फेंके नहीं संभालकर रखें फलों और सब्जियों के छिलके, स्किन-हेयर के लिए होंगे फायदेमंद

फलों के साथ इसके छिलके भी हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं. फलों के छिलकों का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग व बालों को हेल्दी बनाने के लिए किया जाता है.

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 05, 2022Updated at: Jun 24, 2022
फेंके नहीं संभालकर रखें फलों और सब्जियों के छिलके, स्किन-हेयर के लिए होंगे फायदेमंद

फलों को सेहत का खजाना माना जाता है। नियमित तौर पर फलों का सेवन करने से यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। फल तो सेहत का खजाना है हीं, लेकिन इसके साथ ही फलों के छिलके भी हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अमूमन देखा जाता है कि इंडियन घरों में फल खाने में तो लोग माहिर होते हैं, लेकिन इसके छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन फलों के छिलकों का अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह न सिर्फ बालों को हेल्दी बनाते हैं, बल्कि स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मददगार साबित होते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे और किन फलों के छिलकों का इस्तेमाल करके बालों और स्किन को हेल्दी बना सकते हैं, जिसके आगे हजारों रुपये की क्रीम और प्रोडक्ट्स भी फीके पड़ जाएंगे।

आम के छिलके (Mango peel for Face Pack)

इन दिनों गर्मियों का मौसम चल रहा है। गर्मियों के मौसम में आपको आम हर जगह मिल जाएंगे। ज्यादातर लोग आम तो खा लेते हैं, लेकिन छिलके को फेंक देते हैं। आम के छिलके हमारे चेहरे को सुंदर बनाने में काफी सहायक साबित हो सकते हैं। जिन लोगों के एक्ने, झुर्रियां जैसी प्रॉब्लम है वो आम के छिलकों का पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके अलावा आम के छिलकों को सुखाकर भी रख सकते हैं।

आम के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ा सा बेसन और गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बनाएं और इस्तेमाल करें। आप चाहें तो गुलाब की जगह कच्चा दूध मिलाकर भी आम के छिलकों का उबटन बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक गुणों से भरपूर हैं ये 7 फलों के छिलके

Fruit_peel

पपीते के छिलके (Papaya peel for glowing Skin)

पपीता पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पीपते के छिलके स्किन की बेसिक प्रॉब्लम (टैनिंग, ड्राईनेस, एक्सेस ऑयल) से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं। आप पपीते के छिलके को सुखाकर मिक्सर या ओखली में डालकर कूट लें। पपीते के छिलके का पाउडर बनाते समय ध्यान रहे कि यह बिल्कुल बारीक पीसा हो। यदि उसमें कुछ मोटे हिस्से रह गए हैं तो इसे हटा दें। आप चाहे तो छलनी की मदद से पाउडर को छानकर अलग कर सकते हैं।

2 चम्मच पपीते के छिलके का पाउडर में थोड़ा सा ग्लिसरीन या गुलाब जल मिलाकर फेस पैक की तरह अप्लाई करें। पैक के सूखने के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। पपीते के छिलके का फेस पैक लगाते वक्त ध्यान रहे कि चेहरे को कभी भी गर्म पानी से न धोएं।

Fruit_peel

लीची के छिलके (Litchi peel for Face scrub)

खाने में खट्टी-मीठी लगने वाली लीची के छिलकों का इस्तेमाल आप स्क्रब के तौर के तौर पर सकते हैं। ज्यादातर लीची के छिलके हार्ड होते हैं, इसलिए इन्हें सुखाने में कम वक्त लगता है। लीची के छिलके को सुखाने के बाद इसे थोड़ा सा दरदरा पीस लें। इस पाउडर में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। आप चाहे तो गर्दन, कोहनी और घुटने पर भी लीची के छिलकों से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। लीची के छिलकों से बने स्क्रब का असर कुछ ही दिनों में आपको दिखने लगेगा और आपकी स्किन से डेड सेल्स खत्म हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर लगाएं संतरे के छिलके का पाउडर और दूध मिलाकर, स्किन में आएगी जान और बढ़ेगा निखार

Fruit_peel

शकरकंदी के छिलके से बालों के लिए बनाएं मास्क

जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या होती है, उन्हें शकरकंदी खाने की सलाह दी जाती है। बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए आप शकरकंदी को खाने में तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं, साथ ही साथ इसके छिलके से बालों के लिए मास्क बना सकते हैं। शकरकंदी के छिलके निकालने के बाद इसमें अंडे के सफेदी अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। जब पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। आप चाहे तो शकरकंदी के छिलके के पाउडर को सुखाकर पाउडर बनाकर भी रख सकते हैं। शकरकंदी के छिलके को सूखाते वक्त ध्यान रहे कि इसे तेज धूप में न सुखाएं। अगर आप शकरकंदी के छिलकों को तेज धूप में सूखते हैं तो इसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे। शकरकंदी के छिलकों में मौजूद विटामिन ए बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। 

Disclaimer