Korean Skincare: त्वचा के लिए फायदेमंद है जौ का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

जौ का पानी शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। आइए जानते हैं चेहरे के लिए हम इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 03, 2020Updated at: Sep 03, 2020
Korean Skincare: त्वचा के लिए फायदेमंद है जौ का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

जौ का पानी (barley water) का इस्तेमाल ज्यादातर लोग वजन घटाने और कब्ज से निजात पाने के लिए करते हैं। पर कोरियाई स्किन केयर रूटीन की बात करें, तो ये पानी त्वाचा की गहराई से सफाई करता है और बेदाग निखरी त्वचा पाने में मदद करता है। जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसे पानी में उबाल कर इसका भाप लेने से या इस पानी से चेहरा धोने से ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और चेहरे पर चमक लाता है। तो आइए जानते हैं स्किन केयर के लिए कैसे इस्तेमाल करें जौ का पानी।

insidehowtousebarleywater

स्किन केयर के लिए जौ का पानी

जौ का पानी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार ला सकता है और इसके एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को फाइन रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं जौ में लाइसिन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देता है। अगर आप रोज रात को सोने से पहले जौ के पानी से चेहरा धो कर सोएं, तो इसका प्रोटीन त्वचा को संरचना को बेहतर बनाएगा और इसे लोच प्रदान करने का काम करेगा। तो आइए जानते हैं जौ का पानी बनाने का तरीका।

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर कील-मुहासों से हैं परेशान, तो बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा का ये देसी नुस्खा है आपके बड़े काम का

कैसे तैयार करें जौ का पानी

  • -जौ का पानी तैयार करने के लिए कुछ मात्रा में जौ ले लीजिए और उसे अच्छी तरह साफ कर लीजिए।
  • - उसके बाद इसे करीब चार घंटे तक पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए।
  • - अब इस पानी को तीन से चार कप और पानी में मिलाकर उबाल लीजिए।
  • - पर इसे धीमी आंच पर ही उबलने दें।
  • -अब इसमें से कुछ पानी निकाल कर फेस स्टिमिंग के लिए अलग कर लें।
  • -बाकी पानी को ठंडा होने पर एक बोतल में भर कर रख लें।

जौ के पानी के फायदे (Barley Water Benefits)

1.एक्ने कम करता है जौ के पानी का भाप

रात को सोने से पहले जौ के पानी के साथ फेस स्टिमिंग लेना चेहरे के गहराई से खोल सकता है और इसकी सफाई करता है। ये साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे आगे चलकर चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स निकलना कम हो जाता है।

insidebarleywaterbenefits

2. पुराने दाग-धब्बों से निजात दिलाता है

जौ के गर्म पानी में एक मलमल का कपड़ा डुबोएं और इससे अपने चेहरे की मालिश करें। मालिश करते वक्त अपनी उंगलियों को ऊपर की ओर नीचे की ओर चलाएं। इसी तरह मालिश करें और अंत में ठंडे पानी से मुंह धो लें। कुछ हफ्तों के भीतर आपकी त्वचा में आप एक अलग सा निखार पाएंगे और देखेंगे कि आपके पुराने दाग-धब्बों भी ठीक होने लगे हैं।

इसे भी पढ़ें : जौ के आटे से बनाएं ये खास फेस मास्क, रंग निखरने के साथ त्वचा को मिलेगा पोषण

3. झुर्रियों को रोकता है

जौ का पानी एंटी-एजिंग लाभों के लिए भी जाना जाता है। दरअसल कोरियाई स्किन केयर रूटीन में जौ के पानी से मुंह धोने और मसाज की विधि है, जो कि चेहरे की मांसपेशियों में खिंचाव लाता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। साथ ही ऐसा करने से मुंह के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आने लगता है, जिससे फाइन रेडिकल्स में कमी आने लगती है।

जौ का पानी मुंहासों और चेहरे के सूजन को भी कम करने में फायदेमंद है। वहीं चेहरे पर इसे लगाने के अलावा आप जौ का पानी का सेवन भी कर सकते हैं। ये पेट को साफ रखेगा और शरीर से विष्कात पदार्थों को डिटॉक्स करने में भी मदद करेगा।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer