गर्मी में रात में सोने से पहले त्वचा पर लगाएं हल्दी, आएगा निखार और दूर होंगी ये समस्याएं

हल्दी गुणों का खजाना होती है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है यह स्किन की कई परेशानी दूर कर सकता है.

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 28, 2022Updated at: May 28, 2022
गर्मी में रात में सोने से पहले त्वचा पर लगाएं हल्दी, आएगा निखार और दूर होंगी ये समस्याएं

Turmeric Benefits for Skin: हर घर की रसोई में हल्दी का अहम स्थान होता है। हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी न केवल खाने में इस्तेमाल की जाती है, बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। दरअसल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों के कारण हल्दी से कील-मुंहासे और एलर्जी जैसी कई त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। यदि गर्मियों में रोज रात को चेहरे पर हल्दी लगाई जाए, तो इससे सनटैन दूर होता है और त्वचा में निखार आता है। तो चलिए जानते हैं हल्दी को चेहरे पर लगाने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में-

गर्मियों में स्किन पर हल्दी लगाने के फायदे

कील-मुंहासों को करे दूर

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो कील-मुंहासों के बैक्टीरिया को दूर कर इन्हें निकलने से रोकते हैं। यदि रोज रात को सोने से पहले हल्दी का लेप चेहरे पर लगाया जाए, तो इससे चेहरे का अत्यधिक ऑयल भी साफ होता है। इससे एक्ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - रोज जरूर खाएं 2 खट्टे फल, सेहत और स्किन को मिलेंगे ये 7 फायदे

सूजन करे कम

हल्दी सूजन को कम करने में भी कारगर होती है। गर्मियों में अक्सर धूप-धूल और पसीने की चिपचिपाहट की वजह से एलर्जी हो जाती है। इस एलर्जी की वजह से दानों के साथ-साथ त्वचा पर सूजन आने की समस्या भी हो जाती है। सूजन की इस समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का लेप लगाना फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन और चेहरे पर होने वाले रैशेज को दूर करने का काम करते हैं। 

बढ़ती उम्र के असर को करे कम

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स आ जाते हैं। फाइन लाइंस और रिंकल्स की इस समस्या से निजात पाने के लिए रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर हल्दी का पैक लगाएं। इससे बढ़ती उम्र का असर कम होगा और त्वचा जवां नजर आएगी।  Turmeric Skin Care

त्वचा की रंगत में लाए निखार

हल्दी को सालों से त्वचा की रंगत में सुधार लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ये दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा को बेदाग बनाने का काम करता है। यही वजह है कि कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे की रंगत को निखारने के बेहतर परिणाम के लिए रोज रात को सोने से पहले हल्दी में गुलाबजल मिलाकर लगाएं, स्किन निखरी हुई नजर आएगी।  

स्किन को बनाए ग्लोइंग

गर्मियों में सूरज की हानिकारक किरणों से वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इससे त्वचा की रंगत डल होने के साथ ही फीकी भी पड़ जाती है। त्वचा की खोई चमक को वापस लाने के लिए हल्दी बहुत असरदार होती है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर हल्दी से बना फेसपैक लगाएं। स्किन पहले से ज्यादा ग्लो करने लगेगी। 

हल्दी को चेहरे पर लगाएं ऐसे

हल्दी का लेप तैयार करने के लिए दो चम्मच हल्दी में गुलाब जल डालें और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहे तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। पर ध्यान रहे चेहरे पर ये पेस्ट लगाने से पहले चेहरा अच्छे से धो लें। अब पेस्ट को पूरी रात चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठकर पानी से चेहरे को धो लें। चेहरा खिला-खिला निखरा और फ्रेश नजर आएगा। 

 
Disclaimer