Expert

आपके होठों को काला बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें, नर्म-गुलाबी होंठ चाहिए तो रखें इनका ध्यान

अक्सर लोगों द्वारा की गई गलत आदतें उनके होठों को काला बना सकती हैं। ऐसे में जानते हैं उन आदतों के बारे में और बचने के बचाव

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 22, 2022Updated at: Jan 22, 2022
आपके होठों को काला बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें, नर्म-गुलाबी होंठ चाहिए तो रखें इनका ध्यान

हर कोई चाहता है कि उनके होंठ सुंदर और आकर्षक नजर आएं। ऐसे में वे न जानें कौन कौन से प्रोडक्ट को आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ गलतियों के कारण आपके गुलाबी होंठ काले हो सकते हैं। रोजमर्रा में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनके कारण होंठ न केवल काले हो जाते हैं बल्कि रूखे भी हो सकते हैं। आज काह मारा लेख उन्हीं कारणों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि होंठ को काले बनाने के पीछे कौन सी गलत आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - डेड स्किन के कारण

होंठों को रोजाना एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। लेकिन वे हमेशा इसे करना भूल जाते हैं। बता दें कि हमारे होंठों की त्वचा डेड स्किन सेल्स को उत्पादित करती है। ऐसे में डेड स्किन को हटाने की जिम्मेदारी भी हमारी है। डेड स्किन के कारण न केवल होठों पर झुर्रियां पड़ सकती हैं बल्कि होंठों की त्वचा खराब हो सकती है। ऐसे में नियमित रूप से डेड स्किन को हटाना भी हमारी जिम्मेदारी है।

2 - कुछ दवाओं के कारण

बता दें कि कुछ ऐसी दवाइयां हमारे आसपास मौजूद होती हैं, जिनके सेवन से होंठ काले हो सकते हैं। इन दवाइयों में दर्द निवारक गोलियां, एंटीबायोटिक दवाइयां मौजूद हैं। ऐसे में इनके सेवन से कुछ साइड इफेक्ट नजर आ सकते हैं। इन साइड इफेक्ट्स में होठों का कालापन भी दिखाई दे सकता है। ऐसे में होंठों के कालेपन के पीछे कुछ दवाएं जिम्मेदार हैं।

इसे भी पढ़ें- होंठो को पतला कैसे बनाएं? जानें शार्प और खूबसूरत होंठों के लिए खास टिप्स

3 - लिपस्टिक से एलर्जी

बता दें कि कुछ लिपस्टिक ऐसी होती हैं, जिनके अंदर मौजूद केमिकल होंठों को काला बना सकता है। इससे अलग कुछ लोगों को लिपस्टिक से एलर्जी भी हो सकती है। बता दें कि इस एलर्जी के कारण होठों पर हाइपरपिगमेंटेशन पैदा हो सकती हैं, जिससे होंठ काले नजर आ सकते हैं। ऐसे में होंठों के कालेपन के पीछे लिपस्टिक भी जिम्मेदार साबित हो सकता हैं।

4 - धूम्रपान के कारण

यह तो हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है। वहीं इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे फेफड़ों पर भी पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान के सेवन से व्यक्ति के होंठ भी काले हो सकते हैं। जी हां, जो व्यक्ति जरूरत से ज्यादा धूम्रपान करता है तो उसे होठों के कालेपन का सामना भी करना पड़ सकता है।

5 - पानी की कमी

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसके कारण भी होठों के रंग में बदलाव आ सकता है। जी हां, खासतौर पर सर्दियों में व्यक्ति उतना पानी नहीं पी पाता जितना उसके शरीर को जरूरत होती है। ऐसे में सर्दियों में अधिकतर लोग काले होठों की समस्या का सामना करते हैं।

 इसे भी पढ़ें- क्या लिपस्टिक लगाने से फट जाते हैं आपके होंठ? अपनाएं ये 5 टिप्स

काले होठों की समस्या से बचाव

1 - व्यक्ति को अपने होंठों पर नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

2 - यदि व्यक्ति घूम्रपान करता है तो उसे इससे बचना चाहिए।

3 - होंठों को चबाने से बचना चाहिए।

4 - शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए।

5 - होंठों पर लिपस्टिक के बजाय प्राकृतिक चीजें जैसे चुकंदर आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि काले होठों के पीछे कुछ गलत आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं। ऐसे में व्यक्ति को इन आदतों के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए इसमें बताए गए बचाव भी कालेपन से राहत दिला सकते हैं। लेकिन यदि आपको होंठों से संबंधित समस्या है तो ऐसे में डॉक्टर से बात करनी जरूरी है।

Disclaimer