लीची के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह करें इस्तेमाल, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

Litchi Peel Benefits For Skin In Hindi: सिर्फ लीची खाना ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता, बल्कि लीची के छिलके भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
लीची के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह करें इस्तेमाल, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

सेहत के लिए लीची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों के मौसम में लीची हम सभी के पसंदीदा फलों में से एक है। लेकिन जब हम लीची का सेवन करते हैं तो शायद ही कभी इसके फायदों के बारे में सोचते हैं। यह बेहतरीन फल आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर लीची गर्मियों के मौसम में आपको हाइड्रेट रखने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करती है। लेकिन क्या आपने कभी लीची के छिलके के फायदे (Litchi Peel Benefits In Hindi) के बारे में सोचा है?

त्वचा के लिए लीची के छिलके के फायदे, इस्तेमाल का तरीका (Litchi Peel Benefits For Skin How To Use In Hindi)

1. शरीर की गंदगी साफ करने में फायदेमंद है

आप लीची के छिलकों का इस्तेमाल एक बॉडी स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। यह शरीर की टैनिंग को कम करने और शरीर को आराम देने में मदद करेगा। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा की मृत कोशिकाओं का हटाने में मदद करता है। आप इसे पूरे शरीर पर उबटन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। लीची के छिल्कों के पाउडर में थोड़ी सी हल्दी और दूध मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें और पूरे शरीर पर उबटन करें।

इसे भी पढें: गर्मी में रात में सोने से पहले त्वचा पर लगाएं हल्दी, आएगा निखार और दूर होंगी ये समस्याएं

Litchi Peel Benefits For Skin IN Hindi

2. टैनिंग दूर करने में सहायक है

लीची के छिलकों का प्रयोग आप शरीर के अलग-अलग अंगों से टैनिंग कम करने के लिए कर सकते हैं जैसे माथा, गर्दन, कोहनी, घुटने, पैर। यह टैनिंग करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। आप इससे स्क्रब की तरह अपने शरीर के टैनिंग वाले हिस्से पर थोड़ी देर मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा आप लीची के छिलके के दरदरे पाउडर में बेकिंग सोडा, नींबू का रस आदि डालकर पर टैनिंग वाले हिस्से पर लगा सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखेगा।

3. बेहतरीन एक्सफोलिएटर है

आप लीची के छिलकों का इस्तेमाल त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कर सकते हैं। आप लीची के छिलकों का फेस स्क्रब बना सकते हैं और इसे त्वचा पर रगड़ सकते हैं। इससे त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त गंदगी साफ होगी, साथ ही इससे डेड स्किन को साफ करने में भी मदद मिलेगी। आप लीची के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना सकते हैं और इसे फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसमें गुलाब जल या एलोवेरा जेल मिलाकर त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढें: शीट मास्क या फेस सीरम, चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

Litchi Peel Benefits For Skin IN Hindi

4. ड्राई और फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाते हैं

बहुत से लोग मौसम बदलने के दौरान फटी एड़ियों की समस्या का सामना करते हैं। यह समस्या सर्दियों के मौसम में अधिक होती है, लेकिन कुछ गर्मियों के मौसम में भी ड्राई और फटी एड़ियों से परेशान रहते हैं। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में लीची के छिलके बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। आप लीची के छिलके का पेस्ट बनाकर फटी एड़ियों पर अप्लाई कर सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिए आपको बस थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और बेकिंग सोडा लेना है। एक बर्तन में इन्हें डालकर इसमें लीची के छिलके का पाउडर मिलाना है और सेब का सिरका डालना है। इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं और सूख जाने के बाद धो लें। इससे डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और एड़ियां साफ होंगी।

Disclaimer