपकी त्वचा की जरूरतें भी बदलती रहती है। और अगर वक़्त रहते उन जरूरतों को पूरा ना किया गया तो आपकी त्वचा रूखी और बेजान भी हो सकती है। ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि पुरूष किस प्रकार सर्दियों में अपनी त्वचा का खास ख्याल रख सकते हैं। यहां हम आपको कुछ स्मार्ट स्किनकेयर टिप्स दे रहे हैं जो जिससे आप खुद को डिफरेंट लुक दे सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

men skin care

त्वचा की सफाई का ध्यान रखना

जैसे-जैसे मौसम बदलता है और सर्दियों बढ़ती हैं, तो लोग ठंडे पानी से अपना तेहरा धोने में डरते हैं।यही कराम होता है कि चेहरे की ठीक ढंग से सफाई नहीं हो पाती है, जिससे आपकी त्वचा सूखी और डल हो जाती है। ध्यान दे कि अगर आप अपने चेहरे को अच्छे से नहीं धोएंगे तो इससे आपकी त्वचा के छिद्रों में रुकावट आ सकती है। इसलिए हर सबसे पहला कदम है अपने चेहरे की सफाई ठीक प्रकार से करना। इसके लिए आप रसायन मुक्त फेस वॉश और स्क्रब  चुन सकते हैं।  

सीरम का इस्तेमाल जरूर करें

लड़कों को फेस सीरम के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है। लेकिन सर्दियों में इसका प्रयोग स्किन के लिए बेहद उपयोगी है। यदि आपने पहले कभी फेस सीरम का उपयोग नहीं किया है, तो आप इसका प्रयोग करें। सीरम आपकी त्वचा की तीन परतों को पोषण देता है। फेस सीरम का प्रयोग रात में करें। ये त्वचा में नमी बनाए रखता है और डार्क स्पॉट्स आदि को दूर रखता है। 

इसे भी पढ़ें- फिजिकल और मेंटल प्रेशर से आपकी त्वचा को होता है नुकसान, चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके

अपनी दाढ़ी को दें पोषण

सर्दियों के दौरान नियमित रूप से सफाई करने के साथ-साथ अपनी दाढ़ी को भी मॉइस्चराइज करें। ऐसा रोज करने से आपके चेहरे की बनावट पर असर दिखाई देगा। बता दें कि सूखी और मृत त्वचा के कारण दाढ़ी में बालों के  गुच्छे बन सकते हैं, जिससे सफाई सही से नही हो पाती। ऐसे में सफाई की कमी के कारण खुजली होनी शुरू हो जाती है। नियमित रूप से अपनी दाढ़ी को साफ करने के लिए आप फेस वॉश का उपयोग करें। उसके बाद सीरम या तेल लगाएं। इससे पोषण भी मिलेगा और ये आपकी दाढ़ी को बढ़ने में भी मदद करेगा।

सनस्क्रीन का उपयोग

ध्यान दें कि सिर्फ सूर्य के प्रकाश की हानिकारक UVA और UVB किरणें त्वचा के लिए अच्छी नहीं है। इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का भी प्रयोग करें। यदि आपको टैनिंग है तो पुरुषों के लिए वे स्क्रब या फेस पैक का उपयोग भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों के मौसम में चेहरे की झांइयां या शुष्कता से रहते हैं परेशान? तो यह 8 उपाय लौटा देंगे त्वचा का निखार

शरीर में न हो पानी की कमी

सर्दियों के दौरान, जब सर्द हवा चेहरे से टकराती है, तो यह त्वचा को सूखा बना देती है। ऐसे में केवल चेहरा ही नहीं, बल्कि पूरा शरीर नमी खो देता है। इसलिए, पूरे शरीर की देखभाल करनी जरूरी होती है। ठंड में अकसर हम पानी कम पीते हैं। जिससे हमारा शरीर फिल्टर नहीं हो पाता है इसका असर हमारे फेस पर भी पड़ता है। ऐसे में शरीर में पानी की मात्रा को कम न होने दें। इससे न केवल आपके शरीर मे नमी की कमी पूरी होगी बल्कि ये त्वचा की खोई चमक भी लौटा देगा।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer