पानी में हल्दी डालकर नहाने से आता है त्वचा पर निखार, दूर होती हैं त्वचा की ये 4 समस्याएं

 हल्दी सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। पानी में हल्दी डालकर नहाने से त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं। त्वचा में निखार भी आता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Feb 24, 2022 10:01 IST
पानी में हल्दी डालकर नहाने से आता है त्वचा पर निखार, दूर होती हैं त्वचा की ये 4 समस्याएं

Turmeric Benefits for Skin: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका उपयोग सेहत, त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। आज हम बात कर रहे हैं, त्वचा के लिए हल्दी के फायदे। हल्दी को कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है, वही कुछ लोग हल्दी उबटन या फिर हल्दी फेस पैक (Turmeric Face Pack) भी लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पानी में हल्दी डालकर नहाने से भी त्वचा की कई समस्याएं (Skin Problems Home Remedies in Hindi) दूर होती हैं। त्वचा में निखार आता है, त्वचा की रंगत में सुधार होता है और त्वचा चमकदार बनती है।

पानी में हल्दी डालकर नहाने के फायदे : Pani me Haldi Dalkar Nahana : Bathing With Turmeric Water For Skin

हल्दी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है। हल्दी में मौजूद गुण त्वचा की समस्याओं को दूर करते हैं। हल्दी को त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है, यही वजह है कि इसे कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी यूज किया जाता है। चलिए जानते हैं पानी में हल्दी डालकर नहाने के फायदे-

1. त्वचा में निखार आए (Turmeric for Skin Whitening)

वैसे तो त्वचा में निखार लाने के लिए कई लोग हल्दी फेस पैक का यूज भी करते हैं। लेकिन अगर आपके पास इतना समय नहीं है, तो आप सिर्फ नहाने के पानी में भी हल्दी मिलाकर इसके लाभ पा सकते हैं। इससे भी त्वचा में निखार आएगा। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में निखार लाते हैं। हल्दी के तत्व त्वचा में प्राकृतिक चमक लाते हैं, त्वचा को पुनर्जीवित कर करते हैं।

2. त्वचा के घाव ठीक करे

त्वचा के घाव को ठीक करने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय हल्दी होता है। हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन सूजन और ऑक्सीकरण को कम करके, घावों को भरने में मदद करता है। हल्दी घाव को जल्दी ठीक करता है। त्वचा में किसी भी तरह का घाव होने पर आप नहाने के पानी में हल्दी मिला सकते हैं। लेकिन अगर घाव बड़ा है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इस घरेलू उपाय को आजमाएं।

इसे भी पढ़ें - Chia Seeds: चिया के बीज दूर करते हैं स्किन की ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

3. सोरायसिस में लाभकारी हल्दी

हल्दी का पानी सोरायसिस की समस्या में भी लाभकारी हो सकता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, ये सोरायसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी को भोजन में शामिल करके भी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

4. मुहांसों से राहत मिले

पानी में हल्दी डालकर नहाने से मुहांसों की समस्या से भी राहत मिलती है। हल्दी मुहांसों के बाद होने वाले दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे या इसके दाग धब्बे हैं, तो आप अपने नहाने के पानी में हल्दी मिला सकते हैं। हल्दी में मौजूद तत्व त्वचा के दाग धब्बों को कम करने में सहायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें - ये हैं डेली स्किन केयर रूटीन के 5 जरूरी स्टेप्स, त्वचा जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए करें फॉलो

त्वचा के लिए हल्दी के नुकसान

  • भले ही हल्दी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ संवेदनशील त्वचा पर हल्दी नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसलिए आपको हल्दी के पानी से नहाने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। 
  • नहाने के पानी में सीमित मात्रा में ही हल्दी डालना चाहिए।
  • कई लोगों को हल्दी से एलर्जी हो सकती है, हल्दी त्वचा में जलन, लालिमा और सूजन का कारण भी बन सकती है।

आप भी हल्दी के पानी से नहा सकते हैं, लेकिन रोजाना पानी में हल्दी डालकर नहाने से बचें। इससे त्वचा इरिटेट हो सकती है, त्वचा में रेडनेस हो सकती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो एक्सपर्ट की राय पर हल्दी का यूज करें।

Disclaimer