मुहांसों और चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएंगे सब्जियों से बने ये 4 फेस मास्क, जानें बनाने का तरीका

Face Mask: सब्जियां विटामिंस, मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी एलर्जिक गुण होते हैं, जो मुहांसों से छुटकारा दिलाते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Feb 24, 2022 11:17 IST
मुहांसों और चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएंगे सब्जियों से बने ये 4 फेस मास्क, जानें बनाने का तरीका

Vegetable Face Mask: एक्ने या मुहांसे त्वचा से जुड़ी एक सामान्य समस्या है। हर कोई कभी न कभी मुहांसों का सामना जरूर कर करता है। मुहांसे चेहरे की सुदंरता को खराब कर देते हैं। यही वजह है कि लोग मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। लेकिन आप चाहें तो किचेन में मौजूद सब्जियों से भी अपने मुहांसों को बाय-बाय (Vegetable Face Mask for Acne) कह सकते हैं। जी हां, मुहांसों से छुटकारा दिलाने में सब्जियों से बने फेस पैक काफी कारगर माने जाते हैं। मुहांसों को दूर करने, त्वचा की रंगत में सुधार करने और त्वचा को मुलायम बनाने के लिए घर पर ही कुछ सब्जियों का फेस पैक बनाया जा सकता है। टमाटर, आलू और गाजर जैसी सब्जियों का फेस पैक घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है।

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है सब्जियां

सब्जियां सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसलिए आप त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सब्जियां खा सकते हैं, त्वचा पर लगा भी (vegetables for skin glow) सकते हैं। सब्जियों में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी सेप्टिक और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं, तो मुहांसों से छुटकारा दिलाते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। सब्जियों का फेस पैक दाग-धब्बों, डार्क सर्कल और पिंपल्स से छुटकारा (vegetable face pack for pimples) दिलाते हैं। त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए आप घर पर ही आसानी से सब्जियों का फेस पैक (vegetable face mask) तैयार कर सकते हैं। 

beautiful skin

1. गाजर फेस मास्क (Carrot Face Mask)

गाजर विटामिन सी, विटामिन के से भरपूर होता है। गाजर फेस मास्क (carrot face pack) सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है। गाजर फेस पैक स्किन को ऑयली और एक्ने फ्री बनाता है। 

गाजर फेस पैक बनाने के लिए एक गाजर का जूस निकाल लें। इसमें थोड़ा सा बेसन, कच्चा दूध मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20-25 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। गाजर से त्वचा जवां नजर आएगी, धीरे-धीरे मुहांसों की समस्या भी दूर (carrot face mask benefits) होगी। आप गाजर फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

2. आलू का फेस पैक (potato face pack)

आलू का रस त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। आलू डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए जाना जाता है। साथ ही आलू चेहरे के दाग धब्बों, पिंपल्स और एंटी एजिंग से भी छुटकारा (potato face pack for dark spots) दिलाता है। 

आलू फेस पैक बनाने के लिए आप एक आलू को कद्दूकस कर लें। इसका रस एक कटोरी में डाल दें। अब इसे अपने पूरे चेहरे, गर्दन और डार्क एरिया पर लगाएं। आधे घंटे पर त्वचा को पानी से साफ कर दें। इससे त्वचा की रंगत में सुधार होगा, साथ ही त्वचा की समस्याएं (Skin Problems) भी दूर होंगी।

इसे भी पढ़ें - Chia Seeds: चिया के बीज दूर करते हैं स्किन की ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

tomato face pack

3. टमाटर फेस पैक (tomato face pack)

टमाटर एक बेहतरीन फेशियल मास्क है, यह त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। टमाटर हर स्किन टाइप पर सूट करता है। टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा के एक्सट्रा ऑयल को निकालता है। साथ ही टमाटर एसिडिक गुण होते हैं, यह त्वचा को झुर्रियों, फाइन लाइंस , दाग धब्बों से छुटकारा (tomato for face) दिलाता है।

टमाटर फेस पैक ( tomato face mask) बनाने के लिए आप एक टमाटर लें, इसका जूस निकाल लें। अब इसमें 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर और दूध मिला लें। इसे अपने चेहरे, गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर त्वचा को पानी से अच्छी तरह से धो लें। आप चाहें तो टमाटर के टुकड़ों को चेहरे पर भी रख सकते हैं। इससे भी त्वचा को लाभ (tomato for skin) मिलेगा।

4. खीरा फेस पैक (cucumber face pack)

खीरा सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। खीरे का इस्तेमाल कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। खीरा पफी आईज की समस्या दूर करता है। त्वचा की जलन, खुजली शांत करता है। साथ ही खीरा त्वचा की स्किन टोन में भी सुधार (cucumber for skin) करता है। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए खीरा फेस पैक एक अच्छा ऑप्शन है।

इसके लिए आप खीरे के स्लाइस लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा दें। थोड़ी देर बाद स्लाइस हटा दें। आप चाहें तो खीरे का जूस निकालकर (cucumber face mask) भी अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - ये हैं डेली स्किन केयर रूटीन के 5 जरूरी स्टेप्स, त्वचा जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए करें फॉलो

आप भी मुहांसों से छुटकारा (Acne free) पाने के लिए ऊपर बताए गए फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको किसी भी फेस पैक (Face Pack for Skin) को यूज करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए। सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वालों को हमेशा एक्सपर्ट की सलाह पर ही कोई भी प्रोडक्ट या फेस पैक ट्राई करना चाहिए।

(images source: freepik)

Disclaimer