जवां हो उम्रदराज महिलाएं, सर्दियों में फाउंडेशन का इस्तेमाल करते वक़्त इन बातों का रखें खयाल

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में स्त्रियां मेकअप करने से पहले सौ बार सोचती हैं कि कहीं जो वह चेहरे पर लगा रही है उस से त्वचा को कोई नुकसान ना पहुंच

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 02, 2020Updated at: Nov 02, 2020
जवां हो उम्रदराज महिलाएं, सर्दियों में फाउंडेशन का इस्तेमाल करते वक़्त इन बातों का रखें खयाल

सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। ऐसे में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। जब त्योहारों का सीज़न आता है तो सवाल यह होता है कि इस मौसम में किस प्रकार चेहरे की नमी बनाई रखी जाए और खुद को एक बेस्ट लुक दिया जाए। इसके लिए हर स्त्री मेकअप करने से पहले तरह तरह के फाउंडेशन लगाती है। लेकिन हर किसी को फाउंडेशन से लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है क्योंकि स्त्रियों को लगता है कि आमतौर पर क्रीम है इसलिए इसका प्रयोग भी क्रीम की तरह ही करती है। लेकिन यह तरीका गलत होता है। अगर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं और फाउंडेशन का सही तरीके से प्रयोग करना चाहती हैं तो आप की सही जानकारी होनी चाहिए। इस लेख से माध्यम से आपको बताएंगे कि आप सर्दियों में फाउंडेशन कैसे लगा सकती हैं?  लगाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? साथ ही हम जानेंगे कि किन लोगों के लिए फाउंडेशन सही नहीं है? पढ़ते हैं आगे...

foundation

फाउंडेशन कहां लगाएं और कहां नहीं

कुछ लोग अपने दाग धब्बे छुपाने के लिए फाउंडेशन लगाते हैं। ऐसे में वह यह भूल जाते हैं कि ऐसा करने से कुछ जगह पर ज्यादा फाउंडेशन लगा लेते हैं तो कुछ जगह लगाना भूल जाते हैं जिसकी वजह से चेहरे का लुक बिगड़ जाता है। ध्यान रखें कि ऐसा नहीं है कि चेहरे पर हर जगह में फाउंडेशन लगाएं। अगर आप इसे पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाते हैं तो वह हैवी लुक दे देता है। इसीलिए केवल दाग धब्बों को छुपाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप झाइयों को छुपाना चाहती हैं तो प्राइमर और हाइलाइट का प्रयोग भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- लेजर ट्रीटमेंट हो या ब्रेस्ट इंप्लांटेशन, जानें कॉस्मेटिक सर्जरी के सकारात्मक पहलू के बारे में

ऐसे चुनें फाउंडेशन

  • अगर आप फाउंडेशन चुनते वक्त उसे हाथ में लगा कर देखती हैं तो यह तरीका गलत है क्योंकि हाथ की स्किन चेहरे की स्किन से एकदम अलग होती है।
  • अगर आपकी रूखी त्वचा है तो मॉयस्चराइजर और हाइड्रेटिंग तत्व वाले या लिक्विड फाउंडेशन ही चुनें। 
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसके लिए भी मार्केट में ऑइल युक्त स्किन फाउंडेशन आ रहे हैं, जिनका आप चुनाव कर सकते हैं। 
  • अगर आपकी स्किन मिक्स है तो आप केवल पाउडर युक्त फाउंडेशन का ही चुनाव करें।
  • नॉर्मल त्वचा वाली स्त्रियां क्रीम या पाउडर दोनो ही इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो मिनरल फाउंडेशन आपके लिए बेहतर विकल्प रहेगा।

इसे भी पढ़ें- भूलकर भी न करें ये गलतियां, जल्दी झड़ जाएंगे बाल, जानें एक्सपर्ट की राय

ऐसे करें अप्लाई

  • फाउंडेशन को हाथ की बजाय ब्रश या स्पोंज से लगाएं।
  • अगर आप बेस्ट रिजल्ट पाना चाहती हैं तो अप्लाई करते वक्त फाउंडेशन को डॉट प्रोसेस में लगाएं।
  • चीक्स नोज फॉर हेड और जो लाइन पर लगाने के बाद स्पोंज का इस्तेमाल करें।
  • एक्सपर्ट आमतौर पर ब्रश से फाउंडेशन लगाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह फाउंडेशन की मात्रा को कम सोखता है और फैलाने में भी बेहद असरदार होता है। इससे चेहरा ग्रीसी नहीं दिखता।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer