फिजिकल और मेंटल प्रेशर से आपकी त्वचा को होता है नुकसान, चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके

हर वक्त इस बात की चिंता करना कि आज खाने में क्या बनेगा या बच्चों का होमवर्क हुआ या नहीं यह सब आपके चेहरे पर तनाव के रूप में झलकने लगता है 

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 10, 2020 13:09 IST
फिजिकल और मेंटल प्रेशर से आपकी त्वचा को होता है नुकसान, चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके

आज मुझे घर और ऑफिस का बहुत सारा काम है... बच्चों के लिए अभी तक ब्रेकफास्ट भी नहीं बना है, ऑफिस में मुझे आज प्रेजेंटेशन देनी है उसकी तैयारी अभी रह गई है... वर्किंग वुमन अक्सर इन सवालों के साथ स्ट्रगल करती रहती हैं। वे खुद को इतना बिजी कर लेती हैं कि उनके पास अपनी सेहत के लिए भी समय नहीं होता है।  यही कारण होता है कि वे खुद पर और अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती है। जिसके कारण जल्दी झुर्रियां आ जाना, आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाना आदि समस्याएं दिखने लगती हैं। समय से पहले ये बदलाव सही नहीं है। अपनी दिनचर्या में अगर काम के साथ आप थोड़े से बदलाव करें तो आप अपनी त्वचा की खोी हुई चमक वापस ला सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किन छोटे-छोटे तरीकों से आप त्वचा को अच्छी और स्वच्छ बना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

skin care\

डी स्ट्रेस

सुबह उठने के बाद अक्सर चेहरे पर लकीरें आ जाती हैं। इसीलिए स्ट्रैचिंग और जमाई के बाद कुछ देर तक गहरी सांस लेकर बैठ जाएं और खुद को रिलैक्स महसूस करें। यही प्रक्रिया आप ऑफिस में लंच से पहले कर सकते हैं। खासतौर पर जब वर्कलोड बहुत ज्यादा हो तो रिलैक्स महसूस करने के लिए गहरी सांस लेकर थोड़ी देर बैठ जाए। अगर आप नियमित रूप से 10 मिनट तक इस तरह का मेडिटेशन करती हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी दिखेगा।

पानी पीना है जरूरी

सुबह उठकर दो से तीन गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। कुछ लोगों को समस्या होती है कि उन्हें पानी पीने के बाद उल्टी महसूस होती है लेकिन यह समस्या कुछ दिनों के बाद खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगी और आपको पानी पीने की आदत हो जाएगी। बता दें कि ऐसा करने से शरीर के भीतर मौजूद विषैले टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और आपका पेट साफ हो जाता है। इसके अलावा आपके चेहरे पर भी चमक आती है।

इसे भी पढ़ें-सर्दियों के मौसम में चेहरे की झांइयां या शुष्कता से रहते हैं परेशान? तो यह 8 उपाय लौटा देंगे त्वचा का निखार

पानी के छींटे देना ज़रूरी

ब्रश करने से पहले ठंडे पानी के छींटे चेहरे पर जरूर मारें। साथ ही नहाने के पानी में अरोमैटिक ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इससे आपको ताजगी का एहसास महसूस होगा। साथ ही है अपनी त्वचा को कोमल बनाने के लिए बॉडी लोशन का उपयोग करें।

सनस्क्रीन लगाएं

बाहर निकलने से पहले हमेशा सनस्क्रीन का प्रयोग करें। इसके अलावा आंखों को प्रोटेक्ट करने के लिए यूवी प्रोटेक्शन देने वाले डार्क ग्लासेस का उपयोग करें।

ठंडे दूध से करें साफ

जब भी ऑफिस से या बाहर से घर आएं तो ठंडे दूध में कॉटन भिगोकर चेहरे को साफ करें। यह बेहतरीन क्लींजर है साथ ही इससे त्वचा को ठंडक भी मिलती है। इसके बाद ठंडे पानी के छींटे अपने चेहरे पर मारें और मॉयस्चराइजर का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें- जवां हो उम्रदराज महिलाएं, सर्दियों में फाउंडेशन का इस्तेमाल करते वक़्त इन बातों का रखें खयाल

टैनिंग के लिए

अगर आपको टैनिंग हो गई है तो एक चम्मच शहद में थोड़ा सा विनेगर मिलाएं और 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। उसके बाद धो लें। बाद में आप मॉइस्चराइजर की मदद से चेहरे पर नमी बनाए रखें।

झुर्रियों से परेशान हैं तो

झुर्रियों से परेशान हैं तो कॉर्नफ्लोर में शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और झुर्रियों वाले हिस्से पर लगाएं। इससे हल्की-हल्की झुर्रियां कम होने लगेंगी।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer