नेचुरल आईशैडो से आंखों को बनाएं खूबसूरत, घर पर ऐसे करें तैयार

केमिलयुक्त आईशैडो की तुलना में घर पर तैयार आईशैडो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
नेचुरल आईशैडो से आंखों को बनाएं खूबसूरत, घर पर ऐसे करें तैयार

Homemade Eyeshadow: महिलाओं के मेकअप में सबसे अहम होता है आईशैडो। आईशैडो आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है। इसलिए हर महिला की मेकअप किट में आईशैडो की अहम जगह होती है, लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनकी स्किन बहुत सेंसिटिव होती है। ऐसी महिलाओं के लिए बाजार वाली आईशैडो लगाना हानिकारक हो सकता है। इससे चेहरे पर एलर्जी हो सकती है साथ ही दाने भी निकल सकते हैं। इस तरह की किसी भी स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए आप घर पर ही आईशैडो बना सकते हैं। तो चलिए बताते हैं कि घर पर ही नेचुरल तरीके से आईशैडो कैसे बनाया जाए- 

चारकोल और माइका पाउडर से बनाएं आईशैडो

बाजार वाली केमिकल युक्त आईशैडो से अगर किसी को स्किन एलर्जी हो जाती है, तो उन लोगों के लिए घर पर बनी आईशैडो बहुत अच्छी रहती है। घर पर आप चारकोल और माइका पाउडर से आईशैडो बना सकते हैं। इसके लिए चारकोल के कैप्सूल के अंदर से चारकोल को निकालकर इसमें 1-2 बूंदे मिला लें। इसे ग्लिटरी बनाने के लिए इसमें शिमरी माइका पाउडर मिलाकर मिक्स करें। अब इसे किसी डिब्बी में डालकर पेपर टावल से प्रेस करके एल्कोहल स्प्रे करें। अंत में इसे 24 घंटे के लिए जमने के लिए रख दें। अब आपका आईशैडो तैयार। इस आईशैडो का इस्तेमाल आप आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए कर सकती हैं। 

शिया बटर-आरारोट पाउडर से बनाएं क्रीमी आईशैडो

कई महिलाओं को क्रीमी आईशैडो लगाना ज्यादा पसंद होता है, उनके लिए शिया बटर और आरारोट पाउडर से बनी आईशैडो अच्छा ऑप्शन हो सकती है। इसे बनाने के लिए शिया बटर और आरारोट पाउडर को अच्छे से मिक्स कर लें। इसमें आप अपनी पसंद का कोई भी नेचुरल कलर यूज कर सकती हैं। फिर इन सबको अच्छे से मिक्स करके आईशैडो की डिब्बी में डालकर कुछ टाइम के लिए फ्रिज में जमने के लिए रख दें। जमने के बाद अब आप इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आईशैडो उन महिलाओं के लिए बेस्ट ऑप्शन है, जो लंबे समय तक टचअप नहीं करती, क्योंकि क्रीमी होने की वजह से ये लंबे समय तक स्किन पर टिकी रहती है।

इसे भी पढ़ें - आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 3 उपाय, बढ़ेगी रोशनी

माइका पाउडर से बनाएं शिमरी आईशैडो

लेट नाइट पार्टी हो या डेट नाइट, ऐसे मौकों पर अक्सर शिमरी आईशैडो आंखों को हाइलाइट करने का काम करती है। ऐसे में शिमरी आईशैडो की जरूरत होगी। घर पर नेचुरल शिमरी आईशैडो बनाने के लिए आप बाजार से माइका पाउडर ले सकती हैं। आप चाहें तो अपनी पसंद के अलग-अलग रंगों के माइका पाउडर को एक साथ मिलाकर रंगीन आईशैडो भी बना सकती हैं। इस आईशैडो को बनाने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद के रंगों को एक बाउल में डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इसे किसी एयरटाइट आईशैडो कंटेनर में डालकर अच्छे से बंद कर दें। अब आपका शिमरी पाउडर आईशैडो तैयार है। 

मसालों से बनाएं नेचुरल स्पाइस आईशैडो

शायद आपको ये सुनने में अटपटा सा लगे, लेकिन आप रसोई में रखी चीजों से भी आईशैडो तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस कुछ आसान सी चीजें चुननी होंगी। दरअसल, आप कोको पाउडर, हल्दी, बीटरूट और केसर से कमाल के रंगों वाली आईशैडो बना सकती हैं, जो आपकी आंखों को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगी। अगर आप ब्राउन कलर का शेड चाहती हैं, तो उसके लिए कोको पाउडर और नटमेग का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, अगर आपको हल्का गुलाबी रंग चाहिए तो आप बीटरूट और शिया बटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा ऑरेंज कलर के लिए केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। बस आप इन सभी को अलग-अलग शिया बटर के साथ मिक्स करके आईशैडो कंटेनर में रख लें और आपकी स्पाइसी आईशैडो तैयार। अब आप किसी भी मौके के हिसाब से अपना आईशैडो लगाकर अपनी आंखों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं।

स्किन की खूबसूरती के लिए आप घर पर तैयार इन आईशैडो का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें।

 
Disclaimer