होठों को शेप देने के ल‍िए आपके पास नहीं है ल‍िप लाइनर? तो ऐसे करें ल‍िपस्‍ट‍िक का इस्‍तेमाल

अगर आपके पास ल‍िप्‍स को शेप देने के ल‍िए ल‍िप लाइनर नहीं है तो आप ल‍िपस्‍ट‍िक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जानि‍ए सही तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
होठों को शेप देने के ल‍िए आपके पास नहीं है ल‍िप लाइनर? तो ऐसे करें ल‍िपस्‍ट‍िक का इस्‍तेमाल

ल‍िप्‍स की अच्‍छी शेप के ल‍िए ल‍िप लाइनर का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है पर अगर आपके पास लाइनर नहीं है तो आप अन्‍य तरीकों से भी ल‍िप्‍स को आउटलाइन कर सकते हैं इसके ल‍िए आपको अलग से कुछ खरीदने की जरूरत नहीं है आप केवल ल‍िपस्‍ट‍िक की मदद से भी ल‍िप्‍स को लाइन कर सकते हैं। आप ल‍िपस्‍ट‍िक से ल‍िप लाइनर लगा रहे हैं तो पहले ल‍िप्‍स की आउटलाइन बनाएं फ‍िर अंदर रंग को फ‍िल करें। ल‍िप्‍स को शेप करने के ल‍िए आप ल‍िपस्‍ट‍िक का इस्‍तेमाल कैसे कर सकते हैं ये जानने के ल‍िए लेख को अंत तक पढ़ें।    

lip liner options

ल‍िपस्‍ट‍िक ब्रश का यूज करें 

आप ल‍िपस्‍ट‍िक को ल‍िप लाइनर की तरह यूज करना चाहते हैं तो आपको ल‍िप ब्रश का यूज करना चाह‍िए। ल‍िप ब्रश की मदद से ल‍िपस्‍ट‍िक को उस पर लगाकर अपने ल‍िप्‍स की आउटलाइन बनाएं। फ‍िर अंदर ल‍िपस्‍ट‍िक लगा सकते हैं। ल‍िपस्‍ट‍िक को आप ब्रश से लगाएंगे तो ल‍िप लाइनर भी लगेगा और ल‍िपस्‍ट‍िक भी नहीं फैलेगी। आप ब्रश से ल‍िपस्‍ट‍िक लगाना चाहते हैं तो ब्रश से होठों के ऊपर वी का आकार बनाएं। ब्रश की मदद से आप ल‍िपस्‍ट‍िक को ब्रश की मदद से ल‍िप्‍स के दोनों कोनों पर लगाएं। फ‍िर आप नीचे के ल‍िप्‍स पर ब्रश से ल‍िपस्‍ट‍िक लगाएं।   

इसे भी पढ़ें- आपके होठों को काला बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें, नर्म-गुलाबी होंठ चाहिए तो रखें इनका ध्यान

ल‍िपस्‍ट‍िक के दो शेड्स यूज करें 

अगर आपको ल‍िपस्‍ट‍िक को ही ल‍िप लाइनर की तरह इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो दो शेड्स की ल‍ि‍पस्‍ट‍िक लें और फ‍िर ज‍िस शेड की ल‍िपस्‍ट‍िक आपको लगानी है उससे डार्क शेड की ल‍िपस्‍ट‍िक को आप ल‍िप लाइनर की तरह ल‍िप्‍स की आउटलाइन पर एप्‍लाई करें और हल्‍के रंग की ल‍िप्‍सट‍िक से ल‍िप एर‍िया फ‍िल करें। इससे लगेगा क‍ि आपने ल‍िप लाइनर लगाया है।  

ल‍िपस्‍ट‍िक की ट‍िप यूज करें    

ल‍िपस्‍ट‍िक को ल‍िप लाइनर की तरह यूज करना चाहते हैं तो आप ल‍िपस्‍ट‍िक की ट‍िप से ल‍िप्‍स की आउटलाइन करें और आगे वाले ह‍िस्‍से से अंडर ल‍िप्सट‍िक एप्‍लाई करें। इस तरह से एप्‍लाई की गई लि‍पस्‍ट‍िक लंबे समय तक ल‍िप्‍स पर लगी रहती है। इस तरीके से ल‍िपस्‍ट‍िक एप्‍लाई करेंगे तो ल‍िप्‍स क्‍लीन नजर आएंगे।       

ल‍िप्‍स को शेप देने के ल‍िए नहीं है डार्क शेड?

अगर आपके पास ल‍िप्‍स को आउटलाइन पर शेप देने के ल‍िए डार्क शेड नहीं है तो आप कंंसीलर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कंसीलर को आप ल‍िप्‍स के बीच में एप्‍लाई करें और उसके बाद ल‍िपस्‍ट‍िक को पूरे ल‍िप्‍स पर एप्‍लाई करें, इससे ल‍िप्‍स के आउटरलाइन में ल‍िपस्‍ट‍िक का शेड डार्क रहेगा और इससे ऐसा लगेगा क‍ि आपने ल‍िप लाइनर एप्‍लाई क‍िया है।  

इसे भी पढ़ें- क्या लिपस्टिक लगाने से फट जाते हैं आपके होंठ? अपनाएं ये 5 टिप्स    

ल‍िपस्‍ट‍िक के ब‍िना ल‍िप्‍स को आउटलाइन कर सकते हैं?

मान लें क‍ि आपके पास ल‍िपस्‍ट‍िक भी नहीं है तब भी क्‍या आप अपने ल‍िप्‍स को आउटलाइन कर सकते हैं तो इसका जवाब है हां। अगर आपके पास ल‍िपस्‍ट‍िक भी मौजूद नहीं है तो आप काजल या आई लाइनर की मदद से भी ल‍िप्‍स को आउटलाइन कर सकते हैं। अगर आपके पास ब्राउन शेड का आई लाइनर है तो उसे ल‍िप लाइनर के तौर पर लगाएं और अंदर अपना पसंदीदा ल‍िप बॉम लगाएं इस हैक से आपके ल‍िप्‍स का शेप उभरकर आएगा और आपको ल‍िपस्‍ट‍िक की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके अलावा आप काजल पेंस‍िल का भी यूज कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे क‍ि काजल का काला रंग आपके होंठ को काला कर देगा पर ऐसा नहीं है आप ट‍िप की जगह पेंस‍िल का एज यूज करें और ल‍िप्‍स की आउटलाइन बनाएं फ‍िर अंदर ल‍िप बॉम या ग्‍लोस एप्‍लाई कर दें।

तो इन आसान तरीकों से आप ल‍िप लाइनर के ब‍िना भी अपने ल‍िप्‍स को शेप दे सकते हैं।    

Disclaimer