Expert

गर्मियों में त्वचा को ठंडक देने के लिए लगाएं ये 4 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग-फ्रेश

Cooling Face Pack For Skin: गर्मियों में स्किन पर जलन, खुजली होने लगती है। ऐसे में त्वचा को ठंडक देने के लिए आप फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 22, 2022Updated at: May 27, 2022
गर्मियों में त्वचा को ठंडक देने के लिए लगाएं ये 4 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग-फ्रेश

Face Pack for Cooling Skin: गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में चेहरे पर जलन, खुजली और रैशेज होना आम है। ऐसे में (Skin Care Tips in Hindi) त्वचा को ठंडक देने के लिए हम एसी, कूलर के आगे बैठ जाते हैं। या फिर चेहरे पर बर्फ लगाना पसंद करते हैं। इससे हमें भले ही कुछ देर के लिए गर्मी से आराम मिल जाता है, लेकिन इससे त्वचा को कोई लाभ नहीं मिलता है। इसलिए चेहरे की गर्मी शांत करने, त्वचा को ठंडक देने के लिए आपको कुछ खास फेस पैक (Face Pack for Glowing Skin) का इस्तेमाल करना चाहिए। खीरा, आलू, एलोवेरा और चंदन का फेस पैक  (Summer Face Pack in Hindi) त्वचा को ठंडक देता है। साथ ही स्किन की कई समस्याओं को भी दूर करता है।

चलिए खूबसूरत मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से विस्तार से जानते हैं त्वचा को ठंडक देने वाले फेस पैक्स (Summer Face Pack at Home) के बारे में- 

cucumber face pack

1. खीरा फेस पैक इन हिंदी: Cucumber Face Pack: Kheera Face Pack

खीरे में पानी अधिक मात्रा में होता है, इससे त्वचा को ठंडक मिलती है। स्किन ग्लोइंग और फ्रेश भी नजर आती है। खीरा फेस पैक (Kheera Face Pack) बनाने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसका रस निकाल लें। इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। त्वचा को ठंडक देने के लिए आप इस फेस पैक को गर्मियों में ट्राई कर सकते हैं। 

खीरे में (Cucumber Benefits for Skin) विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को सूदिंग और फ्रेश बनाता है। इसके अलावा एलोवेरा में एंटी एजिंग और मॉयश्चराइजिंग गुण होते हैं, इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें - आयुर्वेद के अनुसार ऐसा होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन, बिना ब्यूटी प्रोडक्ट्स के मिलेगी खूबसूरत त्वचा

2. आलू फेस पैक इन हिंदी: Potato Face Pack in Hindi

आलू का फेस पैक (Potato Face Pack) त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों में चेहरे पर आलू फेस पैक लगाने से ठंडक मिलती है। स्किन ग्लोइंग और फ्रेश (Potato Face Pack Benefits) भी नजर आती है। आलू का फेस पैक कैसे बनाएं? आलू फेस पैक (Aloo Face Pack in Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर इसका रस निकाल लें। इसमें थोड़ा कच्चा दूध डालें, दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो दें। आप इस फेस पैक को गर्मियों में हफ्ते में 3 दिन लगा सकते हैं। आलू (Potato Benefits for Skin) त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। कच्चा दूध त्वचा को मॉयश्चराइज करता है, त्वचा में निखार लाता है। 

chandan face pack

3. चंदन फेस पैक: Chandan Face Pack: Sandalwood Face Pack Benefits

चंदन की तासीर बहुत ठंडी होती है, त्वचा पर इसे लगाने से ठंडक (Sandalwood Face Pack Benefits) मिलती है। चंदन चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने, मुहांसों को दूर करने में भी कारगर (Chandan Face Pack ke Fayde) होता है। इसके लिए आप 1 चम्मच चंदन का पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसे लगाने से आपको ठंडा-ठंडा महसूस होगा। इसके बाद त्वचा को मॉयश्चराइज कर लें। चंदन फेस पैक स्किन को ग्लोइंग (Chandan Face Pack for Glowing Skin) भी बनाता है। चंदन फेस पैक सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है। गुलाब जल त्वचा (Rose Water for Face Benefits) में निखार लाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें - 40 की उम्र के बाद चेहरे पर लगाएं ये 5 फेस पैक, एजिंग के लक्षण होंगे कम और बना रहेगा नैचुरल ग्लो

4. तरबूज का फेस पैक: Tarbuj ka Face Pack: Watermelon Face Pack at Home

तरबूज में 95 फीसदी से अधिक पानी होता है। ऐसे में तरबूज का फेस पैक (watermelon face mask) लगाने से त्वचा हाइड्रेट होती है, त्वचा को ठंडक भी मिलती है। तरबूज त्वचा की ड्रायनेस कम करता है। तरबूज का फेस पैक (Tarbuj ka Face Pack) बनाने के लिए आप इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। इसे अपने चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे और गर्दन को ताजे पानी से धो लें। तरबूज फेस पैक स्किन के एक्सट्रा ऑयल को निकालता है, स्किन को टाइट बनाता है। तरबूज फेस पैक त्वचा की रंगत में भी सुधार (Watermelon Face Pack for Skin Whitening) करता है।

आप भी स्किन को हाइड्रेट रखने, त्वचा को ठंडक देने और त्वचा की जलन को शांत करने के लिए तरबूज, खीरे, चंदन और आलू के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो सभी स्किन टाइप के लोग इन फेस पैक्स (Face Pack for All Skin Types) को अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन आपको पहले पैच टेस्ट जरूर लेना चाहिए। 

Disclaimer